×

Crypto Market: तबाही के बाद कुछ संभला क्रिप्टो बाजार, अभी और उथलपुथल संभव

Cryptocurrency Market: मार्केट लीडर, बिटकॉइन 30,000 डॉलर के मूल्य स्तर पर फिर लौट आया है और पिछले 24 घंटों में 5 फीसदी तक बढ़ गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 14 May 2022 5:15 PM GMT
Crypto Market: तबाही के बाद कुछ संभला क्रिप्टो बाजार, अभी और उथलपुथल संभव
X

क्रिप्टो बाजार (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Crypto Market: क्रिप्टो बाजार में आई जबर्दस्त मंदी अब कुछ सुधरी है। अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का कारोबार होने से ऐसा प्रतीत होता है कि शॉर्ट टर्म खरीदार बाजार में लौट आए हैं, हालांकि विश्लेषकों का कहना है कि बाजार में अभी उथलपुथल का दौर खत्म नहीं हुआ है।

मार्केट लीडर, बिटकॉइन 30,000 डॉलर के मूल्य स्तर पर फिर लौट आया है और पिछले 24 घंटों में 5 फीसदी तक बढ़ गया। फिर भी, पिछले एक सप्ताह में बीटीसी में 17 फीसदी की गिरावट के बाद संकेत नकारात्मक बने हुए हैं। फिलहाल, क्रिप्टो और स्टॉक एक उछाल का अनुभव कर रहे हैं, जो कुछ और दिनों तक चल सकती है। वैकल्पिक क्रिप्टो (ऑल्टकॉइन्स) ने पिछले सत्र में बेहतर प्रदर्शन किया है। इससे लगता है कि ट्रेडर्स में जोखिम के लिए भूख कम।नहीं हुई है। उदाहरण के लिए, पिछले 24 घंटों में आईसीपी, माना और डॉग में 20 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है।

तबाही के लिए लूना टोकन जिम्मेदार

इस बीच, टेरा ब्लॉकचैन ने कुछ ठहराव के बाद गतिविधि फिर से शुरू कर दी है। क्रिप्टो मार्केट में नवीनतम तबाही के लिए लूना टोकन ही जिम्मेदार माना जा रहा है। जिस समय नेटवर्क रुका था उस समय लूना टोकन 1 प्रतिशत से नीचे व्यापार करना जारी रखे हुये था।

इसके अलावा, ग्रेस्केल बिटकॉइन ट्रस्ट में डिस्काउंट अब तक के सबसे निचले स्तर 30.79 फीसदी तक बढ़ गया। हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी की बिक्री ने भी इसमें योगदान दिया है। ग्रेस्केल कॉइनडेस्क की सिस्टर कंपनी है।

हाल ही में बाजार में बिकवाली के दौरान कम क्रिप्टो व्यापारियों ने स्टेबल कॉइन्स की शरण ली। इससे पता चलता है कि निवेशक क्रिप्टो बाजारों से बाहर निकलना शुरू कर रहे हैं। ग्लासनोड के डेटा के अनुसार, पिछले मई से यूएसडीसी स्टेबल कॉइन का कुल स्टेबल कॉइन सप्लाई डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। हाल ही में, हालांकि, यूएसडीसी बिकवाली का अनुभव करने वाली प्राथमिक स्थिर मुद्रा संपत्ति रही है।

ग्लासनोड के अनुसार, स्टेबल कॉइन सप्लाई में कमी क्रिप्टोकरेंसी उद्योग से बड़े पैमाने पर शुद्ध पूंजी निकलने का संकेत देती है। कुल मिलाकर क्रिप्टो जगत में शकमजोरी के कई संकेत हैं। सबसे बड़ा संकेत ये है कि जोखिम से बचने की भावना इस समय मुख्य बाजार की स्थिति बनी हुई है।

अमेरिका के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनबेस ने इस सप्ताह अपनी कीमत का लगभग एक तिहाई खो दिया है। इस प्लेटफॉर्म ने बताया कि क्रिप्टो मूल्यों में गिरावट के बीच पहली तिमाही में सक्रिय मासिक उपयोगकर्ताओं में 19 फीसदी की गिरावट आई। कॉइनबेस के 430 मिलियन डॉलर के तिमाही नुकसान की सूचना देने से पहले ही निवेशक बाहर निकलने के लिए दौड़ लगा रहे थे। शुक्रवार को इसका शेयर 67.87 डॉलर पर बंद हुआ। महज 13 महीने पहले अपने आईपीओ पेशकश के दिन इसके शेयर 429 डॉलर पर पहुंच गए थे।

क्या कर रहे नियामक

क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने के बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं, लेकिन कार्रवाई न के बराबर है। अमेरिका के ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा है कि अमेरिका को क्रिप्टोकरेंसी और स्टैब्लॉक्स के आसपास के जोखिमों से बचाव के लिए एक नियामक ढांचे की आवश्यकता है। लेकिन ये काम कब होगा, किसी को कुछ नहीं पता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story