×

Dalia Making Business: अगर रखा दलिया के इस कारोबार में कदम, तो बन जाएंगे कुछ दिनों लखपति

Dalia Making Business: दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस के लिए आपको कुछ जगह की जरूरत पड़ेगा। 500 वर्ग फुट पर आप इसका प्लांट लगा सकते हैं। अगर जगह खुद की है तो कम निवेश पर यह बिजनेस शुरू हो जाएगा।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Nov 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 5:01 AM GMT)
Dalia Making Business
X

Dalia Making Business (सोशल मीडिया)

Porridge manufacturing unit: आज कल लोग नाश्ते में दलिया का भी उपयोग करने लगे हैं। इस वजह बाजार में दलिया की मांग बढ़ गई है। दलिया में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो मानव शरीर के लिए काफी आवश्यक है। इन पौष्टिक गुणों की वजह से लोग अब दलिया का अधिक सेवन कर रहे हैं। ऐसे में जो भी इस कारोबार में कदम रखा रहा है, वह मालामाल हो रहा है। अगर आप नौकरी से थक कर कोई व्यापार में कदम रखने का प्लान बना रहे हैं तो दलिया के इस कारोबार में रख सकते हैं। इस कारोबार की खास बात यह है कि यहां पर कमाई बल्क होती है और आपको प्रोडक्ड बिक्री के लिए संर्घष नहीं करना पड़ता है।

दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में है जबरदस्त कमाई

जी हां हम बात कर रहे हैं दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (Porridge manufacturing unit) बिजनेस की। दलिया की दिन पर दिन मांग बढ़ने की वजह से इसका कारोबार भी काफी फल फूल रहा है। जैसे जैसे लोग समाज में स्वस्थ्य को लेकर जागरूक हो रहे हैं, वैसे वैसे गूंहे के दलिया का सेवन अधिक करने लगे हैं। इसकी बिजनेस को आपको कहीं पर भी खोल सकते हैं, वो भी मामूली निवेश के साथ। शहर से लेकर गांवों तक और हर जगह दलिया की डिमांड काफी अधिक है। तो आइये आपको बता दें कि कैसे दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बिजनेस में कदम रखें।

कैसे खोलें दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट?

दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस के लिए आपको कुछ जगह की जरूरत पड़ेगा। 500 वर्ग फुट पर आप इसका प्लांट लगा सकते हैं। अगर जगह खुद की है तो कम निवेश पर यह बिजनेस शुरू हो जाएगा। अगर जगह किराये पर ली है तो आपको कुछ अधिक निवेश करना होगा। खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दलिया मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए, जो 500 वर्ष फुट की होनी चाहिए। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने में आपको कुल 2,40 लाख रुपये का खर्चा आएगा। इसमें जमीन पर शेड बनाने पर 1 लाख रुपये, इक्विपमेंट पर 1 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल पर 40 हजार रुपये का खर्चा शामिल है। अगर पूंजी की कमी है तो आप चाहें तो केंद्र सरकार की पीएम मुद्रा योजना का लाभ भी ले सकते हैं।

व्यापार के कमाई

वैसे तो हर व्यापार की कमाई निवेश राशि पर निर्भर करती है। जितना बड़ा निवेश होता है, उतनी बड़ी कमाई होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब आप अपने प्लांट में 100 फीसदी क्षमता के साथ दलिया का प्रोडक्शन करते हैं तो सालाना प्रोडक्शन 600 क्विंटल का होगा। 1,200 रुपये रेट के हिसाब से इसकी कुल वैल्यू 7,19,000 रुपये होगी। प्रोजेक्टेड सेल्स कॉस्ट 8,50,000 रुपये होगी। ग्रॉस सरप्लस 1,31,000 रुपये होगी, जिसके बाद आपकी सालाना कमाई 1.16 लाख रुपए की होगी। हालांकि जैसे जैसे प्रोडक्शन क्षमता बढ़ता जाएगा तो कमाई भी बढ़ती जाएगी। दलिया बनाने के कारोबार में आज कई कंपनियां शामिल हैं, जिसकी सालाना कमाई करोड़ों रुपये की है।

आपके पास दलिया के कारोबार से जुड़े कुछ सवाल होंगे, जिसका प्रश्न के साथ उत्तर दिया हुआ है।

Q : दलिया मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस स्थापित करने के लिए कौन सी योजनाएं सहायक साबित होंगी?

ANS : मुद्रा, पीएमईजीपी, पीएम एफएमई, स्टैंडअप इंडिया

Q : दलिया में क्या क्या मिलाया जाता है?

ANS : गेहूं, मकई, ज्वार, बाजरा, मूंग

Q : गेहूं का दलिया बनाने की मशीन की कीमत क्या है?

ANS : उत्पादन क्षमता के हिसाब से कीमत अलग-अलग होती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story