×

DCX Systems IPO: डीसीएक्स सिस्टम्स का आईपीओ आज से सब्सक्रिप्शन के खुला, बाजार विशेषज्ञ ने दी निवेशक को यह सलाह

DCX Systems IPO: प्राइस बैंड 197-207 रुपये प्रति शेयर तय। 7 नवंबर को शेयर अलॉटमेंट होंगे। 9 नवंबर से रिफंड की शुरुआत होगी। 10 नवंबर को डीमैट खाते में सफल निवेशकों को शेयर प्राप्त होंगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 31 Oct 2022 5:48 AM GMT
DCX Systems IPO
X

DCX Systems IPO (सोशल मीडिया)

DCX Systems IPO: आईपीओ निवेशक के लिए एक अच्छी खबर है। खबर यह है कि डीसीएक्स सिस्टम्स लिमिटेड का IPO से आज अगले दो दिन तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है। निवेशकों के पास इस आईपीओ में पैसा लगाने का मात्र दो दिन है। यह इश्यू 2 नवंबर, 2022 को बंद हो जाएगा। कंपनी डिफेंस और एयरोस्पेस के क्षेत्र में काम करती है और इसकी छवि बाजार में साफ सुथरी बताई जा रही है। वहीं, बाजार विशेषज्ञ ने भी निवेशकों को डीसीएक्स सिस्टम्स लिमिटेड के आईपीओ में पैसा निवेश करनी की सलाह दी है।

एंकर निवेशकों को मिला तगड़ा रिस्पॉन्स

वैसे अन्य निवेशकों को आईपीओ में पैसा लगाने का आज से मौका मिल रहा है,लेकिन कुछ दिन पहले एंकर निवेशकों के खुले आईपीओ को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। एंकर निवेशक से आईपीओ के जरिए 225 करोड़ रुपये हासिल किये हैं। कंपनी ने आईपीओ के माध्यम से बाजार से 500 करोड़ रुपये हासिल करने का लक्ष्य रखा है। इससे पहले कंपनी बाजार में 600 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने जा रही थी, लेकिन मौजूदा बाजार हालात को देखते हुए इसे घटाकर 5000 करोड़ रुपए कर दिया है।

इन दिन होगी शेयर की लिस्टिंग

वहीं, कंपनी के आईपीओ अलॉटमेंट की शुरुआत 7 नवंबर को होगी। 9 नवंबर को रिफंड की शुरुआत होगी। जिन निवेशकों को आईपीओ मिल चुका होगा, उनके डीमैट खाते में 10 नवंबर को शेयर प्राप्त हो जाएंगे। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि 11 नवंबर को कंपनी NSE और BSE पर लिस्ट हो सकती है।

निवेशकों को कम से कम 72 शेयरों को खरीदना होगा

कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 197-207 रुपये प्रति शेयर तय किया है। इसके आईपीओ में निवेशक को कम से कम 14,904 रुपए निवेश करने होंगे। कंपनी ने 72 शेयरों का एक लॉट साइज तय किया हैं,जिसकी कीमत 14,904 रुपये होती है। यानी आपको कम से कम 72 शेयरों का एक लॉट खरीदना पड़ेगा। 400 करोड़ रुपए के कंपनी फ्रेश शेयर जारी किये हैं। इसके अलावा 100 करोड़ रुपए शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत बेचे जाएंगे,जोकि प्रमोटर और शेयरधारक के होंगे।

निवेशकों को यह करना चाहिए

एक मीडिया हाउस से बात करते हुए बाजार विशेषज्ञ ने कहा कि डीसीएक्स सिस्टम्स लिमिटेड बाजार में साफ सुथरी वाली कंपनी है। कंपनी का ग्रोथ अच्छी है और ऑर्डरबुक मजबूत है। इसलिए निवेशकों को छोटे मूल्य वाले कंपनी में पैसा लगाना चाहिए। हालांकि कंपनी के कुछ नाकारत्मक बिंदु भी है। कंपनी की वित्तीय स्थिति पर थोड़ा उतार चढ़ाव है। ने

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story