×

Demat Accounts Nominee: 31 दिसंबर है नॉमिनी बनाने की लास्ट डेट, चूके तो जानिए क्या होगा आपके साथ

Demat Accounts Nominee: अगर आप नॉमिनी प्रक्रिया से चूक जाते हैं तो आपके खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा। आप इसको घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 25 Dec 2023 1:46 PM GMT
Demat Accounts Nominee
X

Demat Accounts Nominee (सोशल मीडिया) 

Demat Accounts Nominee: क्या आप स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं? यदि आप शेयरों में निवेश करते हैं, तो आपके पास एक DEMAT खाता होगा। अगर डीमैट खाताधारक हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। इस खबर की अनदेखी आपको आने वाले समय में भारी पड़ सकती है। दरअसल, प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने एक नामांकित व्यक्ति को जोड़ना या बाहर निकलना अनिवार्य कर दिया है। इसकी कई बार डेडलाइन बढ़ने के बाद इसको 31 दिसंबर कर दिया गया है। यानी डीमैट खाता में किसी एक व्यक्ति को नॉमिनी करना या फिर नॉमिनी से बाहर निकालने की लास्ट डेट 31 दिसंबर है। इस तारीख को चूकने बाद अपना डीमैट खाता नहीं यूज कर पाएंगे।

31 दिसंबर है लास्ट डे

आज से दिसंबर महीना खत्म होने को छह दिन बचे हैं। ऐसे में अगर आपने अपनी अपने डीमैट खाते में किसी भी नॉमिनी नहीं किया है तो सारे काम छोड़कर फटाफट पहले उसके पूरा कर लें। वरना 1 जनवरी लगते ही आपका डीमैट खाता फ्रीज हो जाएगा। और आप इस खाते से किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं कर पाएंगे। सेबी कह चुका है कि एक लाभार्थी को नामांकित करने का जनादेश नए और साथ ही मौजूदा निवेशकों पर भी लागू होता है।

नॉमिनी नहीं बनाने पर ये होगा

यदि आप दिए गए समय सीमा से अपने एमएफ, डीमैट खातों में नामांकित करने में विफल रहते हैं तो क्या होता है, इस पर बाजार नियामक ने कहा कि समय सीमा के अनुपालन में विफल रहने से डीमैट अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इस खाते से किसी भी प्रकार लेनदेन नहीं कर पाएंगे। तो ऐसे में फटाफट आप अपने खाते में परिवार के सदस्य के सदस्य का नॉमिनी कर लें। इस प्रक्रिया को आप घर बैठे भी ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

घर बैठे करें ऑनलाइन नॉमिनी

खाते में नॉमिनी प्रक्रिया आप घर बैठ ऑनलाइन भी कर सकते हैं। यह बहुत आसान प्रक्रिया है। अब आपके पास नेट की सुविधा अच्छी होनी चाहिए, जिसके बाद आप आराम से डीमैट खाते में एक नामांकित कर सकते हैं या फिर इससे किसी को बाहर निकाल सकते हैं। ऐसें करें डीमैट खाते में ऑनलाइन नॉमिनी।

ऐसे करें अपने डीमैट खाते में एक को नॉमिनी

SDL के पोर्टल, nsdl.co.in पर जाएं

होमपेज पर, 'ऑनलाइन नामांकित' विकल्प पर क्लिक करें

एक नया पेज खुलेगा और अपने डीपी आईडी, क्लाइंट आईडी, पैन और ओटीपी के लिए पूछेगा

अन विवरण दर्ज करने के बाद, आपको दो विकल्प दिखाई देंगे: 'मैं नामांकित करना चाहता हूं' और 'मैं नामांकित नहीं करना चाहता'

जब आप एक नामांकित व्यक्ति को जोड़ने का विकल्प चुनते हैं, तो एक नया पेज नामांकित व्यक्ति के विवरण की तलाश करेगा।

ई-साइन का उपयोग करके। UIDAI के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP।

इतने लोगों को बना सकते नॉमिनी

अगर आपने एक डेमैट खाते के माध्यम से एक फंड में निवेश किया है और इकाइयों को डिपॉजिटरी के साथ आयोजित किया जाता है, तो डिपॉजिटरी के साथ यूनिट धारक द्वारा प्रस्तुत नामांकन विवरण म्यूचुअल फंड होल्डिंग पर भी लागू होगा। एक खाताधारक अधिकतम 3 लोगों को नॉमिनी कर सकते हैं। नामांकन के समय में आप यह भी बता सकते हैं कि प्रत्येक नामांकित व्यक्ति को कितना हिस्सा दिया जाए।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story