×

Delhi Market: दिल्ली के ये मार्केट होंगे विश्वस्तीय सुविधाओं से लैस, कैट बोला उपराज्यपाल का सराहनीय कदम

Delhi Market:सदर बाज़ार, नई सड़क, चावड़ीं बाज़ार, अजमेरी गेट, लाल कुआँ, नया बाज़ार, खारी बावली, क़ुतुब रोड, तेलीवाड़ा, आज़ाद मार्केट, बड़ा हिन्दू राव, दरिया गंज आदि का भी विकास किया जाना बहुत ज़रूरी है

Viren Singh
Published on: 24 Feb 2024 12:59 PM GMT
Delhi Market
X

Delhi Market (सोशल मीडिया) 

Delhi Market: दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के सक्सेना ने कल दिल्ली की तीन प्रमुख मार्केट कश्मीरी गेट, कमला मार्केट तथा श्रद्धानन्द मार्ग को पुन: विकसित करने के आदेश दिया था। उपराज्यपाल के इस फैसले का भारत के सबसे बड़े व्यापारी सगंठन कनफ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने स्वागत किया है। कैट ने कहा कि दिल्ली के व्यापार के विकास में उपराज्यपाल का यह बहुत बड़ा कदम है जिससे इन ऐतिहासिक बाज़ारों का वैभव तो वापिस होगा, साथ ही, बाज़ारों की सुंदरता में वृद्धि होने से अन्य राज्यों से अधिक लोग यहां सामान खरीदने आएंगे ।

केजरीवाल ने व्यापारियों को दिया धोखा

कैट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर व्यापारियों को धोखा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि दो साल पहले केजरीवाल ने दिल्ली के पांच बाज़ारों को दोबारा विकसित करने की घोषणा की थी, लेकिन उस घोषणा पर आज तक कुछ नहीं हुआ। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा ने शनिवार को दिल्ली के उपराज्यपाल को भेजे एक पत्र कहा है कि इन मार्केटों के रिडीवेलोप्मेंट के विषय में पहले जल्द से जल्द इन बाज़ारों की मार्केट एसोसिएशन के साथ सलाह मशवरा किया जाए।

दिल्ली के ये बाजार भी हों विकसित

कैट के प्रदेश महामंत्री देवराज बवेजा तथा आशीष ग्रोवर ने सक्सेना के कल के बाज़ारों के भ्रमण से उत्साहित होते हुए कहा कि इसी प्रकार पुरानी दिल्ली के अन्य अनेक बाज़ारों जिसमें ख़ास तौर पर सदर बाज़ार, नई सड़क, चावड़ीं बाज़ार, अजमेरी गेट, लाल कुआँ, नया बाज़ार, खारी बावली, क़ुतुब रोड, तेलीवाड़ा, आज़ाद मार्केट, बड़ा हिन्दू राव, दरिया गंज आदि का भी विकास किया जाना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि ये सभी बाज़ार मुग़लों के जमाने से हैं और अपना ऐतिहासिक स्वरूप रखते हैं।

एनडीएमसी कर रही व्यापारियों को पेरशान

कैट ने उपराज्यपाल से आग्रह किया है कि इन बाज़ारों का दौरा भी किया जाए और किस प्रकार मार्केट एसोसिएशनों के साथ मिल कर इन बाज़ारों का भी कायाकल्प करने की योजनाए तैयार की जाए। खंडेलवाल ने उपराज्यपाल से यह भी आग्रह किया है कि एनडीएमसी द्वारा कनॉट प्लेस के व्यापारियों को प्रॉपर्टी टैक्स के मामले में परेशान किया जा रहा है, इस मामले को संज्ञान लेकर हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story