×

Investment Tips: जमा करें 1 हजार रुपए महीना, मिलेंगे 10 लाख रुपये, जानें कैसे

Investment Tips: म्‍यूचुअल फंड पैसा निवेश का सबसे अच्छा ऑप्शन में से एक है। यहां पर जोखिम की संभावना न के बराबर होती, क्योंकि यह बाजार से लिंक्ड होते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 3 March 2023 10:11 AM GMT (Updated on: 3 March 2023 3:59 PM GMT)
Investment Tips
X

Investment Tips (सोशल मीडिया)  

Investment Tips: एक कहावत है कि पैसा घर या फिर तिजोरी में रखने से कम हो जाता है। इसलिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि आय से बचत का हिस्सा कहीं न कहीं निवेश करें, ताकि पैसा को कम होने से बचाया जा सके। बढ़ती महंगाई में जितना पैसा आए, उतना ही अच्छा रहता है। इन पैसों के भविष्य तो सुरक्षित होता ही और आने वाली जीवन में कठिनाइयों का सामना करना में भी मदद प्रदान करता है। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि आप अपनी आय का कुछ हिस्सा कहीं पर निवेश जरूर करें। आजकल बाजार में निवेश के कई माध्यम उपलब्ध हैं तो कहीं पर भी निवेश कर अधिक आय का जरिय बना सकते हैं। तो आइये बताते हैं आपको पैसा निवेश करने का वो सबसे अच्छा माध्यम, जहां पर जोखिम कम होने के साथ लाभ अधिक मिलता है।

म्‍यूचुअल फंड है सुरक्षित निवेश का माध्यम

बाजार में पैसा निवेश करने के कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन इनमें से कई विकल्प काफी जोखिम भरे हैं। अगर बिना योजना के कहीं भी पैसा निवेश किया जाए तो यकीन मानिये जोखिम की संभावना अधिक होती है। हालांकि म्‍यूचुअल फंड पैसा निवेश का सबसे अच्छा ऑप्शन में से एक है। यहां पर जोखिम की संभावना न के बराबर होती, क्योंकि यह बाजार से लिंक्ड होते हैं। बाजार में कोई कंपनियों के म्यूचुअल फंड मौजूद हैं, जहां पर निवेश कर भविष्य अधिक पैसा जोड़ सकते हैं। आप SIP के जरिये किसी भी कंपनी का म्‍यूचुअल फंड खरीद सकते हैं। SIP में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है, लेकिन न्यूनतम निवेश सीमा निर्धारित है,जो कि 500 से लेकर 1000 रुपये से शुरू होती है।

इतने फीसदी का मिलता है ब्याज

म्यूचुअल फंड में निवेश की खास बात यह होती है कि यहां पर निवेशकों को कंपाउंडिंग लाभ मिलता है। कंपाउंडिंग फायदा मतलब मूलधन पर मिलने वाले ब्याज पर ब्याज। वैसे तो एसआईपीम में 12 फीसदी का ब्याज मिलता है। कई एसआईपी कंपनियां लोगों को 15 लेकर 20 फीसदी तक का ब्याज ऑफर करती हैं। एसआईपी करवाते वक्त एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि एसआईपी हमेशा लंबी अवधि वाली लेनी चाहिए,जिससे की छोटे राशि निवेश करनी पड़े और लाभ अधिक प्राप्त हो सके ।

1 हजार रुपये महीने निवेश पर 10 साल में इतना मिलेगा फंड

उदाहरण के तौर अगर आप SIP में एक हजार रुपये से निवेश की शुरुआत करते हैं तो यह साल में 12 हजार रुपए होता है। इस निवेश राशि को 20 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो 2,40,000 रुपये होगी। इस पर 12 फीसदी ब्याज के हिसाब से 7,59,148 रुपए सिर्फ इंटरेस्‍ट के तौर पर प्राप्त होगा,जबकि 20 साल आपको कुल 9,99,148 रुपए प्राप्त होंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story