×

Dhanteras 2023: धनतेरस में बाजारों में होगी धनवर्षा, इस बार 50 हजार करोड़ कारोबार का अनुमान; भगवान धन्वंतरि को यह चीज बेहद पंसद

Dhanteras 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस दिवाली लोगों से वोकल फॉर लोकल का आह्वान किया है। इससे भारतीय बाजारों में चीनी सामानों की बिक्री घटने से चीन को 1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 9 Nov 2023 8:31 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2023 8:32 AM GMT)
Dhanteras 2023
X

Dhanteras 2023 (सोशल मीडिया) 

Dhanteras 2023: दिवाली की त्यौहारों के सीजन की श्रृंखला में मूल रूप से कल धनतेरस का त्यौहार दिल्ली, लखनऊ सहित देश भर के व्यापारियों के लिए माल की बिक्री का एक बड़ा दिन है। इसको लेकर देश भर बाजारों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं और ग्राहकों का इंतजार कर रहे हैं। धनतेरस में बाजार में ग्राहकों की धूम दिखना शुरू हो गई है। ग्राहक बाजारों का रुख कर रहे हैं। इस बार धनतेरस में दो दिन में पूरे भारत से 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने का अनुमान लगया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकल फॉर वोकल मुहिम से इस धनतेरस और दिवाली के बाजार पर चीन को बड़ा झटका लगा है। इस बार भारतीय बाजार से 1 लाख करोड़ रुपये के कारोबार का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है।

50 हजार करोड़ के कारोबार का अनुमान, चीन को तगड़ा झटका

कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि आज और कल धनतेरस के मौक़े पर देश भर में आज लगभग 50 हज़ार करोड़ रुपये के रिटेल व्यापार का अनुमान है। वहीं दूसरी तरफ़ इस दिवाली पर वोकल फॉर लोकल का दर्शन पूरी तरह बाज़ारों में दिख रहा है, क्योंकि लगभग सारी ख़रीदारी भारतीय सामानों की ही हो रही है । एक अनुमान के अनुसार दिवाली से जुड़े चीनी सामानों की बिक्री अब न होने से चीन को लगभग 1 लाख करोड़ रुपये के व्यापार की चपत लगी है।

पीएम ने की लोगों के वोकल फॉर लोकल की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस दिवाली वोकल फॉर लोकल के आवाहन एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा नारी से ख़रीदारी की अपील को कैट ने अपना समर्थन दिया है। इस समर्थन पर कैट ने देश भर के व्यापारिक संगठनों से आग्रह किया है कि वो अपने क्षेत्र की जो महिलाएं दिवाली से संबंधित सामान बना रही हैं, उनकी बिक्री में वृद्धि करने में सहायता करें, ताकि वो भी ख़ुशी से अपने घर दिवाली मना सकें।

धनतेरस में खरीदें ये शुभ चीजें

कैट राष्ट्रीय महामंत्री खंडेलवाल ने बताया की धनतेरस के दिन सिद्धि विनायक श्री गणेश जी, धन की देवी श्री महालक्ष्मी जी तथा श्री कुबेर जी की पूजा होती है। इस दिन नई वस्तु ख़रीदना शुभ माना जाता है। इस दिन ख़ास तौर पर सोना चांदी के आभूषण तथा अन्य वस्तुएँ, सभी प्रकार के बर्तन, रसोई का सामान, वाहन, कपड़े एवं रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली का सामान एवं उपकरण, व्यापार करने के उपकरण जैसे कंप्यूटर एवं कंप्यूटर से जुड़े उपकरण, मोबाइल, बही खाते, फर्नीचर, एकाउंटिंग का अन्य सामान आदि विशेष रूप से ख़रीदे जाते हैं । प्राचीन मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू भी अवश्य ख़रीदी जाती है।

सर्राफा बाजार में इन आर्टिकल की बढ़ी मांग

ऑल इंडिया ज्वेलर्स एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने बताया की देश भर के ज्वेलरी व्यापारियों में कल धनतेरस की बिक्री को लेकर बड़ा उत्साह है, जिसके लिए ज्वैलरी व्यापारियों ने व्यापक स्तर पर काफ़ी तैयारियाँ की हुई है। सोने -चाँदी, डायमंड आदि के नये डिज़ाइन के गहने एवं आभूषण सहित अन्य वस्तुओं का प्रचुर मात्रा में स्टॉक रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आर्टिफिशियल ज्वेलरी की भी बड़ी मांग बाज़ारों में दिखाई दे रही है। वहीं सोने चाँदी के सिक्के, नोट एवं मूर्तियों को भी धनतेरस पर बड़ी मात्रा में ख़रीदा जाना भी संभावित है।

भगवान धन्वंतरि भगवान को प्रिय यह धातु

कैट की वैदिक एवं ज्योतिष कमेटी के संयोजक तथा प्रख्यात वेद मर्मज्ञ उज्जैन के आचार्य दुर्गेश तारे ने बताया कि भगवान धन्वंतरि का प्रदूर्भाव भी धनतेरस के ही के दिन हुआ था। भगवान धन्वंतरि भगवान विष्णु के अवतार हैं तथा औषधि के देवता भी हैं । इस दृष्टि से कल देश भर में भगवान धन्वंतरि की भी पूजा की जायेगी। इनका प्रिय धातु पीतल माना जाता है। इसीलिये धनतेरस को पीतल आदि के बर्तन खरीदने को भी शुभ माना गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story