×

Dhanteras 2023: इस धनत्रयोदशी में सोना खरीदकर मनाएं शुभ पर्व, खरीदें इन पांच तरीकों से गोल्ड

Dhanteras 2023: अगर आपके आप बजट है तो भौतिक सोने में खरीदर सकते हैं। अगर बजट कम है तो डिजिटल गोल्ड या गोल्ड फंड के गोल्ड ईटीएफ का विकल्प चुन सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 9 Nov 2023 6:41 AM GMT
Dhanteras 2023
X

Dhanteras 2023 (सोशल मीडिया) 

Dhanteras 2023: शुक्रवार 10 नवंबर, 2023 को धनतेरस पर्व मना जा रहा है। इसको धनत्रयोदशी भी कहते हैं। इस दिन से पांच दिवसीय दिवाली त्योहार की शुरुआत हो जाती है। हिन्दू धर्म शास्त्र के मुताबिक, इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। वहीं, शुभ अवसरों पर सोना खरीदना भारतीय परंपरा का हिस्सा भी रहा है। तो आइये इस धनत्रयोदशी आपको यह बताते हैं कि आप सोने पर कहां कहां निवेश कर अपने इस पर्व का शुभ बना सकते हैं। अगर आपके आप बजट है तो भौतिक सोने में खरीदर सकते हैं। अगर बजट कम है तो डिजिटल गोल्ड या गोल्ड फंड के गोल्ड ईटीएफ का विकल्प चुन सकते हैं। धनतेरस में 2023 में सोने में निवेश करने के पांच स्मार्ट तरीके इस प्रकार हैं।

सोने में निवेश करने के 5 स्मार्ट तरीकें...

डिजिटल सोना

डिजिटल सोना भौतिक सोने में निवेश का एक तरीका है। यह सामान्य सोने की तरह ही है। इसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, और ग्राहक की ओर से विक्रेता द्वारा बीमाकृत तिजोरियों में संग्रहीत किया जाता है। डिजिटल सोने में लगातार निवेश करके व्यक्ति धीरे-धीरे सुरुचिपूर्ण आभूषणों का संग्रह जमा कर सकता है। इसे एक भावनात्मक संपत्ति में बदल सकता है, जो निवेश और व्यावहारिक वित्तीय साधन दोनों के रूप में कार्य करता है। आप वित्तीय जरूरत के समय गोल्ड लोन के लिए भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

ईटीएफ

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ईटीएफ सोने की कीमत में उतार-चढ़ाव के बारे में सुविधाजनक और लागत प्रभावी जोखिम प्रदान करते हैं। गोल्ड ईटीएफ निवेशकों के लिए सस्ता साबित होता है, क्योंकि इसमें कोई एग्जिट लोड नहीं होता है।

एसजीबी

सॉवरेन गोल्ड बांड (एसजीबी) सोने की कीमत में बढ़ोतरी के साथ-साथ गारंटीशुदा ब्याज रिटर्न भी प्रदान करते हैं। वे कर लाभ प्रदान करते हैं और नियमित आय चाहने वाले जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए आदर्श हैं।

स्वर्ण निधि

गोल्ड फंड गोल्ड ईटीएफ में निवेश करते हैं। कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 1,000 रुपये से गोल्ड फंड में निवेश शुरू कर सकता है। “ये म्यूचुअल फंड गोल्ड ईटीएफ में निवेश करते हैं, जो सोने में निवेश के लिए एक विविध दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

सोने के आभूषण

पारंपरिक पसंद वाले लोगों के लिए सोने के आभूषण खरीदने से निवेश और श्रंगार का दोहरा लाभ मिलता है। सोना एक दीर्घकालिक निवेश है। इसलिए वह विकल्प चुनें जो आपकी जोखिम उठाने की क्षमता, निवेश लक्ष्य और वित्तीय स्थिति के अनुरूप हो।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story