×

Dhanteras 2023: धनतेरस पर सोना चांदी खरीदते वक्त इन बातों का दें ध्यान, वरना हो सकता बड़ा नुकसान

Dhanteras 2023: अगर आप धनतेरस पर कीमती आभूषण सोना और चांदी को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसको खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान रखना होगा। इन बातों का ध्यान दिया तो सर्राफा विक्रेता आपका नुकसान नहीं कर पाएंगे।

Viren Singh
Published on: 10 Nov 2023 7:32 AM GMT
Dhanteras
X

Dhanteras (सोशल मीडिया) 

Dhanteras 2023: आज देश भर में धनतेरस का त्यौहार मनाया जा रहा है। आज से पांच दिवसीय दिवाली पर्व की शुरू हो चुकी है और यह भाई दूज तक चलेगा। धनतेरस की खरीदारी के लिए लखनऊ सहित देश भर का सज धज कर तैयार हो चुका है। लोगों खरीदारी के लिए बाजार का रूख करने लगे हैं। बाजारों में लोगों की भीड़ दिखाना शुरू हो चुकी है। धनतेरस की खरीदारी की सबसे अधिक लोगों को भीड़ सर्राफा दुकानों पर दिखा रही है, क्योंकि धनतेरस पर्व पर सोना चांदी खरीदारी को शुभ मनाना गया है। इस वजह से सर्राफा बाजार में भीड़ उमड़ने वाली है।

ये हैं वो कुछ महत्वपूर्ण बातें

अगर आप धनतेरस पर कीमती आभूषण सोना और चांदी को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसको खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान रखना होगा, क्योंकि पर्व की भीड़ का कुछ सराफा विक्रेता काफी फायदा उठाते हैं। इस दौरान लोगों को खराब क्वालिटी का सोना चांदी या फिर कम कैरेट वाले सोने को अधिक कैरेट वाले सोने के भाव में बेच देते हैं। बाजार में भीड़ अधिक होने की वजह से लोग इस बात का ध्यान नहीं देते और जल्दी सोने खरीद कर घर की ओर चल देते हैं। तो इसलिए अगर धनतेरस पर सोना चांदी की खरीदारी के लिए सर्राफा बाजार का रूख कर रहे हैं तो इसको लेते हुए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। तो आइये डालते हैं उन कुछ बातों पर नजर...।

सोने पर हो HUID नंबर

अगर आप सोना खरीद रहे हैं तो इसमें HUID नंबर जरूर देख लें। बेचे गए सोने के प्रत्येक टुकड़े के लिए छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड दिया जाता है। 1 अप्रैल, 2023 से पहले यह कोड केवल चार अंकों का होता था। हाल के विनियामक परिवर्तनों ने अब छह-अंकीय एचयूआईडी को अनिवार्य कर दिया है, जो मूल जौहरी और प्रारंभिक परख केंद्र तक सोने की वस्तुओं का व्यापक पता लगाने में सक्षम बनाता है।

बीआईएस मार्क

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) चिह्न जो एक त्रिकोण का प्रतीक है, हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की एक गैर-परक्राम्य विशेषता है। यह शुद्धता के विश्वसनीय संकेतकों में से एक है।

स्टोर का पता

बीआईएस द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार स्टोर का पता सत्यापित करें। यह कदम खरीदारी की वैधता को और मजबूत करता है।

सोने की हॉलमार्किंग को समझना

गोल्ड हॉलमार्किंग एक ऐसी प्रणाली है जो आभूषण और अन्य उत्पादों में सोने की शुद्धता को प्रमाणित करती है। यह शुद्धता और सुंदरता की गारंटी के रूप में कार्य करता है। इससे पता चलता है कि आपका सोने में किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं है। बीआईएस हॉलमार्किंग योजना के तहत पंजीकृत ज्वैलर्स को उच्च स्तर की विश्वसनीयता और मानकीकरण सुनिश्चित करने के लिए अपने आभूषणों की शुद्धता का परीक्षण कराना आवश्यक है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story