Diwali 2023: इस दिवाली किसान यहां करें निवेश...पाएं 70 साल तक लाभ, जानिए वो भी कैसे

Diwali 2023: सुपारी बाजार में अच्छी दामों पर बिकती है। यह 400 रुपए से लेकर 700 रुपये किलो तक बिकती है। इस हिसाब से एक एकड़ खेती में किसान एक बार लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Nov 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 5:15 AM GMT)
Diwali 2023:
X

Diwali 2023: (सोशल मीडिया)  

Diwali 2023: अगर आप किसान हैं और दिवाली 2023 को कुछ खास बनाने के लिए कुछ सोच रहे हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या किया जाए तो हम आपके लिए एक आइडिया लेकर आएं। यह आइडिया ऐसा है कि एक केवल यहां पर एक बार कुछ पैसों का निवेश करना होता है। उसके बाद यह निवेश राशि एक पेड़ बनकर आपको 70 साल तक कमाई करवाती है। यह दुनिया का ऐसा निवेश यहां जोखिम शून्य है और प्रॉफिट आपके खाद-पानी के अनुसान। यानी कितना आप खाद और पानी का उपयोग करते रहोगे, निवेश राशि उतनी बढ़ती रहेगी। तो आइये आपको बताते हैं कि किसान भाइयों को लिए इस दिवाली ऐसा कौन सा निवेश है?

किसान सुपारी की खेती में करें निवेश

हम जिस निवेश की इस दिवाली पर किसानों के लिए बात कर रहे हैं। वह निवेश है सुपारी के पेड़ की। इस पेड़ की खास बात यह होती है कि इसका पौधा के केवल बार लगाना पड़ता है और फिर बाद में यह पेड़ बनकर 70 साल तक फल देते हुए किसानों को कमाई करवाता है। सुपारी की खेती में खास बात है कि यहां पर अधिक कॉम्पटिशन नहीं है और दुनिया में सुपारी की खेती सबसे अधिक भारत होती है। इस वजह से दुनिया में 50 फीसदी सुपारी का उत्पादन भारत में होता है। इस लिहाज आप जितनी अधिक मात्र में इसकी खेती करते हैं तो आपके आपके सुपारी के क्षेत्र में एक्सपोर्टर बनने का भी चांस पैदा है। देश में सुपारी का उपयोग धार्मिक अनुष्ठानों से लेकर पान गुटखा के निर्माण तक में किया जाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे करें सुपारी की खेती?

ऐसे करें सुपारी की खेती

अगर आप किसान हैं और अधिक लाभ पाने के लिए सुपारी की खेती करने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि इसके लिए सबसे अच्छी मिट्टी दोमट चिकनी मिट्टी मानी गई है। हालांकि यह किसी भी मिट्टी में पैदा की जा सकती है। इसके पौधा को तैयार करने के लिए काफी सावधानी बरतनी होती है। इसलिए कोशिश करें कि इस पौधा नर्सरी से खरीद लें। अगर अपने खेत में सुपारी का पौधा तैयार करते हैं तो इसके आपको क्यारियों में बीजों को तैयार करें। यहां पर जब बीज तैयार होकर पौधा बनाएं तो उन्हें खेतों में रोपाई करें। पानी के बहाव के लिए छोटी छोटी खेतों में नालियां बनाएं, जिससे पानी बहाव और निकासी अच्छी रहे। इसकी रोपाई करने से पहले खेतों में गोबर की खाद का उपयोग करें, ताकि पौधा में जान आए और यह अच्छी तरीके से बढ़े। हालांकि इसकी खेती के लिए जुलाई महीना अच्छा माना गया है।

इतना सालों में मिलने लगता पैसा

सुपारी के पौधे की खेती में रोपाई होने के बाद इसको पेड़ बनाने में 7-8 साल का समय लगता है। यानी 7-8 बाद किसान भाई इससे फल प्राप्त कर सकते हैं। सुपारी के पेड़ लंबे होते हैं। यह नारियल की तरह 50-60 फीट लंबे होते हैं। एक बार खेती करने के बाद किसान भाई 70 साल तक फल प्राप्त के रूप में कमाई कर सकते हैं। एक एकड़ में खेती कर इससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

सुपारी से होती बंपर कमाई

सुपारी बाजार में अच्छी दामों पर बिकती है। यह 400 रुपए से लेकर 700 रुपये किलो तक बिकती है। इस हिसाब से एक एकड़ खेती में किसान एक बार लाखों रुपये का मुनाफा कमा सकता है। हालांकि पेड़ों की संख्या के हिसाब से यह मुनाफा किसी किसानों का करोड़ो रुपये में पहुंच जाता है। हालांकि इसकी फल की तुड़ाई तभी करें जब तीन चौथाई हिस्सा फल पक गया है। वरना नुकसान हो सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story