×

Diwali 2023: दिवाली पर्व पर सोना खरीदने पर होगा तगड़ा फायदा, हर 10 ग्राम पर बचेंगे 5000Rs, जानिए कैसे ?

Diwali 2023: त्योहारी सीजन में महेशा सोने की मांग बढ़ जाती है। अगर किसी ने 2019 की दिवाली में सोने पर निवेश किया होता तो आज इस दिवाली पर उसको 60 फीसदी का रिटर्न मिलता।

Viren Singh
Published on: 9 Nov 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 9 Nov 2023 1:45 AM GMT)
Diwali 2023
X

Diwali 2023 (सोशल मीडिया) 

Diwali 2023: त्यौहारों के सीजन में सबसे पड़ा पर्व दिवाली पास गई है। लोग धनतेरस और दिवाली पर कीमती पीली धातु यानी सोने की खरीदारी काफी करते हैं। इसके अलावा चांदी की भी खरीदारी करते हैं। धनतेरस और दिवाली पर सोना चांदी खरीदना शुभ मना जाता है। इस दिन खरीदारी से घर में लक्ष्मी माता के साथ सुख समृद्धि आती है। इसलिए बाजार में इस दिन सर्राफा बाजार में लोगों की काफी भीड़ रहती है। ऐसे में अगर आप इस दिवाली सोने को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसको टलाइएगा मत, क्योंकि इस दिवाली सोने खरीदने पर आपको हर 10 ग्राम 5 रुपये की बचत हो सकती है। बाजार में सोने के भाव दिन पर दिन बढ़ रहे हैं।

जोखिम कीमत अब यहां हो रही निवेश

दरअसल, इजराइल-हमास युद्ध को चलते चलते एक माह पूरा हो गया है, लेकिन यह थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस युद्ध की वजह से वैश्विक आर्थिक बाजार अनिश्चितताओं के माहौल बना गया है। इसको देखते हुए निवेशक अब सेफ जोन पर निवेश करना शुरू कर दिया है। सोना से अच्छा कोई सेफ निवेश नहीं है, इसलिए बीते कई दिनों से वैश्विक बाजार में सोने के दाम बढ़ गए हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ सत्रों में सोने में गिरावट देखने को मिली है, लेकिन इस गिरावट के बाद सोना वैश्विक बाजार 2,000 डॉलर के आसपास ट्रेंड कर रहा है। इस वजह भारत में भी सोने के दाम बढ़ गए हैं।

इस वक्त यह है सोने का भाव

दिल्ली सराफा बाजार में इस वक्त 22 कैरेट सोना 56,000-57000 रुपये के बीच चल रहा है, जबकि 24 कैरेट सोने के भाव 61 हजार रुपये के पास चल रहा है। सोने के कारोबार में नजर रखने वाले विशेषज्ञों की मानें तो इसमें अभी और तेजी आ सकती है। यानी सोना 63 हजार रुपए को टच कर सकता है।

63 हजार तक जा सकता सोना

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज का कहना है कि आने वाले समय में सोने की कीमत 63,000 रुपये 10 ग्राम को टच कर सकती है। इजराइल-हमास युद्ध के चलते अनिश्चितताओं के माहौल में सुरक्षित निवेश की मांग जोर दे रही है। इस वजह से वैश्विक केंद्रीय बैंक अपनी ब्याज दरों को बरकरार रखे हुए हैं।

किस वजह से पड़ सकता है असर?

मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट में कहा कि हाल के भूराजनीतिक तनाव और मौजूदा मौद्रिक नीतियों की वहज से सोने की कीमत को ठोस समर्थन मिला है। पहले कोरोना महामारी, फिर रुस-यूक्रेन युद्ध और अब इज़राइल-हमास युद्ध की वजह से निवेशक जोखिम कीमतें सोना में निवेश कर रहे हैं। इस वजह से यह बीते दो वर्षों से महंगा बना हुआ है।

वैश्विक बाजार में फिर महंगा सोना

मध्य पूर्व विवाद में नरमी और अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरों में जारी सख्त रुख की वजह से सोने की कीमतों में असर पड़ा सकता है। ये फैक्टर अधिक समय तक नकारात्मक असर डाल सकते है, जिस वजह से सोना 63 हजार रुपये 10 ग्राम पर पहुंच सकता है। इस साल की शुरु होते ही सोना वैश्विक बाजार में 2,070 डालर पर पहुंच गया था, जो इसका सर्वकालिक उच्च स्तर था। फिर यह गिरकर 1,800 डालर अपने निचले स्तर पर पहुंचा गया था, लेकिन एक बार फिर इसमें तेजी आई है और यह 2,000 डॉलर पर ट्रेंड कर रहा है।

आज सोने पर मिल रहा 60 फीसदी रिटर्न

त्योहारी सीजन में महेशा सोने की मांग बढ़ जाती है। अगर किसी ने 2019 की दिवाली में सोने पर निवेश किया होता तो आज इस दिवाली पर उसको 60 फीसदी का रिटर्न मिलता। 5 वर्ष की अवधि में एसपीडीआर गोल्ड शेयर ने 30 फीसदी और 1 वर्ष की अवधिक में एसपीडीआर गोल्ड शेयर ने 10 फीसदीका रिटर्न दिया है। वहीं, समान समय में घरेलू गोल्ड ईटीएफ का औसत लाभ क्रमशः 55 प्रतिशत और 15 प्रतिशत है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story