×

Diwali 2023 Muhurat Trading: दिवाली पर शेयर बाजार रहेगा बंद, मुहूर्त ट्रेडिंग पर खुलेगा बाजार, जानें Muhurat Trading का इतिहास

Diwali 2023 Muhurat trading: बीएसई पर मुहूर्त ट्रेडिंग सबसे पहले मनाई गई थी। यहां साल 1957 से मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू हुई है, जो लगातार जारी है।

Viren Singh
Published on: 12 Nov 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 12 Nov 2023 6:00 AM GMT)
Diwali 2023 Muhurat Trading
X

Diwali 2023 Muhurat Trading (सोशल मीडिया) 

Diwali 2023 Muhurat Trading: आज यानी छोटी दिवाली से शेयर बाजार छुट्टियां पर चला गया है। दिवाली पर्व पर भी शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं किया जाएगा, लेकिन कुछ एक घंटे के लिए शाम शेयर बाजार खुलेगा, जिसमें मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। दिवाली के पावन पर्व पर जैसे लोग अपने घरों में माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करते हैं। वैसे निवेशक भी शेयर बाजार में दिवाली पर शाम को एक घंटे के लिए लक्ष्मी पूजा करते हैं। इस दौरान बाजार में कारोबार किया जाता है, जिसको मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है। मुहूर्त ट्रेंडिग का इतिहास शेयर बाजार में काफी पुराना है। तो आइए आपको बताते हैं कि मुहूर्त ट्रेडिंग के बारे में हर वो रोचक जानकारी, जो आपके लिए जनाना जरूरी है।और दिवाली पर लगातार कितने दिन शेयर बाजार में बंद रहने वाला है।

क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग

इस बार 12 नवंबर को देश भर में दिवाली पर्व मनाई जाएगी। यह दिन रविवार का है। रविवार को शेयर बाजार वैसे भी बंद रहता है। आज से शेयर बाजार लगातार दिन बंद रहने वाला है। दिवाली वाले दिन भी बाजार बंद रहेगा, लेकिन शाम को एक घंटे की मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खुलेगा। यह एक स्पेशल सेशन होता है। इस दौरान मुंबई के बीएसई और दिल्ली के एनएसई में माता लक्ष्मी की पूजा होती है और निवेशक शुभ कार्य के लिए कुछ ट्रेडिंग करते हैं। ऐसा माना जाता है कि मुहूर्त ट्रेडिंग में पैसा लगाने पर पूरे साल माता लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है। इसके अलावा जो भी नए निवेशक बाजार में निवेश के लिए तैयार होते हैं, वह इस शुभ दिन को चुनते हैं। वहीं, पुराने निवेशक भी बाजार में पैसा लगाते हैं, ताकि पूरे साल लक्ष्मी जी की कृपा बनी रही है।

मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन का समय

दिवाली पर शेयर बाजार को शाम को एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। इसका समय 6:00 बजे से लेकर 7:15 बजे तक निर्धारित किया गया है। इस दौरान प्री ओपन सेशन का समय 6 बजे से लेकर 6.08 बजे तक निर्धारित किया गया है। बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग 6:15 बजे से लेकर 7:15 बजे तक होगी। पोस्ट क्लोजिंग का समय 7:30 से लेकर 7:38 तक है। और फिर शाम 7.40 पर बाजार बंद हो जाएगा, जो अलगी निर्धारित अवकाश तक बंद रहेगा।

जानिए कब कहां किस समय लगा सकते हैं बाजार में पैसा

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान अगर आप इक्विटी मार्केट में जिसको शेयर बाजार कहा जाता है, वहां निवेश करना चाहते हैं तो 6:00 बजे से लेकर 7:15 बजे मौका मिलेगा।डेरिवेटिव मार्केट (फ्यूचर एंड ऑप्शन) में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो शाम को 6:30 बजे से लेकर 7:15 बजे तक समय है। वहीं, करेंसी ट्रेडिंग के लिए समय 6:15 बजे से 7:15 बजे निर्धारित किया गया है।

मुहूर्त ट्रेडिंग का इतिहास क्या है?

भारतीय शेयर बाजार में दिवाली के पावन पर्व पर मुहूर्त ट्रेंडिंग का इतिहास काफी पुराना है। मिली जानकारी के मुताबिक, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर मुहूर्त ट्रेडिंग सबसे पहले मनाई गई थी। बीएसई पर साल 1957 से मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू हुई है, जो लगातार जारी है। वहीं, एनएसई पर साल 1992 से मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू हुई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story