×

Diwali Business: लोगों ने खोले हाथ...बाजार में बरस रहे पैसे, इस दिवाली होगा 3.5 लाख करोड़ का कारोबार

Diwali Business: दिवाली पर फूलों में ख़ास तौर पर कमल का फूल, गुलाब, गैंदा, रजनीगंधा, मोगरा, कनेर, गोदावरी एवं चमेली की ज़्यादा बिक्री होती है। ऐसे में फूल का करीब देश भर में 5 हजार करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान लगा गया है।

Viren Singh
Published on: 12 Nov 2023 3:45 AM GMT (Updated on: 12 Nov 2023 3:46 AM GMT)
Diwali Business
X

Diwali Business (सोशल मीडिया) 

Diwali Business: वैश्विक महामारी कोरोना के बाद यह ऐसी दिवाली है, जब लोग बिना कोरोना के भय से दिवाली पर्व माना रहे हों। इससे पहले बीती तीन दिवाली महामारी के भय में लोगों ने मनाई थी। हालांकि इस बार की दिवाली में लोग बिना की भय से त्यौहार के जश्न में डूबे हुए हैं। लोगों की दिवाली की शॉपिंग से देश भर का बाजार दकम रहा है। लोग ह भी अभी बार दिवाली की खरीदारी से पिछे नहीं हट रहे हैं। जमकर अपने बटुए खोल रहे हैं और सामान अपने घर ले जा रहे हैं। इस धनतेरस पर्व के एक दिन के अंदर देश भर के बाजारों से 50 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। देश वासियों को दिवाली के प्रति ऐसा आर्थिक प्रेम देखते हुए इस बार दिवाली पर्व पर बाजारों में 3.5 लाख करोड़ रुपये की धनवर्षा होने वाली है। वहीं, आज छोटी दिवाली रूपचतुर्दशी पर देश भर में करीब 15 हज़ार करोड़ रुपये सौंदर्य प्रसाधन की बिक्री के अनुमान लगाए हैं।

ब्यूटी कास्मेटिक्स से होगा 15 हजार करोड़ का कारोबार का

दिवाली पर लोगों के खरीदारी के उत्साह को देखते हुए कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का कहना है कि इस वर्ष दिवाली के त्यौहारों के सीजन में लगभग 3.5 लाख करोड़ के व्यापार का आकलन किया गया है, जो निश्चित रूप से पार होने जा रहा है। दिवाली त्यौहारों की कड़ी में आज देश भर में रूपचतुर्दर्शी मनाई जा रही है और इस दिन सौंदर्य प्रसाधन ख़रीदने की बड़ी मान्यता है। महिलाएं द्वारा आज के दिन अन्य वस्तुओं के अलावा विशेष रूप से ब्यूटी कास्मेटिक्स एवं अन्य सौंदर्य प्रसाधन ख़रीदे जाते हैं। इस पर कैट ने आज देश भर में लगभग 15 हज़ार करोड़ रुपये के ब्रांडेड एवं नॉन ब्रांडेड सौंदर्य प्रसाधन की बिक्री होने का अनुमान लगाया है।

PM मोदी की अपील से लोकल वस्तुओं की बढ़ी बिक्री

इसके अतिरिक्त आज बड़ी मात्रा में कुम्हारों एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाये गये मिट्टी के दीये, मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति, वन्दनवार, शुभ लाभ के चित्र, कृतिम फूलों की लड़ी, श्री लक्ष्मी जी के शुभ पैरों के प्रत्येक चिन्ह के चित्र आदि भी ख़रीदे जाएंगे। एक अनुमान के अनुसार भारतीय बाजारों में शनिवार को इन सामानों की 2 हज़ार करोड़ रुपए की बिक्री होने की संभावना लगाई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिवाली पर वोकल फॉर लोकल के आह्वान के बाद इन वस्तुओं की बिक्री में बड़ा इजाफ़ा हो रहा है।

5 हजार करोड़ के खरीदें जाएंगे फूल

कैट का कहना है कि रविवार को देश भर में दिवाली पूजा तथा घरों को सजाने के लिए फल एवं फूलों का बड़ा कारोबार होगा। कल फूलों में ख़ास तौर पर कमल का फूल, गुलाब, गैंदा, रजनीगंधा, मोगरा, कनेर, गोदावरी एवं चमेली की ज़्यादा बिक्री होती है। ऐसे में फूल का करीब देश भर में 5 हजार करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान लगा गया है।

व्यापारी करते हैं इन वस्तुओं की पूजा

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली तथा देश भर में व्यापारी कल अपनी दुकानों पर दिवाली की पूजा करेंगे और ग्राहकों के ख़रीदी व्यवहार को देखते हुए टेक्नोलॉजी के बड़ते उपयोग को ध्यान में रखते हुए इस बार व्यापारियों द्वारा दिवाली पूजा में बायोमेट्रिक मशीन, पेमेंट उपकरण एवं मोबाइल से लगने वाले एयर पॉड की भी पूजा की जाएगी, वहीं पुरातन रूप से श्री गणेश जी, श्री लक्ष्मी जी, श्री कुबेर जी एवं श्री हनुमान जी के अलावा लैपटॉप, कंप्यूटर, प्रिंटर, की भी पूजा होगी और व्यापार में वृद्धि की कामना की जाएगी।

जानिए दिवाली पर लक्ष्मी पूजा का क्या है मुहूर्त

कैट की ज्योतिष एवं वैदिक समिति के अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध वेद मर्मज्ञ आचार्य दुर्गेश तारे ने बताया, रविवार को दिवाली पूजा के अनेक मुहूर्त हैं। कल दीपावली पर लक्ष्मी पूजन शुरुआत प्रातः 08:1 से 12:11 तक से हो रही है। इसके बाद दोपहर 1:34 से 2:57 तक, शाम 5:44 से 10:34 तक तथा अर्धरात्रि में 1:48 से 3:24 तक लक्ष्मी पूजन का समय है। यानी भक्तगढ़ इस समय के दौरान लक्ष्मी माता जी पूजन कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story