×

Diwali Business: मात्र 10 हजार के निवेश में शुरू हो जाता मोमबत्ती बनाने का बिजनेस, कमाई में नहीं कोई इसका जोड़

Diwali Business: दिवाली में लोग दिये के साथ मोमबत्ती का भी जालते हैं। आज कल बाजार में साधारण से लेकर डिजाइनर मोमबत्ती की मांग अधिक बढ़ गई है। ऐसे में आप चाहें तो मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 31 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 2:00 AM GMT)
Diwali Business
X

Diwali Business (सोशल मीडिया) 

Diwali Business Idea:: फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। अक्टूबर से शुरू हुआ यह सीजन नवंबर माह तक चलने वाला है। त्योहारों के सीजन में व्यापार काफी फलता फूलता है, क्योंकि लोगों के बाजार पूरा पटा रहता है। ऐसे समय किसी बिजनेस में कदम रखा काफी फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि उसे बिक्री के ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। अगर नौकरी से थक कर कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं तो इसको अभी शुरू कर दें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। फेस्टिव सीजन का अगला बड़ा त्योहार दिवाली है। दिवाली में लोग दिये के साथ मोमबत्ती का भी जालते हैं। आज कल बाजार में साधारण से लेकर डिजाइनर मोमबत्ती की मांग अधिक बढ़ गई है। ऐसे में आप चाहें तो मोमबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

दिवाली पर मोमबत्ती की बढ़ जाती मांग

दिवाली पर्व पर लोग वर्षों से दिये के साथ-साथ लोग घर के कोने कोने में मोमबत्ती (Candle) की जलाते हैं। दिवाली मोमबत्ती की मांग काफी अधिक बढ़ जाती है,लेकिन ऐसा नहीं की दिवाली जाती है, इसकी मांग कम हो जाती है। इस बिजनेस की मांग पूरे साल रही है,क्योंकि लोग जन्मदिन की पार्टी के लेकर अन्य पार्टियों में मोमबत्ती का उपयोग करते हैं। बीते कई सालों से बाजार में कलर्स फूल मोमबत्तियों की डिमांग काफी अधिक हो गई है। ऐसे में आप चाहें तो छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसकी बिजनेस की खास बात यह है कि आप इसको चाहें जहां पर शुरू कर दें। इसकी मांग हर जगह है। आप सफेद और रंग-बिरंगी मोमबत्ती बनाकर अपना तो कमाई का जरिया खड़ा ही कर सकते हैं, साथ कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि मोमबत्ती बनाने के बिजनेस में कैसे कदम रखें…?


कैसे रखें मोमबत्ती बनाने के बिजनेस में कदम?

अगर आप मोमबत्ती बनाने के बिजनेस में उतरना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि अगर आप इसको हाथ से बनाने से शुरू करना चाहतें तो कम निवेश की जरुरत होगी। अगर आप मशीन से मोमबत्ती बनाना चाहते हो तो अधिक पैसे की जरूरत पड़ेगी। बाजार में में तीन तरह की मशीन उपलब्ध हैं। मैनुअल मशीन, अर्द्ध स्वचालित मशीन और पूर्ण ऑटोमेटिक मशीन शामिल है। इन मशीनों की कीमत अलग अलग है। इसकी शुरुआत 35 हजार रुपये से होती है। इन मशीनों के माध्यम से हर घंटे 1800 मोमबत्ती तैयार सकते हैं, जबकि फुली ऑटोमैटिक मशीन हर मिनट 200 मोमबत्ती का निर्माण किया जा सकता है। अगर आप के पास इस बिजनेस के लिए निवेश की कमी है तो आप केंद्र सरकार की योजना मुद्रा लोन का भी लाभ उठा सकता है। मोमबत्ती बनाने के बिजनेस में सरकार मुद्रा लोन मुहैया करवा रही है। यहां पर 10 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपये तक लोन हासिल कर सकते हैं।


मोमबत्ती बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी?

मोमबत्ती को बनाने के लिए मोम, धागे, रंग और ईथर का तेल इस्तेमाल किया जाता है। सुगंधन मोमबत्ती के लिए सेंट का उपयोग होता है। यह सारे सामान बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। इसके अलावा सांचे की भी जरूरत होगी, ताकि आप मोमबत्ती को बना सके।


इतनी होगी कमाई

मोमबत्ती बनाने बिजनेस की शुरुआत आप चाहें तो 10 से 15 हजार रुपये में भी कर सकते हैं। हालांकि इसका एक अच्छा बिजनेस खोलने के लिए आपको 1 लाख रुपये तक खर्च करने पडेंगे। अगर कमाई की बात करें तो आप यहां से आराम से महीने 25 से 40 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं, जो कि शुरुआती दिनों की होगी। जैसे जैसे बाजार में आपके मोमबत्ती प्रोडक्ड की मांग बढ़ती जाएगी, वैसे वैसे कमाई भी बढ़ती जाएगी। कई व्यापारी इस बिजनेस में महीनें लाखों और करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं। हालांकि इस कमाई के लिए आपको तगड़ी मार्केटिंग करनी पड़ेगी।




Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story