×

diwali muhurat trading 2022:दिवाली पर पूरे दिन रहेगा शेयर बाजार बंद, होगी केवल मुहूर्त ट्रेडिंग, जानिए कब से शुरू हुई परंपरा

diwali muhurat trading 2022: ट्रेडिंग इक्विटी, इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन, करेंसी एंड कमोडिटी बाजारों भी कारोबार होगा।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 23 Oct 2022 12:14 PM GMT (Updated on: 23 Oct 2022 12:15 PM GMT)
Muhurat Trading 2022
X

Muhurat Trading 2022 (सोशल मीडिया)

Muhurat Trading 2022: 'मुहूर्त ट्रेडिंग' कई सालों से भारतीय शेयर बाजार में चली आ रही है एक परंपरा है। यह परंपरा के एक दिन और कुछ घंटों के लिए होती है, लेकिन यह ऐसी परंपरा है जो कभी टाली नहीं जा सकती है। दीपावली हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है। इस त्योहार पर कई सरकारी और निजी संस्थान बंद रहता है। इसमें भारतीय शेयर बाजार भी शामिल है। दिवाली पर्व भले ही शेयर बाजार क्लोजि रहे, लेकिन कुछ घंटे के लिए बाजार खुलता है,जिसको विशेष कारोबारी सेशन कहा गया है। सोमवार को पड़ी रही दिवाली पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading 2022) के लिए खुलेगा। बाजार में होने वाली विशेष कारोबारी सेशन 'मुहूर्त ट्रेंडिग' शाम को होगी। 26 अक्टूबर, 2022 को भी शेयर बाजार बंद रहेगा।

इन बाजारों में भी होगा कारोबार

विशेष कारोबारी सेशन मुहूर्त ट्रेडिंग पर बीएसई और एनएसई की ओर से एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में बताया गया है कि BSE और NSE में 'मुहूर्त ट्रेंडिग' का समय शाम को 6:15 बजे से लेकर 7:15 बजे तय किया गया है। इस दौरान एक घंटे का छोटा सा कारोबार होगा। दरअसल, 'मुहूर्त ट्रेंडिग' के दौरान कारोबारी बाजार में निवेश करते हैं। इस दौरान लेन-देन करना शुभ माना जाता है। विशेष कारोबारी सेशन में ट्रेडिंग इक्विटी, इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन, करेंसी एंड कमोडिटी बाजारों में कारोबार होगा।

जानिए कब हुई थी शुरुआत

दिवाली पर्व में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा काफी पुरानी है। कुछ जानकारी के मुताबिक, पिछले 5 दशक से शेयर बाजार से मुहूर्त ट्रेडिंग हो रही है। सबसे पहले यह परंपरा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में वर्ष 1957 में शुरू हुई थी। उसके काफी सालों के बाद साल 1992 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में इस परंपरा की शुरुआत की गई थी।

क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग

पंडित गोपाल कृष्ण शास्त्री का कहना है कि सनातन यानी हिंदुओं धर्म में ऐसी मान्यता है कि किसी भी काम की शुरुआत अगर दिवाली के त्योहार पर करते हैं तो उसमें प्रगति होने की संभावना बन जाती है और नया काम शुरू करने के लिए दिवाली वाले दिन को शुभ माना गया है। इसको देखते हुए शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत हुई है,क्योंकि इस दिन शेयर बाजार में इन्वेस्टर्स अपना पहला निवेश कर पूरी साल लाभ की कामना करते हैं।

मुहूर्त ट्रेडिंग टूटेगा पिछले साल का रिकॉर्ड

मुहूर्त ट्रेडिंग के एक घंटे को छोड़कर भारतीय शेयर बाजार पूरे बंद रहेगा। इसके अलावा भारतीय शेयर बाजार 26 अक्टूबर, 2022 को भी बंद रहेगा। इन दिन बलिप्रतिपदा है। आपको बता दें कि पिछले दिवाली की मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में जोरदार उछाल आई थी। 4 नवंबर, 2022 को मुहूर्त ट्रेडिंग में सेंसेक्स 60,067 अंक पर पहुंच गया था,जबकि निफ्टी 17,921 पर कारोबार किया था। अब देखना यह होगा कि क्या 24 अक्टूबर को दिवाली के दौरान होने वाले विशेष कारोबारी सेशन में शेयर बाजार अपना पिछले साल का रिकॉर्ड टूटेगा या नहीं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story