×

Diwali Muhurat trading 2023: दिवाली पर इतने बजे होगी मुहूर्त ट्रेडिंग...जानें क्यों होती और क्या है महत्व; नए निवेशक के लिए सबसे अच्छा दिन

Diwali Muhurat trading 2023: मुहूर्त ट्रेडिंग एक घंटे का ट्रेडिंग सत्र है जो दिवाली के दिन होता है। यह शेयरों में निवेश के लिए शुभ समय माना जाता है।

Viren Singh
Published on: 8 Nov 2023 10:52 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 10:54 AM GMT)
Diwali Muhurat trading 2023
X

Diwali Muhurat trading 2023 (सोशल मीडिया) 

Diwali Muhurat trading 2023: दिवाली पर्व में देश भर के निजी और सरकारी संस्थानों में छुट्टी रहती हैं। इस दिन लोग अपने-अपने घरों में बड़े हर्षोल्लास के साथ मुहुर्त के समय गणेश लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं और शाम वक्त पटाखे फूटते हैं। इस दिन पैसों का गढ़ कहा जनाने वाले शेयर बाजार भी बंद रहता है, लेकिन बीते कई सालों से एक परंपरा चली आ रही है, जो इस बार भारतीय शेयर बाजार में आयोजित की जाएगी। इस परंपरा का नाम मुहूर्त ट्रेडिंग है। लोग घरों में अगर गणेश लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो शेयर बाजार में भी गणेश लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। इस पूजा के लिए बाजार कुछ घंटों के लिए खुलता और ट्रेंडिग की जाती है। तो आइए आपको बताते हैं कि इस बार दिवाली 2023 में स्टॉक मार्केट में कब मुहूर्त ट्रेडिंग होगी और क्या इस दौरान शेयर में निवेश करना चाहिए?

जानिए मुहूर्त ट्रेडिंग का समय

इस बार दिवाली रविवार को पड़ रही है। 12 नवंबर को शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग एक घंटे के लिए शाम 6 से सवा 7 बजे तक चलेगी। इस दौरान बीएसई एनएसई एक घंटे के लिए ओपन रहेंगे। 6 से सवा 6 बजे तक प्री-ओपनिंग होगी। उसके बाद 6.15 से 7.15 बजे तक आम लोग ट्रेडिंग कर पाएंगे। वहीं, ब्लॉक डील विंडो 5.45 बजे ही खुल जाएगी। ट्रेड में मोडिफिकेशन 7.25 बजे होगी। मुहूर्त ट्रेडिंग का क्लोजिंग सेशन 7.25 से 7.35 बजे तक होगा। इसके अलावा एक ही समय स्लॉट में इक्विटी, कमोडिटी डेरिवेटिव्स, मुद्रा डेरिवेटिव्स, इक्विटी फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस और सिक्योरिटीज लेंडिंग एंड बॉरोइंग (एसएलबी) जैसे विभिन्न सेगमेंट में ट्रेडिंग होगी।

मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है?

मुहूर्त ट्रेडिंग एक घंटे का ट्रेडिंग सत्र है जो दिवाली के दिन होता है। यह शेयरों में निवेश के लिए शुभ समय माना जाता है। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि दिवाली कुछ भी नया शुरू करने का आदर्श समय माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि निवेशकों को पूरे वर्ष इस सत्र के दौरान व्यापार करने से लाभ होता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग रणनीति

मास्टरट्रस्ट के प्रबंध निदेशक हरजीत सिंह अरोड़ा ने कहा कि पिछले दस मुहूर्त ट्रेडिंग सत्रों में सात मुहूर्त ट्रेडिंग सकारात्मक रिटर्न के साथ संपन्न हुए, जो बाजार सहभागियों के लिए अवसर की शुभ प्रकृति को उजागर करता है।

नए निवेशकों के लिए सबसे अच्छा दिन

मुहूर्त ट्रेडिंग एक प्रतीकात्मक ट्रेडिंग है। यह इसलिए किसी जाती है कि पूरे साल निवेशकों की झोली भरी रहे। इस दौरान शेयरों की ज्यादा बिक्री नहीं होती है,क्योंकि कोई भी निवेशक शेयर को बेचता नहीं है, केवल खरीदता है। हालांकि कुछ लोग हल्का फूल्का निवेश करते हैं, ताकि परंपरा को आगे बढ़ती रहे। नए निवेशक अगर शेयर बाजार पर इंट्री करना चाहते हैं तो मुहूर्त ट्रेडिंग से अच्छा प्रवेश का कोई दिन नहीं हो सकता है।

संवत 2080 के लिए क्या कहता है शेयर बाजार का आउटलुक

हरजीत सिंह अरोड़ा ने कहा कि बढ़ती बुनियादी प्रतिकूल परिस्थितियों के मद्देनजर बाजार विक्रम संवत 2080 में अपनी मौजूदा तेजी की गति को बनाए रखने के लिए तैयार है। किसी को लंबी अवधि के निवेश के नजरिए से इक्विटी में निवेश करना चाहिए। इक्विटी बाजार अभूतपूर्व रिटर्न दे सकता है।

उन्होंने कहा आदर्श रूप से आपको अपनी जोखिम उठाने की क्षमता और अपनी मूल निवेश योजना के अनुरूप निवेश में विविधता लानी चाहिए, जो आपने अपने लघु और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बनाई है।/diwali-muhurat-trading-2023-date-stock-market-timings-other-details

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story