×

Dollar vs Rupees: डॉलर के मुकाबले रुपये में आ रही कुछ मजबूती

Dollar vs Rupees: रुपये की कीमत डॉलर के तुलना में उसकी मांग और आपूर्ति से तय होती है।

Neel Mani Lal
Report Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 11 May 2022 7:03 AM GMT
Dollar vs Rupees
X

डॉलर के मुकाबले रुपये में आ रही कुछ मजबूती (Social media)

Dollar vs Rupees: विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया आज 12 पैसे की मजबूती के साथ खुला है। और डॉलर का मूल्य 77.21 रुपये के स्तर पर खुला। मंगलवार 10 मई को डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की मजबूती के साथ 77.33 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

कैसे होती है कीमत तय

रुपये की कीमत डॉलर के तुलना में उसकी मांग और आपूर्ति से तय होती है। दोनों मुद्राओं की विनिमय दर का असर देश के आयात निर्यात पर पड़ता है। हर देश अपने पास विदेशी मुद्रा, आमतौर पर डॉलर, का भंडार रखता है। इस मुद्रा से आयात होने वाले सामानों का भुगतान किया जाता है क्योंकि इंटरनेशनल तरफ डॉलर में ही किये जाते हैं। विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति क्या है, और उस दौरान देश में डॉलर की मांग क्या है, इससे भी रुपये की मजबूती या कमजोरी तय होती है।

महंगे डॉलर का असर

भारत मे जरूरत का करीब 80 फीसदी तेल आयात करना पड़ता है और इसके लिए बड़ी मात्रा में डालर खर्च करना पड़ता है। तेल आयात बिल का देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव बनता है, जिसका असर अंततः रुपये की कीमत पर पड़ता है।

अभी तक का ट्रेंड

  • 10 मई को डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की मजबूती के साथ 77.33 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।
  • 9 मई को डॉलर के मुकाबले रुपया 55 पैसे की कमजोरी के साथ 77.46 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।
  • 5 मई को डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे की मजबूती के साथ 76.41 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

निवेदन – आप सभी से अनुरोध है कि इस लिंक को अपने दोस्तों को व्हाट्सएप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। हमें फॉलो करे और पाएं हर अपडेट।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story