×

Share Market: उतार चढ़ाव के साथ खुला शेयर बाज़ार, बैंकों का इंडेक्स बेहतर

Share Market: शेयर मार्केट आज को उतार-चढ़ाव देखा गया है। आज हिंदुस्तान यूनिलीवर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला सेंसेक्स स्टॉक रहा जो 1.6 फीसदी नीचे था।

Neel Mani Lal
Published on: 15 Jun 2022 5:29 AM GMT
Share market update news
X

उतार चढ़ाव के साथ बंद शेयर बाज़ार (Social media)

Share Market: घरेलू शेयर बाजारों (Domestic stock markets) में बुधवार को उतार-चढ़ाव देखा गया है। दलाल स्ट्रीट पर एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) ने बढ़त के साथ शुरुआत की लेकिन जल्द ही 52,600 के आसपास मँडराते हुए 52575 पर नीचे आ गया। एनएसई निफ्टी (Nifty) 50 इंडेक्स 15,700 से ऊपर था लेकिन स्थिर नहीं था। बैंक निफ्टी 0.20 फीसदी ऊपर चल रहा है।

आज शुरुआत में हिंदुस्तान यूनिलीवर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला सेंसेक्स स्टॉक रहा जो 1.6 फीसदी नीचे था, इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और एचडीएफसी थे। महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील और बजाज फाइनेंस टॉप गेनर रहे। फोरेक्स की बात करें तो भारतीय रुपया 77.99 प्रति डॉलर पर खुला है। रुपये की कीमत अब भी लाल निशान से ऊपर है और क्रूड आयल की ऊंची कीमतों के चलते इसमें फिलहाल किसी सुधार की गुंजाइश नहीं दिख रही है।

बीएसई मेटल इंडेक्स एक फीसदी नीचे गया है और कोल इंडिया, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के स्टॉक गिरे हैं। ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स, एमआरएफ, एमएंडएम के नेतृत्व में निफ्टी ऑटो इंडेक्स लगभग 1 प्रतिशत ऊपर गया है। अभी के टॉप गेनर में टाटा मोटर्स है जिसका शेयर 410 पर चल रहा है और ये 1.22 फीसदी की बढ़त है। टॉप लूज़र में टाटा की ही कंपनी टाटा स्टील है। इसका शेयर 962.35 पर है और ये 3.39 फीसदी की गिरावट पर है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार अमेरिका के फेडरल रिज़र्व द्वारा दरों में वृद्धि की घोषणा से बाजार की दिशा तय होगी। फिलाहल बाजार दरों में 75 बेसिक पॉइंट्स की वृद्धि के लिए तैयार है और इसलिए, यदि फेडरल रिज़र्व का यह निर्णय आता है, तो बाजारों में हलचल की संभावना नहीं है। बाजार में निरंतर ऊपर की ओर बढ़ना तभी संभव है जब विदेशी निवेशक काफी हद तक बिक्री कम करें। इस परिदृश्य में एकमात्र समझदार निवेश रणनीति उच्च गुणवत्ता वाले शेयरों को धीरे-धीरे जमा करना है, जिनकी कीमतें खराब फंडामेंटल के कारण नहीं, बल्कि निरंतर एफपीआई बिकवाली के कारण कम होती हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story