×

PAN Card Alert: कहीं आपके पास डबल पैन कार्ड तो नहीं हैं, तुरंत करें ये, नहीं तो फंस जाएंगे मुसीबत में

Double PAN Card User Alert: आज के जमाने में आधार कार्ड (Aadhar Card) की तरह ही पैन कार्ड (PAN Card) भी बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Oct 2022 12:48 PM GMT
pan card
X

पैन कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

Double PAN Card User Alert: अब पैन कार्ड को लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट बहुत ज्यादा सख्त हो गई है। जीं हां किसी व्यक्ति के पास अगर दो पैन कार्ड होंगे, तब उस इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा बहुत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति दूसरे पैन कार्ड को छुपाता है तो उसे अपने इस दंड के लिए आयकर अधिनियम 1961 के सेक्शन 272 बी के तहत सजा भुगतनी पड़ेगी। इसके तहत उस व्यक्ति को 6 महीने की जेल और 10 हजार रूपए जुर्माने के देने पड़ सकते हैं।

गौरतलब है कि आज के जमाने में आधार कार्ड (Aadhar Card) की तरह ही पैन कार्ड (PAN Card) भी बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है। अब चाहे कहीं कोई प्रापर्टी खरीदनी हो या फिर बैंक में लोन लेना हो, सबके लिए पैन कार्ड जरूरी हो गया है। लेकिन यहीं पैन कार्ड आपके लिए मुसीबत भी बन सकता है। जिसकी वजह से आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

पैन कार्ड को लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने बहुत कड़ी सख्ती की है। साथ ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस गलती को सुधारने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

ऐसे में इनकम टैक्स विभाग के दिशा-निर्देश के अनुसार, अगर किसी के पास एक से ज्यादा पैन कार्ड (PAN Card) मिले, तो वो रखना गैर-कानूनी माना गया है। इन डबल पैन को छुपाने की स्थिति में आपको जेल और जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

इसलिए अगर आपके पास से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो जल्दी से जल्दी आप अपना एक्स्ट्रा पैन कार्ड सरेंडर कर दीजे। बता दें, पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए इनकम टैक्स विभाग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधाएं देता है।

इसके लिए आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉन-इन करके प्रोसेस को पूरा करना होगा। या फिर सरेडंर वाली प्रक्रिया पर एनएसडीएल ऑफिस में जाकर भी कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story