×

Flights Diverted: खराब मौसम की वजह से दिल्ली आने वाली 18 उड़ानें हुई डायवर्ट, देखें पूरी सूची

Flights Diverted: हवाई अड्डे के सूत्र दिल्ली में खराब मौसम के कारण आज सुबह 7:30 बजे से 10:30 बजे के बीच 18 उड़ानों का डायवर्ट किया गया है।

Viren Singh
Published on: 2 Dec 2023 6:11 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 6:38 AM GMT)
Flights Diverted
X

Flights Diverted: (सोशल मीडिया)  

Flights Diverted: उत्तर भारत में बढ़ती ठंड और घने कोहरे का असर यातायात पर दिखाई देने लगा है। कई स्थानों पर घने कोहरे की वजह से सड़कों पर वाहन रेंगने पर मजबूर हो गए हैं तो वहीं इसके असर से हवाई मार्ग प्रभावित होने लगे हैं। दिसंबर महीना शुरू हो चुका है और जनवरी आना बाकी है। जनवरी में तो सदी और घने कोहरे से लोग बेहाल तक हो जाते हैं, लेकिन इस बार सदी का असर उत्तर भारत के शहरों में नवंबर के आखिरी पखवाड़े से दिखना शुरू हो गया। खराब मौसम और कम दृश्यता की वजह से नवंबर महीने में कई उड़ानें प्रभावित हो चुकी हैं। दिसंबर महीने में भी यही आलम देखने को मिल रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के एयरपोर्ट पर खराब मौसम और कम दृश्यता की वजह से विस्तारा की कई घरेलू उड़ानें और एक अंतराष्ट्रीय उड़ान के रूट में परिवर्तन किया है। इस डायवर्जन से लोगों को काफी पेशानियों का सामना उठाना पड़ सकता है। हवाई अड्डे के सूत्र दिल्ली में खराब मौसम के कारण आज सुबह 7:30 बजे से 10:30 बजे के बीच 18 उड़ानों को जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद और अमृतसर के लिए डायवर्ट किया गया है, जिसमें विस्तारा की उड़ानें भी शामिल हैं।

विस्तारा ने दिल्ली आने वाली फ्लाइटों के बदले रूट

एयरलाइंस कंपनी विस्तारा ने शनिवार को अपने एक्स पर पोस्ट करते हुए अपने दो उड़ाने के खराब मौसम की वजह से दिल्ली आने वाले दो फ्लाइटों के डायवर्जन सूचना दी। विस्तार ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे पर खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण अहमदाबाद से दिल्ली जाने वाली उड़ान यूके906 को अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया है। इसके अलावा यूके954 मुंबई से दिल्ली जाने वाली उड़ान को भी खराब मौसम और कम दृश्यता की वजह से जयपुर डायवर्ट कर दिया गया है।

कंपनी ने बताया कि मुंबई से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट UK954 (BOM-DEL) को दिल्ली हवाई अड्डे पर खराब मौसम के कारण जयपुर (JAI) की ओर मोड़ दिया गया है और यह 0842 बजे जयपुर (JAI) पहुंची है। दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता के कारण अहमदाबाद से दिल्ली (एएमडी-डीईएल) की उड़ान यूके906 को अहमदाबाद (एएमडी) की ओर मोड़ दिया गया है और इसके 1000 बजे अहमदाबाद (एएमडी) पहुंचने की उम्मीद थी। विस्तारा ने यात्रियों से अपील की है कि कृपया आगे के अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

अन्य फ्लाइट भी डायवर्ट

इसके अलावा विस्तार के विभिन्न राज्यों से दिल्ली आने वाले फ्लाइट के मार्गों को भी डायवर्ट किया गया है। फ्लाइट यूके928 जिसे जयपुर डायवर्ट किया गया था। जयपुर से 1050 बजे प्रस्थान कर चुकी है और 1140 बजे दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। चेन्नई से दिल्ली (MAA-DEL) जाने वाली लाइट UK832 को अमृतसर (ATQ) की ओर मोड़ दिया गया है और इसके 11.00 बजे अमृतसर पहुंचने की उम्मीद है। वहीं, मुंबई से दिल्ली जाने वाली उड़ान UK954 (BOM-DEL) को दिल्ली हवाई अड्डे पर खराब मौसम के कारण जयपुर (JAI) की ओर मोड़ दिया गया और यह फ्लाइट सुबह 8.42 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंची।

अंतराष्ट्रीय उड़ान के मार्ग में भी हुआ बदलाव

इसके अलावा विस्तार ने अपनी एक अंतराष्ट्रीय उड़ान फ्रैंकफर्ट से दिल्ली (एफआरए-डीईएल) आ रही फ्लाइट संख्या यूके26 के मार्ग में भी खराब मौसम और कम दृश्यता की वजह से बदलाव किया गया है। अब यह फ्लाइट दिल्ली की बजाए अमृतसर की ओर मोड़ दिया गया है। यूके-26 को सुबह 10.40 बजे अमृतसर एयरपोर्ट पर लैंड होने की संभावना लगाई गई थी।

आज भी नहीं सुधरी आबोहवा

उधर, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शनिवार को 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज हुई। दिल्ली के बारापूला में सुबह 7.25 बजे धुंध छाए रहने की वजह से ऐसा लगा रहा था कि मानो शाम का समय है। यही स्थिति दिल्ली के एम्स वाले इलाके में भी थी। यहां पर वायु गुणवत्ता बहुत ‘खराब श्रेणी’ में दर्ज की गई। बता दें कि बीते अक्टूबर माह से दिल्ली की आबोहवा काफी खराब बनी हुई है। इस वजह से लोगों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ा रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story