×

Duniya Ke Sabse Amir Aadami Kaun Hai: एलन मस्क दुनिया के अब तक के सबसे अमीर, 255 अरब डॉलर हुई संपत्ति

Duniya Ke Sabse Amir Aadami Kaun Hai: क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है उस आदमी की संपत्ति कितनी है?

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Chitra Singh
Published on: 27 Oct 2021 6:13 AM GMT
Elon Musk
X

एलन मस्क (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Duniya Ke Sabse Amir Aadami Kaun Hai: दुनिया के इतिहास में तमाम दौलतमंद बादशाहों, राजाओं, व्यापारियों और उद्योगपतियों के नाम लिए जाते हैं । लेकिन उन पर एलन मस्क (Elon Musk) भारी पड़ गए हैं। मस्क की दौलत इतनी ज्यादा हो गई है कि उन्हें इस सृष्टि का अब तक का सबसे अमीर व्यक्ति कहा जा रहा है।

क्या आपको पता है कि एलन मस्क की संपत्ति कितनी है (elon musk ki sampatti kitni hai)? तो जान लीजिए, एलन मस्क की हैसियत (elon musk net worth) है 255 अरब डॉलर की। जी हां, 2,16,88,81,42,00,000 रुपये! अगर एक बक्से में एक करोड़ रुपया रखा जाए तो इतने नोट रखने में 21 लाख से ज्यादा बक्से लग जाएंगे और इतने बक्से तो किसी हवेली या कोठी में भी समा नहीं पाएंगे।

मस्क तो पहले से ही टॉप अमीरों में शामिल थे, तो अचानक ये चमत्कार हुआ कैसे? दरअसल, हुआ यह कि अमेरिका की सबसे बड़ी कार रेंटल कम्पनी हर्ट्ज ने मस्क की कम्पनी टेस्ला को एक लाख इलेक्ट्रिक कारों का आर्डर दिया है। जैसे ही ये खबर सार्वजनिक हुई, टेस्ला के शेयर एक ही दिन में 64 फीसदी बढ़ गए। टेस्ला के एक शेयर की कीमत 1045 डॉलर से भी आगे चली गई। इसके चलते मस्क की निजी हैसियत एक ही दिन में 36 अरब डॉलर बढ़ कर 289 अरब डॉलर (Elon Musk net worth in billion) हो गई है।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

एक समय रईसी में एलन मस्क को अमेज़न के संस्थापक जेफ बेज़ोस टक्कर दे रहे थे। लेकिन अब मस्क के पास बेज़ोस से 96 अरब डॉलर से भी ज्यादा दौलत हो गई है। अब जेफ बेज़ोस की कुल हैसियत 193 अरब डॉलर की है। यह साल मस्क के लिए बहुत बढ़िया रहा है क्योंकि इस साल मस्क ने अपनी कुल हैसियत में 119 अरब डॉलर का इजाफा किया है।

मस्क की दौलत बढ़ने का सिलसिला अभी जारी है सो अनुमान लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द वे 300 अरब डॉलर की हैसियत वाले हो जाएंगे। एलोन मस्क की तुलना में फेसबुक वाले जुकरबर्ग और गूगल के सहसंस्थापक लैरी पेज रईसी की इस लिस्ट में छठे-सातवें नम्बर पर हैं। 2019 में अमेरिका के फेडरल रिज़र्व ने आंकलन किया था कि मस्क की हैसियत एक औसत अमेरिकी से 20 लाख गुना ज्यादा की है।

जानिए मस्क के बारे में (Elon Musk biography In Hindi)

मस्क के काम का दायरा सिर्फ़ भविष्य की कारें बनाने वाली कंपनी (Elon Musk companies) तक सीमित नहीं है। बल्कि उनकी कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों में लगने वाले पुर्ज़े और बैट्रियाँ बनाती है , जिन्हें दूसरे कार निर्माताओं को बेचा जाता है। वे घरों में लगने वाले 'सोलर एनर्जी सिस्टम' भी बनाते हैं जिसकी माँग वक़्त के साथ बढ़ी है। मस्क एक अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी स्पेस एक्स भी चलाते हैं। साथ ही वे अमेरिका में 'सुपर-फ़ास्ट अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्ट सिस्टम' तैयार कर रहे हैं।

एलोन मस्क का जन्म दक्षिण अफ़्रीका में हुआ था। उनकी माँ मूल रूप से कनाडा की हैं और पिता दक्षिण अफ़्रीका के। मस्क के अनुसार, उन्हें बचपन से ही किताबें पढ़ने का बहुत शौक़ था।

10 साल की उम्र में एलोन मस्क ने कम्यूटर प्रोग्रामिंग सीखी और 12 साल की उम्र में उन्होंने 'ब्लास्टर' नामक एक वीडियो गेम तैयार किया जिसे एक स्थानीय मैग्ज़ीन ने उनसे पाँच सौ अमेरिकी डॉलर में ख़रीदा था। इसे मस्क की पहली 'व्यापारिक उपलब्धि' कहा जा सकता है।

एलन मस्क (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

50 वर्षीय एलन मस्क (Elon Musk age) के बिज़नेस की शुरुआत साल 1999 में हुई थी जब उन्होंने और उनके भाई किंबल ने अपनी सॉफ़्टवेयर कंपनी 'ज़िप-2' के लिए एक सफल डील की थी। इससे मिले पैसे को मस्क ने एक नई कंपनी में लगाया जिसका नाम था 'एक्स डॉट कॉम' और इस कंपनी का दावा था कि 'वो पैसा ट्रांसफ़र करने की व्यवस्था में क्रांति लाने वाली है।'

मस्क की इसी कंपनी को आज 'पे-पाल' के नाम से जाना जाता है । जिसे साल 2002 में ई-बे ने ख़रीद लिया था ।इसके लिए मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिले थे। इसके बाद मस्क ने अंतरिक्ष अन्वेषण की तकनीकों पर काम करना शुरू किया। उनके इसी प्रोग्राम को 'स्पेस-एक्स' का नाम दिया गया।

साल 2004 में एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की बुनियाद रखी और तब उन्होंने कहा था कि भविष्य में सब कुछ इलेक्ट्रिक होगा, स्पेस में जाने वाले रॉकेट भी और टेस्ला इस बदलाव को लाने में अहम भूमिका निभायेगी।

कुछ वर्ष पहले एक इंटरव्यू में मस्क ने कहा था, "मैं नहीं जानता कि मेरे पास कितनी संपत्ति है। मुझे वाक़ई इससे फ़र्क़ नहीं पड़ता क्योंकि मेरे काम करने का लक्ष्य ये नहीं है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story