×

IPO Listing: डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स के शेयरों की हुई शानदार लिस्टिंग, निवेशकों ने कमाया तगड़ा मुनाफा, जानिए कितने फीसदी पर हुआ लिस्ट

IPO Listing: डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स का आईपीओ 31 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। तीन दिन निवेश के लिए खुले आईपीओ में निवेशकों की ओर से अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। आईपीओ को कुल 69.79 गुना सब्सक्राइब मिला।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Nov 2022 8:32 AM GMT
IPO Listing
X

 IPO Listing (सोशल मीडिया) 

IPO Listing: डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स के आईपीओ को निवेशकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग भी शानदार की है। शुक्रवार को डिफेंस और एयरोस्पेस क्षेत्र में काम करने वाली डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग हुई है। कंपनी के शेयर बीएसई पर 38.29 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए,जबकि एनएसई पर 287 रुपए के साथ 39 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुए। कंपनी ने आईपीओ को प्राइस बैंड 197-207 रुपए प्रति शेयर तय किया था,जिसके साफ पता चलता है कि जिन निवेशकों इस कंपनी के आईपीओ में पैसा निवेश किया है, उन्हें तगड़ा लाभ मिला है।

31 अक्टूबर को खुला था आईपीओ

डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स के आईपीओ को बाजार से कुल 69.79 गुना सब्सक्राइब प्राप्त हुआ था। इसमें क्वॉलिफाईड संस्‍थागत निवेशकों से 82.32 गुना सब्सक्राइब, गैर-संस्थागत निवेशकों से 43.97 और रिटेल निवेशकों से 61.77 गुना सब्सक्राइब हुआ था। कंपनी का आईपीओ 31 अक्टूबर को खुला था और यह 2 नवंबर को बंद हुआ था। बाजार से कंपनी ने 500 करोड़ रुपए हासिल किए हैं। वहीं, कई ब्रोकरेज फर्मों ने आईपीओ को लेकर पॉजिटिव रिव्यू दिया था, जिसका असर निवेशकों पर दिखाई दिया और डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स के आईपीओ को हाथों हाथ लिया।

आईपीओ को लेकर यह था विशेषज्ञों का मत

हेम सिक्योरिटीज के एक सीनियर रिसर्च एनालिस्ट ने कहा था कि कंपनी का व्यापार मॉडल काफी अच्छा है। डीसीएमस सिस्‍टम्‍स के शेयरों की शेयर बाजार में शानदार लिस्टिंग हो सकती है। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि कंपनी का शेयर 36-40 प्रतिशत प्रीमियम के इश्यू प्राइस पर लिस्ट होगा। वहीं, एक अन्य बाजार विशेषज्ञ का कहना था कि डीसीएमस सिस्‍टम्‍स के आईपीओ को निवेशकों से अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिला था। इसलिए स्टॉक मार्केट में कंपनी के शेयरों की अच्छी लिस्टिंग होने की उम्मीद है।

डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स का काम और आर्थिक स्थिति

डीसीएक्‍स सिस्‍टम्‍स एक केबल्स और वायर हार्नेस एसेंबलीज पर काम करने वाली कंपनी है। यह बेंगलूरु में स्थित है। वहीं, कंपनी के आर्थिक स्थिति पर नजर डालें तो इसका ग्रोथ काफी अच्छा है। बीते दोनों सालों में कंपनी का ऑपरेशनल रेवेन्यू में इजाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2022 में कंपनी का कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट बढ़कर 1102 करोड़ रुपए हो गया है। वहीं कंपनी के ऑर्डर बुक में भी वृद्धि हुई है। वित्त वर्ष 2022 में ऑर्डर बुक 2369 करोड़ रुपए का हो गया है,जोकि इससे पहले के वर्ष में यह 1941 करोड़ रुपए पर था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story