×

Go TO Zero पर्यावरण मिशन: E-20 फ्यूल से चलने वाली डीकार्बोनाइज्ड मोबिलिटी वाहन-स्कोडा कुशाक और फॉक्सवेगन टाइगन बनी प्रेरणा स्रोत

Go TO Zero पर्यावरण मिशन: Go TO Zero पर्यावरण मिशन के तहत Reliance Industries Limited और BP मोबिलिटी के संयुक्त उद्यम Jio-BP ने E20 पेट्रोल की बिक्री शुरू करने की घोषणा कर दी है।

Jyotsna Singh
Published on: 9 Feb 2023 12:43 PM GMT
E-20 fueled decarbonized mobility vehicles – inspiration for Skoda Kushaq and Volkswagen Taigun
X

Go TO Zero पर्यावरण मिशन में E-20 फ्यूल से चलने वाली स्कोडा कुशाक और फॉक्सवेगन टाइगन बनी प्रेरणा स्रोत: Photo Social Media

Go TO Zero पर्यावरण मिशन: पर्यावरण के लगातार होते क्षरण पर प्रभावी कदम उठाते हुए कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए हरित ऊर्जा के प्रयोगों पर सरकार बड़ी गंभीरता से काम कर रही है। इसी दिशा में पहल करते हुए Reliance Industries Limited (RIL) और BP मोबिलिटी के संयुक्त उद्यम Jio-BP ने E20 पेट्रोल की बिक्री शुरू करने की घोषणा कर दी है। दोनों कंपनियों के ज्वाइंट वेंचर की ओर से कहा गया कि यह पेट्रोल चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होगा। बता दें कि पीएम मोदी ने हाल ही में इंडिया एनर्जी वीक के दौरान ई-20 पेट्रोल की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए ई-20 पर आधारित वाहन रैली को झंडी दिखाकर इस नई योजना को गति प्रदान की थी। goTOzero' पर्यावरण मिशन फ्यूल से चलने वाली गाड़ियां फॉक्सवेगन टाइगन, स्कोडा कुशाक ने इस रैली में अपनी उपलब्धि दर्ज करवाई। साथ ही ई-20 फ्यूल से चलने वाली गाड़ियों को बनाने वाली कंपनियां किस तरह कार्बन-तटस्थ कंपनी बनने के लक्ष्य पर काम कर रही है आइए जानते हैं,,,,,

क्या है कंपनी का लक्ष्य?

स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड यानि SAVWIPL साल 2050 तक कार्बन-तटस्थ कंपनी बनने के लक्ष्य पर काम कर रही है। फॉक्सवैगन समूह ग्लोबल 'goTOzero' पर्यावरण मिशन के अनुरूप है। कंपनी के औरंगाबाद स्थित प्लांट नवंबर 2022 में शत प्रतिशत 'हरित' ऊर्जा में परिवर्तित हो गई, जो कि कंपनी के 2025 के लक्ष्य से बहुत आगे है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कंपनी हर साल CO2 उत्सर्जन में लगभग 48% की कमी करेगी। कंपनी के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उसके पुणे प्लांट के पास सबसे बड़ा रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र है, जो कंपनी के सालाना ऊर्जा जरूरतों का लगभग 30% पूरा करता है। कंपनी की स्कोडा कुशाक और फॉक्सवैगन टाइगन को वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा के लिए ग्लोबल एनसीएपी 5-स्टार रेटिंग मिली हुई है।

डीकार्बोनाइज्ड मोबिलिटी वाहन-कंपनी ने क्या कहा?

इस कार्यक्रम के मौके पर कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ पीयूष अरोड़ा ने कहा है कि "हमारे 'मेड इन इंडिया' डीकार्बोनाइज्ड मोबिलिटी वाहन- स्कोडा कुशक और फॉक्सवैगन टाइगन को भारत में बदलती गतिशीलता को देखते हुए बनाए गए हैं। ये दोनों वाहन ई20 फ्यूल के अनुरूप हैं। हम भारत सरकार के लक्ष्य ई20 फ्यूल के अनुरूप अपने वाहनों को तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम नेट जीरो मिशन में भारत सरकार के साथ साझेदारी करके खुश हैं और मोटर वाहन क्षेत्र के कम उत्सर्जन के लक्ष्य की ओर आगे बढने और सफल परिवर्तन लाने के लिए सरकार और उद्योग के बीच घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता है। गर्व की बात है कि 2050 तक कार्बन-तटस्थ कंपनी बनने के लक्ष्य पर फॉक्सवैगन समूह ग्लोबल 'goTOzero' पर्यावरण मिशन स्कोडा कुशक और फॉक्सवैगन टाइगन इस अभियान की प्रेरणा स्रोत बन चुकी हैं।

सरकारी योजना

दरअसल सरकार की योजना कच्चे तेल के बिल को कम करने की है इसके लिए सरकार लगातार पेट्रोल के विकल्प पर काम कर रही है। इसके तहत एथनॉल मिक्स पेट्रोल की बिक्री शुरू कर दी गई है। वहीं डीकार्बोनाइज्ड मोबिलिटी वाहनों को भी हरी झंडी दे दी है।

इसके लिए सरकार ने पराली जैसे अवशेषों का उपयोग कर किसानों की आय बढ़ाने के लिए ऊर्जा सुरक्षा, कम कार्बन उत्सर्जन, बेहतर वायु गुणवत्ता, आत्मनिर्भरता के लिए पेट्रोल में एथनॉल मिलाने की गाइडलाइन जारी की थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story