×

Post Office e Stamp Facility: अब लोगों को पोस्ट ऑफिस में मिलेगा ई-स्टांप, इन शहरों में शुरू हुई सेवा

Post Office e Stamp Facility: भारत में पहली बार डाक घरों में ई-स्टांप की बिक्री शुरू हो रही है। इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तहत यूपी की शहरों से की जा रही है।

Viren Singh
Published on: 2 Jan 2024 12:09 PM GMT
Post Office e Stamp Facility
X

Post Office e Stamp Facility (सोशल मीडिया) 

Post Office e Stamp Facility: आम लोगों को आसानी से ई-स्टांप सुविधा उपलब्ध कराने और अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल इंडिया मिशन से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने एक अहम पहल की शुरुआत की है। सरकार पहली बार डाक घरों में ई-स्टांप की सुविधा मुहैया करवा रही है, जिसकी बिक्री की शुरुआत भी हो गई है। इंडियन पोस्ट ऑफिस ने ई-स्टांप की बिक्री की शुरु हो गई है। अब लोगों ई-स्टांप के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। वह आराम से अपने नजदीक पोस्ट ऑफिस से इसको खरीद सकेंगे।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत हुई शुरुआत

भारत में पहली बार डाक घरों में ई-स्टांप की बिक्री शुरू हो रही है। इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तहत यूपी की शहरों से की जा रही है। यूपी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत 11 जिलों के पोस्ट ऑफिस में ई-स्टांप की बिक्री शुरू कर दी गई है। यह पोस्ट ऑफिस की सबसे महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। नए साल में कानपुर नगर स्थित मुख्य डाकघर में इस सेवा को लॉन्च किया गया। इस सेवा की लॉचिंग पर कानपुर की मेयर मौजूद रहीं।

इन जिलों में शुरू हुई ई-स्टांप बिक्री

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में ई-स्टांप बिक्री के लिए पायलय प्रोजेक्ट के रूप में यूपी में कानपुर सहित 11 जिलों को चुना गया है। इसमें लखनऊ जीपीओ, प्रयागराज का मुख्य कचहरी पोस्ट ऑफिस, गोरखपुर का कचहरी पोस्ट ऑफिस, वाराणसी कचहरी पोस्ट ऑफिस, आगरा कलेक्ट्रेट सब पोस्ट ऑफिस, मेरठ कचहरी पोस्ट ऑफिस, सहारनपुर हेड पोस्ट ऑफिस, बिजनौर हेड पोस्ट ऑफिस, सेक्टर 34 गौतम बुद्ध नगर सब पोस्ट ऑफिस (नोएडा) और गाजियाबाद हेड पोस्ट ऑफिस शामिल है। इन सभी जगहों पर 1 जनवरी से यह सेवा शुरू कर दी गई है।

डिजिटल मिशन को लोगों के तक पहुंचाया पोस्ट ऑफिस ने

कानपुर में ई-स्टांप सुविधा का उद्घाटन करते हुए कानपुर मेयर प्रमिला पांडेय ने कहा कि कानपुर में इस सेवा की शुरुआत करते हुए बेहद खुशी हो रही है। डिजिटल इंडिया के इस मिशन को घर-घर तक पहुंचाने में पोस्ट ऑफिस बहुत अहम रोल निभाएगा क्योंकि पोस्ट ऑफिस जैसी सुविधा और पहुंच देश में किसी अन्य संस्थान के पास नहीं है। आने वाले वक्त में पोस्ट ऑफिस की इस सुविधा की विस्तार राज्य के अन्य पोस्ट ऑफिस में भी होगा।

हर जिलों को सिंगल विंडो सिस्टम में जोड़ना

बता दें कि केंद्र सरकार बीते कई सालों से डिजिटल इंडिया मिशन के तहत देश के हर राज्य और जिले को सिंगल विंडो सिस्टम से जोड़ने की कोशिश कर रही है। इसके सरकार ने डिजिटल पेमेंट सिस्टम पर खास जोर दिया है, जिससे पैसों की लेनदेन पर और पारदर्शिता की जाए। वहीं, उत्तर प्रदेश में ई-स्टांप की पहुंच को जन तक बढ़ाने की जिम्मेदारी पोस्ट ऑफिस और स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड को दी गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story