×

Amazon Layoffs: अमेजन निकालेगा 18 हजार कर्मचारी, ई कॉमर्स और एचआर पर सबसे ज्यादा असर

Amazon Layoffs: अमेरिका में बड़ी टेक कंपनियों से लेकर उपभोक्ता फर्मों तक, सभी अपने कर्मचारियों को कम करके संभावित आर्थिक मंदी का सामना कर रही हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Jan 2023 6:17 AM GMT
Amazon Layoff
X

Amazon Layoff (सोशल मीडिया) 

Amazon Layoffs: अमेज़न कम्पनी की छंटनी योजना अब 18,000 से अधिक कर्मचारियों तक फैला दी जाएगी। पहले ये संख्या दस हजार बताई गई थी। अमेज़न के सीईओ एंडी जेसी ने कर्मचारियों को भेजे एक सार्वजनिक कर्मचारी नोट में कहा है कि छंटनी के फैसले 18 जनवरी से लागू होना शुरू हो जाएंगे। इस छंटनी से कंपनी के ई-कॉमर्स और एचआर विभागों पर काफी हद तक प्रभाव पड़ेगा।

कॉर्पोरेट कार्यबल

मानव संसाधन में कटौती अमेज़ॅन के लगभग 3,00,000 लोगों वाले कॉर्पोरेट कार्यबल का 6 फीसदी है। ये निर्णय अमेज़न की नीति में एक बड़े बदलाव का संकेत है जिसने हाल ही में अधिक आक्रामक रूप से प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपनी बेसिक वेतन सीमा को दोगुना कर दिया था। जेसी ने कहा है कि अमेज़न की वार्षिक योजना अनिश्चित अर्थव्यवस्था को देखते हुए और अधिक कठिन हो गई है और कंपनी ने पिछले कई वर्षों में तेजी से लोगों को काम पर रखा है।

अमेज़न में 15 लाख कर्मचारी

अमेज़न के पास वेयरहाउस कर्मचारियों सहित 15 लाख से अधिक कर्मचारी हैं, जो इसे वॉलमार्ट के बाद अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा निजी नियोक्ता बनाता है। अमेज़न संभावित धीमी वृद्धि के लिए तैयारी कर रहा है क्योंकि बढ़ती मुद्रास्फीति की वजह से व्यवसायों और उपभोक्ताओं के खर्च में कटौती हो चली है। और कंपनी के शेयर की कीमत साल भर में आधी हो गई है।

अमेज़न ने नवंबर में अपने डिवाइस डिवीजन से कर्मचारियों को कम करना शुरू किया था। उस समय कंपनी 10,000 नौकरियों में कटौती का लक्ष्य बना रही थी। अब 18000 की संख्या के हिसाब से इसकी छंटनी अब फेसबुक-पैरेंट मेटा प्लेटफॉर्म्स में 11,000 नौकरियों की कटौती के साथ-साथ अन्य तकनीकी-उद्योग के साथियों की कटौती को पार कर गई है।

कहां होगी छंटनी

यह स्पष्ट नहीं है कि छंटनी केवल अमेरिका तक ही सीमित रहेगी या अन्य देशों को भी प्रभावित करेगी। अमेज़ॅन वर्तमान में 15 लाख लोगों को रोजगार देता है, इसलिए कुल कर्मचारियों की संख्या को देखते हुए कटौती की संख्या उतनी महत्वपूर्ण नहीं है। वैसे, कंपनी के कमजोर प्रदर्शन और खराब आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए नौकरियों में कटौती आश्चर्यजनक नहीं है। अमेज़न की तीसरी तिमाही के परिणामों को देखें तो इसकी शुद्ध बिक्री 15 प्रतिशत बढ़कर 127.1 अरब डॉलर हो गई, लेकिन परिचालन आय पिछले साल की समान तिमाही में 4.9 अरब डॉलर की तुलना में 2.5 अरब डॉलर हो गई।

अमेरिका की बुरी हालत

अमेरिका में बड़ी टेक कंपनियों से लेकर उपभोक्ता फर्मों तक, सभी अपने कर्मचारियों को कम करके संभावित आर्थिक मंदी का सामना कर रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका बेस्ड नियोक्ताओं द्वारा घोषित नौकरी में कटौती पिछले साल अक्टूबर में 13 फीसदी बढ़कर 33,843 हो गई, जो फरवरी 2021 के बाद सबसे अधिक है।

एक और कंपनी करेगी छंटनी

अमेरिकी में एक और कंपनी ने अपनी कार्यबल का 10 फीसदी हिस्सा करने की घोषणा की है। बुधवार को सेल्सफोर्स इंक ने अपने लगभग 10% कर्मचारियों को नौकरी से निकालने और अपनी रियल एस्टेट होल्डिंग्स को कम करने की योजना की घोषणा की।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story