×

Edible Oil Price Hike: देखें खाने के तेल की कीमत, सोयाबीन, सरसों समेत सभी के दाम बढ़े

Edible Oil Price : खाने के तेल की कीमतों में बीते कुछ सालों में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी देखने को मिला है। आज पाम ऑइल कीमत पिछले 11 साल की सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 July 2022 10:31 AM GMT
Edible Oil Price
X

Edible Oil (Image Credit : Social Media)

Edible Oil Price Hike : देश में इन दिनों खाद्य पदार्थों की कीमत में लगातार इजाफा जारी है। हाल ही में कुछ खाद्य पदार्थों पर लगे जीएसटी के कारण विपक्ष की ओर से सरकार के इस फैसले का काफी ज्यादा विरोध भी किया गया। बीते कुछ सालों में खाद्य पदार्थों में सबसे अधिक बढ़ोतरी पाम ऑइल, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल, सरसों तेल, चाय पत्ती तथा वनस्पति घी के कीमतों में देखने को मिला है। एक ओर जहां खाद्य पदार्थों में रिकॉर्ड स्तर की वृद्धि देखने को मिल रही है। वहीं, दूसरी ओर सरकार कुछ मंत्री अपनी नीतियों को बेहतर बताते हुए लगातार यह दावा कर रहे हैं कि पिछले कई सालों के मुकाबले इस साल खाद्य पदार्थों के दामों में गिरावट आई है।

सरसों तेल ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट

हाल के कुछ वर्षों में सरसों तेल की कीमतों में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी दी गई है। खाने में सरसों के तेल का उपयोग गरीब हो या अमीर हो सभी आय वर्ग के लोग उपयोग करते हैं। वर्तमान में 1 लीटर सरसों तेल की कीमत 175 रुपये के आसपास है जो अब पिछले कई सालों के सबसे उच्चतम स्तर पर है। साल 2019 में 1 लीटर सरसों तेल की कीमत 110 रुपए थी। वहीं, साल 2010 में सरसों तेल की कीमत करीब 65 रुपए प्रति किलोग्राम थी।

पाम ऑइल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर

सरसों तेल के पाम ऑइल की कीमत में भी इन दिनों काफी तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। साल 2010 में पाम आयल की कीमत 50 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास थी। वर्तमान में 1 लीटर पाम ऑइल की कीमत करीब 140 रुपये प्रति किलोग्राम है। पाम ऑइल कीमत में बढ़ोतरी बीते 3 सालों में काफी तेजी से हुई है। बता दें साल 2019 में 1 लीटर पावर की कीमत करीब 75 रुपए प्रति लीटर थी।

सूरजमुखी तेल और वनस्पति तेल की कीमत में भी बढ़ोतरी

वनस्पति तेल तथा सूरजमुखी तेल की कीमतों में भी बीते कुछ सालों में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। साल 2019 में जहां 1 लीटर सूरजमुखी तेल की कीमत करीब 100 रुपये थी। वहीं, वर्तमान में 1 लीटर सूरजमुखी तेल की कीमत करीब 185 रुपये है। साल 2019 में जहां 1 लीटर वनस्पति तेल की कीमत करीब 80 रुपये थी। आज 1 लीटर वनस्पति तेल की कीमत करीब 160 रुपये है।

इन सबके अलावा सोयाबीन तेल तथा चाय के कीमत में भी रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। 1 साल पहले सोयाबीन तेल की कीमत 100 रुपये प्रति किलो थी मगर 55 फ़ीसदी बढ़ोतरी होने के बाद आज 1 लीटर सोयाबीन तेल की कीमत करीब 155 रुपये है। वहीं, साल 2019 में सोयाबीन तेल करीब 90 रुपये प्रति लीटर के रेट पर बिक रहा था। चाय पत्ती के कीमत में भी बीते 3 सालों में काफी अधिक इजाफा दर्ज हुआ है वर्तमान में चाय पत्ती का दाम 280 रुपए प्रति किलो है जो साल 2019 में 210 रुपये प्रति किलो के आसपास था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story