×

IPO: इस कंपनी के आईपीओ को मिला बाजार से अच्छा रिस्पॉन्स, जानिए आईपीओ को लेकर क्या कहना है बाजार विशेषज्ञों का

IPO: इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशक के साथ बाजार विशेषज्ञ अब लिस्टिंग डेट का इंतजार कर रहे हैं।

Network
Report Network
Published on: 15 Oct 2022 11:01 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2022 11:41 AM GMT)
IPO
X

IPO (Pic: Social Media)

IPO: इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशक के साथ बाजार विशेषज्ञ अब लिस्टिंग डेट का इंतजार कर रहे हैं। कंपनी का आईपीओ 7 अक्टूबर, 2020 को बंद हुआ है। बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी का आईपीओ 17 अक्टूबर को लिस्टिंग हो रहा है। इस आईपीओ को घरेलू शेयर बाजार में निवेशकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। वहीं, ग्रे मार्केट कंपनी के आईपीओ को भाव अच्छा मिला है। मार्केट एक्सपर्ट घरेलू बाजार में मजबूत लिस्टिंग की उम्मीद कर रहे हैं।

यह है जीएमपी रेट

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट के आईपीओ का ग्रे माक्रेट प्रीमियम यानी जीएमपी शनिवार को 30 रुपए प्रति शेयर पर ट्रेंड कर रहा है। कल यानी शुक्रवार की तुलना में आज आईपीओ के भाव 4 रुपये की वृद्धि हुई है। शुक्रवार को इसका जीएमपी 26 रुपये पर था। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, पिछले एक सप्ताह से ग्रे मार्केट प्रीमियम में आईपीओ भाव 30 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है। इसका ग्रे माक्रेट काफी बुलिश है। बाजार विशेषज्ञों का अनुमान है कि बीएसई और एनएसई पर कंपनी की शेयर मजूबत लिस्टिंग हो सकती है। इससे निवेशकों को लाभ होने की संभावना बनी है।

मजूबत लिस्टिंग होने का लगया अनुमान

एक बाजार विशेषज्ञ का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट के शेयर का ग्रे माक्रेट प्रीमियम 30 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेंड कर रहा है। इससे साफ पता चलता है कि आईपीओ 89 रुपये प्रति इक्विटी के साथ मजूबत लिस्टिंग हो सकता है,जोकि मौजूद प्रति इक्विटी भाव से 50 फीसदी अधिक है।

कंपनी की आर्थिक स्थिति

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया ने वित्त वर्ष 2021-22 में 4349.32 करोड़ रुपये का राजस्‍व हासिल किया है। हालांकि इस समान अवधि में कंपनी को नेट प्रॉफिट में नुकसान झेलना पड़ा है। वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 40.65 करोड़ रुपये हो गया है। इससे पहले एक साल पहले यह 103.89 करोड़ रुपये पर था। देश भर में कंपनी के 26 शहरों में करीब 112 स्टोर हैं।

निवेशक कर सकते हैं निवेश

प्रवीण इक्विटीज के संस्थापक और निदेशक मनोज डालमिया का इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट के आईपीओ की लिस्टिंग पर कहना है कि कंपनी का शेयर 86-89 रुपये की बीच लिस्ट हो सकता है। अगर निवेशक चाहें तो लाभ कमाने के उद्देश्य से कंपनी के आईपीओ पर निवेश कर सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story