×

2024 में अमीरों की सूची में बड़ा उथल-पुथल, एलन मस्क का छिना नंबर ONE का ताज, जानिए अंबानी-अडानी कहां?

World Richest Person in 2024: अमेज़ॅन के संस्थापक बेजोस की कुल नेटवर्थ 200.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हो गए हैं। 2021 के बाद पहली बार बेजोस ब्लूमबर्ग की रैंकिंग के शीर्ष पहुंचे हैं।

Viren Singh
Published on: 5 March 2024 4:10 AM GMT (Updated on: 5 March 2024 4:58 AM GMT)
2024 में अमीरों की सूची में बड़ा उथल-पुथल, एलन मस्क का छिना नंबर ONE का ताज, जानिए अंबानी-अडानी कहां?
X

World Richest Person in 2024: दुनिया के अमीरों की सूची में साल 2024 के तीसरे महीने यानी मार्च में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इस बदलाव में टेस्ला के मालिक एवं दिग्गज अरबपति कारोबारी एलन मस्क को बड़ा झटका लगा है और उनकी नंबर वन की कुर्सी खिसक गई है। बीते 9 माह से लगातार मस्क दुनिया के सबसे रईस का दर्जा हासिल किए हुए थे, लेकिन टेस्ला के शेयर में आई जोरदार गिरावट की वजह से उनका नेटवर्थ भी गिर गया है, जिससे एलन मस्क की नंबर वन की कुर्सी छिन गई है। मस्क के बाद अब दुनिया के नंबर वन अमीर व्यक्तियों की सूची में अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस शामिल हो गये हैं।

दो साल बार फिर हासिल की नंबर वन की कुर्सी

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, अमेज़ॅन के संस्थापक बेजोस की कुल नेटवर्थ 200.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हो गए हैं। 2021 के बाद पहली बार बेजोस ब्लूमबर्ग की रैंकिंग के शीर्ष पहुंचे हैं। तब मस्क और बेजोस के बीच संपत्ति का अंतर कभी 142 बिलियन डॉलर का था, लेकिन स्टॉक मार्केट टेस्ला के शेयरों में आई तेजी ने बेजोस को एलन मस्क से काफी पीछे छोड़ दिया, लेकिन 2022 के अंत से अमेज़ॅन के शेयरो में बाजार में तेजी आने लगी और यह दोगुने से अधिक हो गए। अब अमेज़ॅन के शेयर अपने उच्चतम स्तर के करीब पहुंच गये हैं, जिसकी वजह से जेफ बेजोस दो साल बाद फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

एलन को लगा 17.6 अरब डॉलर का चूना

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, बीते सोमवार को अमेरिकी स्टॉक मार्केट में टेस्ला के शेयरों में 7.2 फीसदी की जबरदस्त गिरावट आई। इससे टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की नेटवर्थ 17.6 अरब डॉलर कम होगी और वह पहले पायदान से नीचे खिसकर दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं और उनकी कुल संपत्ति 198 अरब डॉलर है। टेस्ला के शेयर की कीमत 2021 के शिखर की तुलना में करीब 50 प्रतिशत कम हो गई है, जबकि 2022 के आखिरी से अमेज़ॅन के शेयरों की कीमते में दोगुने से अधिकक का इजाफा हुआ है।

पहले भी बेजोस हो चुके नंबर वन

बेजोस पहली बार दुनिया के सबसे अमीर होने का खिताब नहीं हासिल किया है। वह 2017 में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया से सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। फिर 2021 के अधिकांश समय में मस्क के साथ धन की प्रतिस्पर्धा में लगे रहे। हालांकि वह थोड़े समय के लिए पीछे रह गए, लेकिन अब बेजोस ने शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

दुनिया का टॉप-5 रईस लोग

दुनिया की सबसे बड़ी लक्जरी सामान बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच के अध्यक्ष बर्नार्ड अरनॉल्ट विश्व अमीरों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। उनकी नेटवर्थ 197.5 अरब डॉलर है। साल 2024 में बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ में 18.3 अरब डॉलर का इजाफा भी हुआ है। वहीं, फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के सीईओ मार्क जकरबर्ग 179 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर बने हुए हैं, जबकि माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स 150 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं।

अंबानी और अडानी को मिला ये स्थान

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में भारतीय उद्योगपतियों की रैकिंग की बात करें तो दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप 10 में कोई भी भारतीय कारोबारी नहीं है, लेकिन 11वें और 12वें स्थान पर दो हिन्दुस्तानी उद्योगपति शामिल हैं। रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी 115 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 1.24 अरब डॉलर की तेजी आई, जबकि इस साल उनकी नेटवर्त में 18.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। वही, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 104 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अंबानी से 12वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ में इस साल 19.2 अरब डॉलर की तेजी आई है। वह मुकेश अंबानी से एक स्थान नीचे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story