×

Elon Musk: गुजरात बना फैक्ट्री खोलने का एलन मस्क का पहला पंसद, जल्द हो सकती घोषणा

Elon Musk: भारत में टेस्ला की पहली विनिर्माण इकाई की स्थापना के लिए बातचीत अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है और जल्द ही फाइनल होने की संभावना है।

Neel Mani Lal
Published on: 29 Dec 2023 12:26 PM GMT
Elon Musks Tesla
X

Elon Musk's Tesla (सोशल मीडिया) 

Elon Musk Tesla: टेस्ला अगले साल गुजरात में अपने विनिर्माण संयंत्र के साथ भारत में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में टेस्ला की पहली विनिर्माण इकाई की स्थापना के लिए बातचीत अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है और जल्द ही फाइनल होने की संभावना है। राज्य में टेस्ला विनिर्माण इकाई से संबंधित घोषणा जनवरी 2024 में होने जा रहे आगामी वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में होने की संभावना है।

वर्षों से गुजरात कारोबारी माहौल के लिए एक रणनीतिक गंतव्य रहा है। राज्य पहले से ही मारुति सुजुकी आदि वाहन निर्माताओं की विनिर्माण इकाइयों का ठिकाना है। टेस्ला संयंत्र का संभावित स्थान सानंद, बेचराजी या धोलेरा हो सकता है।

मंत्री ने दिया संकेत

28 दिसंबर को कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान, गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने मस्क के दूरदर्शी लक्ष्यों और राज्य की आकांक्षाओं के बीच समानताएं खींचीं और टेस्ला के उद्देश्यों और गुजरात की आर्थिक दृष्टि के बीच एक सामंजस्य पर प्रकाश डाला। इस तुलना से पता चलता है कि राज्य मस्क की नई गतिविधियों, विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) और टिकाऊ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र, और गुजरात के व्यापक आर्थिक लक्ष्यों के बीच प्रतिध्वनि देखता है। मंत्री ने आशा व्यक्त करते हुए कहा, "हम बहुत आशान्वित हैं, गुजरात सरकार बहुत आशान्वित है। एलोन मस्क की नज़र राज्य पर है। आइए आशा करते हैं कि वे गुजरात आएंगे।" पटेल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि गुजरात विभिन्न कार निर्माताओं के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बन गया है, जहां कई परियोजनाएं पहले से ही मौजूद हैं, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राज्य सरकार, साथ ही गुजरात के लोग बिजनेस फ्रेंडली होने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा - राज्य सरकार को टेस्ला के गुजरात आने की बहुत उम्मीद है। एलन मस्क भी गुजरात को अपनी पहली पसंद के तौर पर देख रहे हैं। जब से उन्होंने प्लांट स्थापित करने के लिए उपयुक्त स्थान खोजने के लिए भारत में सर्वेक्षण शुरू किया है, तब से गुजरात उनके दिमाग में है।

पटेल ने टाटा, फोर्ड और सुजुकी जैसी ऑटो कंपनियों का उल्लेख किया जिनके पास पहले से ही गुजरात में परियोजनाएं हैं। उन्होंने कहा कि अगर टेस्ला यहां आती है, तो हम उनका स्वागत करेंगे। सरकार बहुत सहायता कर रही है। गुजरात में माहौल - सरकार से लेकर लोगों तक - बहुत सहायक है।"

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story