×

Elon Musk: 48 घंटे भारत में रहेंगे एलन मस्क, मोदी भी मिलेंगे, टेस्ला पर होगा बड़ा फैसला

Elon Musk India visit: भारत यात्रा की पुष्टि एलन मस्क ने की है। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही भारत आएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। अरबपति कारोबारी की भारत यात्रा विवरण सामने आया है।

Viren Singh
Published on: 12 April 2024 11:15 AM GMT (Updated on: 12 April 2024 11:21 AM GMT)
Elon Musk India visit
X

Elon Musk India visit (सोशल मीडिया)

Elon Musk India visit: लोकसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के एक दिग्गज कारोबारी से मुलाकात होने वाली है। इस मुलाकात के दौरान कई बड़ी घोषणा भी हो सकती है, जिसका इंतजार देश के लोग कई वर्षों से कर रहे हैं। दरअसल, टेस्ला, स्पेसएक्स के सीईओ और विश्व के दिग्गज कारोबारी एलन मस्क भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। इस यात्रा के दौरान एलन मस्क प्रधानमंत्री मोदी से दिल्ली में मुलाकात भी करेंगे। इस मुलाकात के दौरान एलन मस्क भारत में अपने कारोबार को लेकर कुछ बड़ी घोषणाएं भी कर सकते हैं। इसमें सबसे बड़ी घोषणा टेस्ला को लेकर हो सकती है।

21 अप्रैल से शुरू होगी भारत यात्रा

भारत यात्रा की पुष्टि एलन मस्क ने की है। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही भारत आएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। अरबपति कारोबारी की भारत यात्रा विवरण सामने आया है। मस्क 21 अप्रैल को भारत आ रहे हैं। वह 48 घंटे तक देश में रहेंगे। भारत यात्रा के दौरान मस्क कई हाई-प्रोफाइल घोषणाएं कर सकते हैं, जिनमें स्टारलिंक सेवा शुरू करने की लगभग 2-3 बिलियन डॉलर की निवेश योजना और टेस्ला योजना शामिल है। प्रधानमंत्री अलावा मस्क भारत के शीर्ष सरकारी अधिकारियों और उद्योग प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

पिछले साल हुई थी मुलाकात

मस्क और मोदी की आखिरी मुलाकात पिछले साल जून में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान हुई थी। तब अरबपति ने मोदी के सामने इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क में कटौती के मांग रखी थी, जिससे भारत में ईवी टेस्ला कार की बिक्री शुरू करने की अनुमति मिल सके।

सरकार ने घटाया आयात कर

पिछले महीने भारत ने सरकार ने एक नई और ईवी नीति की घोषणा की थी। इस ईवी नीति के तहत कुछ मॉडलों पर सरकार आयात कर को 100% से घटाकर 15% कर दिया था, मगर कुछ शर्तें रखी थीं। यदि निर्माता $500 मिलियन या अधिक का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है और भारत में एक कारखाना स्थापित करना चाहता है तो उसको इस आयात कर में छूट मिलेगी।

रिलायंस के साथ भारत में उतरने की इच्छा

सीएनबीसी रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क की टेस्ला न सिर्फ भारत में कारों का निर्माण करना चाहती है, बल्कि उन्हें वैश्विक बाजार में निर्यात भी करना चाहती है। वहीं, हिंदू बिजनेस लाइन की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया, टेस्ला भारत में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए संभावित संयुक्त उद्यम के लिए मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ बातचीत कर रही है।

RIL और टेस्ला की बातचीत जारी

आरआईएल और टेस्ला कथित तौर पर एक महीने से अधिक समय से बातचीत कर रहे हैं। आरआईएल संभावित रूप से टेस्ला के भारतीय ईवी के लिए क्षमता बनाने में मदद कर सकता है। हाल ही में, मस्क ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा था कि भारत में किसी भी अन्य देश की तरह इलेक्ट्रिक कारें होनी चाहिए और टेस्ला के लिए देश में ईवी की बिक्री शुरू करना एक 'प्राकृतिक प्रगति' है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story