×

पीएफ खाताधारकों को सरकार का बड़ा तोहफा, दिवाली से पहले होगा ये एलान

PF Interest To Employees: EPFO इस साल दिवाली से पहले करोड़ो पीएफ खाताधारकों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 7 Sep 2021 4:05 AM GMT
पीएफ खाताधारकों को सरकार का बड़ा तोहफा, दिवाली से पहले होगा ये एलान
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

PF Interest To Employees: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) इस साल दिवाली (Diwali) से पहले एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) करोड़ों पीएफ खाताधारकों (PF Account Holders) को दिवाली से पहले वित्त वर्ष 2020-21 का ब्याज (PF Interest) देने की तैयारी में है। यही नहीं सरकार दिवाली से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) भी देगी। जो कि सोने पर सुहागा होने वाला है।

संगठन ने वित्त मंत्रालय से मांगी है मंजूरी

आपको बता दें कि EPFO के केंद्रीय बोर्ड (Central Board) की ओर से ब्‍याज दर को मंजूरी दे दी गई है। अब संगठन ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) से मंजूरी मांगी है। जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि मंत्रालय द्वारा भी जल्द इसे मंजूरी (Govt Approval) दे दी जाएगी। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के केंद्रीय बोर्ड ने इस साल मार्च में वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज की सिफारिश की थी। बीते वित्त वर्ष में EPFO को 70,300 करोड़ रुपये की अच्छी खासी इनकम (Income) हुई है।

मंत्रालय की मंजूरी के बिना नहीं किया जा सकता है भुगतान

दरअसल, EPFO को मंत्रालय (Finance Ministry) की मंजूरी लेना आवश्यक है, यह प्रोटोकॉल (Protocol) का एक हिस्सा होता है। संगठन बिना मंत्रालय के मंजूरी के ब्याज का भुगतान नहीं कर सकता है। हालांकि ईपीएफओ को उम्मीद है कि वित्त मंत्रालय की ओर से इस दिशा में जल्द ही मंजूरी दी जा सकती है, क्योंकि संगठन अभी 8.5 प्रतिशत की दर से ब्‍याज (Intetrest) का भुगतान करने में सक्षम है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story