×

EPFO New Rules: पीएफ खाते से जुड़े नियमों में बदलाव, अटक सकती है आपकी किस्त

EPFO New Rules: कर्मचारियों के लिए कर्मचारी श्रम निधि संगठन (EPFO) की ओर से नए नियम लागू किए गए हैं. नए नियमों के अनुसार, सभी पीएफ खाताधारकों को अपने खाते आधार से जोड़ना होगा.

Anshul Thakur
Written By Anshul ThakurPublished By Chitra Singh
Published on: 9 July 2021 4:59 AM GMT
EPFO
X

कर्मचारियों के लिए कर्मचारी श्रम निधि संगठन (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

EPFO New Rules: कर्मचारियों के लिए कर्मचारी श्रम निधि संगठन (EPFO) की ओर से नए नियम लागू किए गए हैं. नए नियमों के अनुसार, सभी पीएफ खाताधारकों (PF Account Holders) को अपने खाते आधार (UIDAI) से जोड़ना होगा. अगर आप भी PF खाताधारक हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है.

कर्मचारी श्रम निधि संगठन (EPFO) ने सभी कंपनियों अथवा एम्प्लायर को अब सभी कर्मचारियों के PF UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) खाते से उनका आधार (Aadhaar) लिंक करना जरूरी है. EPFO के मुताबिक, अगर एम्प्लायर ऐसा करने में देरी करते हैं, तो उन्हें कर्मचारी के खाते में पैसा जमा करने में मुश्किल होगी.

सभी कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) सब्सक्राइबर्स को अपने पीएफ अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सितंबर महीने तक का समय दिया गया है. इससे पहले आधार लिंक करने कि यह डेडलाइन 1 जून 2021 तक तय की गई थी. जिसे अब आगे बढ़ाकर 1 सितंबर तक कर दिया गया है.

मंत्रालय द्वारा सेक्शन 142 को किया गया नोटिफाई

बीते साल केंद्र की सरकार ने सोशल सिक्योरिटी गार्ड में संशोधन किया था. जिसके चलते कई सामाजिक सुरक्षा से संबन्धित कानूनों में बदलाव किया गया था. इन्हीं में से कुछ कानूनों को साथ मिलाकर एक नया कोड, 'सोशल सिक्योरिटी कोड 2020' बनाया गया है. बता दें कि अभी तक इस कानून को लागू नहीं किया गया है. लेकिन कोड के सेक्शन 142 को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय 3 जून को ही नोटिफाई कर चुका है. जिसके बाद संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन या किसी भी तरह के अन्य लाभ को लेने के लिए आधार नंबर होना अनिवार्य हो गया है.

UAN को कैसे करें अपने आधार से लिंक (How to link UAN with Aadhaar)

सभी सभी कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) सब्सक्राइब ईपीएफओ (EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आधार खाते से लिंक कर सकते हैं. इसके लिए कर्मचारियों वेबसाइट पर मौजूद ई-केवाईसी सेक्शन में जाना होगा. जहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा. इस OTP को दर्ज करते ही आपका आधार आपके PF खाते से लिंक हो जाएगा.

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story