×

PF खाताधारक ध्यान दें! 31 दिसंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम, बिल्कुल भी ना करें इग्नोर

EPFO News Today In Hindi: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सभी पीएफ पीएफ खाताधारकों के लिए नॉमिनी एड करना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए लास्ट तारीख 31 दिसंबर 2021 तक दी गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 19 Dec 2021 3:33 AM GMT
PF खाताधारक ध्यान दें! 31 दिसंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम, बिल्कुल भी ना करें इग्नोर
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

EPFO News Today In Hindi: अगर आप भी पीएफ अकाउंट होल्डर (PF Account Holder) हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सभी पीएफ पीएफ खाताधारकों (PF Account Holders) के लिए नॉमिनी एड करना अनिवार्य कर दिया है। खाताधारकों को नॉमिनी एड करने के लिए लास्ट तारीख 31 दिसंबर 2021 तक दी गई थी। ऐसे में अगर आपने अब तक नॉमिनी को नहीं एड किया है तो फिर जल्द कर लें, क्योंकि ऐसा ना करने पर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पीएफ अकाउंट होल्डर्स के साथ कोई अनहोनी हो जाने पर नॉमिनी को इंश्योरेंस और पेंशन जैसे फायदे आसानी से मिल सके, इसके लिए ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने यह कवायद शुरू की है। हाल ही में इसे लेकर EPFO ने कहा था कि खाताधारकों को अपने परिवार को सुरक्षा देने के लिए ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) की सुविधा का लाभ उठाना चाहिए। ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स (EPFO Subscribers) को अपने परिवार का ध्यान रखने और ऑनलाइन प्रोविडेंट फंड, पेंशन और इंश्योरेंस सर्विस के जरिए उन्हें सामाजिक सुरक्षा देने के लिए नॉमिनेशन फाइल करना बेहद जरूरी होता है।

ईपीएफओ (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एक से ज्यादा नॉमिनी कर सकते हैं एड

बता दें कि पीएफ अकाउंट होल्डर्स एक से ज्यादा नॉमिनी का नाम जोड़ सकते हैं। साथ ही नॉमिनी को मिलने वाली हिस्सेदारी भी तय कर सकता है। आप घर ऑनलाइन भी नॉमिनी का नाम जोड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे ई-नॉमिनेशन को फाइल करना है।

नॉमिनी को ऐसे करें एड

सबसे पहले ईपीएफओ (EPFO) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

यहां UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें।

मैनेज सेक्शन में जाएं, यहां लिंक ई-नॉमिनेशन का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

यहां पर नॉमिनी का नाम और पूछी गई अन्य जानकारियां भरें।

अगर एक से ज्यादा नॉमिनी एड करना है तो Add New Button पर क्लिक करें।

अब सेव फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करें, आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story