×

सबके खाते में पैसे डालेगी सरकार, मिलेगा दिवाली पर बड़ा तोहफा

यहां पर आप इसकी जानकारी ले सकते हैं कि आपके PF Account में कितनी राशि जमा है और कंपनी ने अपनी ओर से कितनी राशि जमा की है। आपको यहां ये भी पता चल जाएगा कि आपको कितना इंटरेस्ट मिला है।

Manali Rastogi
Published on: 16 Jun 2023 4:54 PM GMT
सबके खाते में पैसे डालेगी सरकार, मिलेगा दिवाली पर बड़ा तोहफा
X
सबके खाते में पैसे डालेगी सरकार, मिलेगा दिवाली पर बड़ा तोहफा

नोएडा: नौकरी के दौरान हर कंपनी अपने एंप्लोयी की सैलरी से कुछ हिस्सा PF के लिए काटती है। इस रकम को कोई भी प्रोफेशनल कभी भी निकाल सकता है। PF खाते में मौजूद ये रकम किसी भी प्रोफेशनल के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए रखी जाती है और ये भविष्‍य को सुरक्षित रखने का सबसे अहम फंड मानी जाती है।

यह भी पढ़ें: कल से नवरात्र शुरू, दुर्गा पूजा के लिए मूर्तियां तैयार करते कारीगर

ऐसे में अब त्योहारों का सीज़न शुरू हो रहा है। अब दिवाली से पहले आपके इस फंड में एक बड़ी बढ़ोतरी होने वाली है। दरअसल श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने हाल ही बताया कि अपने 6 करोड़ अंशधारकों के खातों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही बढ़ी हुई 8.65 की दर से ब्याज की रकम डालने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी दौरा खत्म! पीएम मोदी की वतन वापसी, भाजपा करेगी भव्य स्वागत

इसका मतलब ये हुआ कि अब आपके PF Account में एक निश्चित रकम एरियर के रूप में आने वाली है। इसलिए हम आपको आज बताएंगे कि PF Account में बढ़े हुए फंड की जानकारी आप किस तरीके से हासिल कर सकते हैं।

इस तरह चेक करें PF Account

सबसे पहले अपने EPFO पासबुक में जमा राशि की जानकारी लेने के लिए आप https://www.epfindia.gov.in/site_en/ पर जाएं। इसके बाद आपको राइट हैंड साइड नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का ऑप्‍शन मिलेगा, जैस्पर क्लिक करके आपके सामने https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp लिंक खुलकर सामने आएगा।

यह भी पढ़ें: अभी के अभी कर दें डिलीट! ये 46 फेमस Apps हैं बेहद खतनाक

इसके बाद एक बार फिर राइट हैंड साइड आपको सकीं पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड का विकल्प दिखेगा, जिसमें आपको अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा। अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो कोई बात नहीं आप अपना पासवर्ड रिस्टोर कर सकते हैं। दोबारा नया पासवर्ड बनाने के लिए आपको 6 घंटे बाद ही लॉगिन करना होगा।

यह भी पढ़ें: मचा हड़कंप! इमरान की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, न्यूयार्क से निकलते ही…

अगर आप अपने पैनल का पासवर्ड भूल गए हैं तो आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर इसे रीसेट करना होगा। इसके बाद लॉगिन होने पर अगले स्‍टेप में अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चयन करना होगा। इसके बाद जो भी आईडी आप एक्टिव है, उसे क्लिक करेंगे तो आपका पीएफ का पासबुक खुलकर सामने आ जाएगा।

PF Account को लेकर हासिल करें ये जानकारी

यहां पर आप इसकी जानकारी ले सकते हैं कि आपके PF Account में कितनी राशि जमा है और कंपनी ने अपनी ओर से कितनी राशि जमा की है। आपको यहां ये भी पता चल जाएगा कि आपको कितना इंटरेस्ट मिला है। इसके अलावा आप मैसेज के जरिए भी PF बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नौसेना में शामिल हुई INS Khanderi, जानिए ‘साइलंट किलर’ की खासियत

इसके लिए आपको 7738299899 पर मैसेज करना होगा। खास बात ये है कि आप अपनी भाषा में भी यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने रजिस्‍टर्ड नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN HIN लिखकर भेजना होगा। इसके बाद तुरंत ही आपको EPFO की ओर से मैसेज द्वारा पूरी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story