×

बैंक ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी, अब ATM से करें ये काम, बैंक जाने की जरूरत नहीं

अब ATM से न केवल कैश ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, बल्कि आप लोन के लिए अप्लाई करने से लेकर पॉलिसी का प्रीमियम भी भर सकते हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 April 2021 2:47 AM GMT
बैंक ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी, अब ATM से करें ये काम, बैंक जाने की जरूरत नहीं
X

एटीएम यूज करता युवक (प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी का कहर बढ़ता जा रहा है। संक्रमण के डर से लोग बैंक (Bank) जाकर लंबी लाइनों में लगकर अपने काम कराने में झिझक महसूस कर रहे हैं। लेकिन अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), HDFC समेत कई बड़े बैंक अपने ग्राहकों का काम आसान बनाने के लिए ATM पर ही कई सारी सुविधाएं दे रहे हैं।

अब आप ATM से न केवल कैश ट्रांसफर, कैश डिपॉजिट कर सकते हैं, बल्कि आप इससे लोन के लिए अप्लाई करने से लेकर पॉलिसी का प्रीमियम भी भर सकते हैं। ये आपको बैंक की लंबी लाइन से तो बचाएगा ही, साथ ही इससे आपका समय भी काफी बचेगा। ऐसे में आज हम आपको उन कामों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए ATM पर निपटा सकते हैं

एटीएम यूज करता युवक (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अब ATM से करें लोन के लिए अप्लाई

अब आपको लोन के लिए बैंक जाने की जरुरत नहीं है, बल्कि ये काम आप एटीएम से भी कर सकते हैं। आप एटीएम से आप लोन के लिए के लिए आसानी अप्लाई कर सकते हैं। आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को ये सुविधा दी जा रही है।

इंश्योरेंस पॉलिसी का भुगतान

इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम भी अब आप एटीएम के जरिये जमा कर सकते हैं। इसके लिए बैंकों ने LIC, HDFC लाइफ और SBI लाइफ जैसी बीमा कंपनियों से करार किया है। इन कंपनियों के ग्राहक एटीएम से ही इंश्योरेंस पॉलिसी का भुगतान कर सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज और बिल भरने की सुविधा

आप ATM के जरिए अपने मोबाइल का भी रिचार्ज करा सकते हैं। इसके अलावा टेलीफोन, बिजली, गैस समेत अन्य बिल भी एटीएम के माध्यम से भरे जा सकते हैं। हालांकि इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक की वेबसाइट पर खुद को एक बार रजिस्टर करना पड़ेगा।

चेक बुक रिक्वेस्ट

एटीएम के जरिए आप चेक बुक के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है।

Shreya

Shreya

Next Story