सोने में आई गिरावट: जानें क्या है Gold का नया दाम, आज ही ले लें

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमतें गिरने से घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। गुरूवार को सोने की कीमतों में सोना सस्ता हुआ है। सोने की कीमत में 312 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है।

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमतें गिरने से घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। गुरूवार को सोने की कीमतों में सोना सस्ता हुआ है। बुलियन मार्केट में 24 कैरेट वाले 10 ग्राम सोने की कीमत में 312 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है। आपको बता दें कि देशभर में लागू लॉकडाउन की वजह से सर्राफा बाजार भी बंद चल रहे हैं। हालांकि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) पर सोने की औसत कीमत अपडेट की जाती रहती है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने दिए निर्देश, नियंत्रण में ली जाएं जवानों की ये सेवायें

99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने की कीमत हुई इतनी

सोने के भाव में 312 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट होने के बाद 99.9 फीसदी शुद्धता वाले 10 ग्राम सोने की कीमत 46,986 रुपये हो चुकी है। बता दें कि 15 मई को सोना 47067 प्रति किलोग्राम पहुंचकर एक नया कीर्तिमान बनाया। वहीं 18 मई को सोने की कीमत 47948 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई।

कीमत बढ़ने की क्या थी वजह?

उस समय सोने की बढ़ती कीमतों के पीछे कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला बढ़ना बताया जा रहा था। इसके अलावा कहा जा रहा था कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ती तकरार और शेयर बाजार में हुई गिरावट की वजह से भी सोने की कीमतों पर असर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: तबाही से हिला देश: हर जगह पानी ही पानी, सरकार की भी हालत खराब

कब तक खुलेंगी ज्वेलर्स की दुकानें?

लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही सर्राफा बाजार बंद हैं। लेकिन लॉकडाउन के चौथे चरण की अवधि (31 मई) समाप्त हो जाने के बाद अब कई ज्वेलर्स दुकानें खोलने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि देश में 1 जून से सर्राफा बाजार खुल जाएंगे।

MCX वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं। यहीं दाम पूरे दिन बने रहते हैं। इसी वजह से सोने की कीमतें अलग-अलग शहरों में अलग-अलग होती हैं।

यह भी पढ़ें: Reliance ने करीं 67,195 करोड़ की डील्स, अब मिला ग्रोथ का नया इंजन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।