×

Farming Business Idea: एक बीघे की खेती में ही यह फसल कर देती मालामाल, मार्केट में है इसकी खूब डिमांड

Farming Business Idea: तुलसी की खेती मेडिसिनल प्लांट के तहत आती है। इस वजह से इसकी खेती के लिए न बड़े खेत की जरूरत होती है और न ही बड़े निवेश की।

Viren Singh
Published on: 19 Nov 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 19 Nov 2023 5:31 AM GMT)
tulsi farming
X

tulsi farming (सोशल मीडिया)  

Tulsi Farming: अगर आप कोई बिजनेस का प्लान बना रह हैं और आपके शहरी या फिर ग्रामीण क्षेत्र में जमीन पड़ी हुई है तो आज हम आपको ऐसा बिजनेस आइडिया देगें, जिसको अगर एक बार फॉलो कर लिया तो एक ही सीजन में मालामाल हो जाएंगे। हालांकि यह बिजनेस खेती किसानी से जुड़ा हुआ है। हो सकता है कि इसके लिए आपको खेती करना पड़ जाए। लेकिन यकीन मनिये अगर आप इसकी फसल खेत कर लिए तो आपको कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना होगा। दरअसल, हम बात क रहे हैं तुलसी की खेती की। तुलसी एक मेडिसिनल पौधा कहा गया है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाये जाते हैं। आप जाएं तो इसको खेत में भी पैदा कर सकते हैं या फिर घरों की खाली छतों में गमलों में इसको उगाकर मालामाल बन सकते हैं।

तुलसी की खेती से किसान हो रहे मालामाल

तुलसी की खेती मेडिसिनल प्लांट के तहत आती है। इस वजह से इसकी खेती के लिए न बड़े खेत की जरूरत होती है और न ही बड़े निवेश की। अगर आपके पास खेती है तो फिर क्या ही कहने? अगर नहीं है तो इसकी भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, कई किसान अपने खेत किराये पर देते हैं। इसके लिए वह सालाना कुछ चार्ज करते हैं। कोई भी किसान तुलसी की खेती के लिए सरकार से सहायता भी ले सकता है। इसकी खेती में किसान कम निवेश में लाखों की कमाई कर सकते हैं। तो आइए आपको बताता हूं कि कैसे तुलसी की खेती करें?

ऐसे करें तुलसी की खेती?

जो भी लोग तुलसी की खेती करना चाहते हैं तो वह ध्यान दें कि वैसे तुलसी का पौधा किसी भी मिट्टी में तैयार हो जाता है, लेकिन अगर इसके लिए बलुई दोमट मिट्टी हो तो फिर क्या ही कहने। यह मिट्टी तुलसी के पौधे के लिए सबसे अच्छी मानी गई है। जून जुलाई में बीजों की नर्सरी तैयार की जाती है। नर्सरी तैयार होती है खेत में पौधे की रोपाई कर दें। रोपाई के दौरान लाइन से लाइन की दूरी 60 सेमी. और पौधे से पौधे की दूरी 30 सेमी. रखें, ताकि पौधा ठीक से बड़ा हो सके है। इसका पौधा बुवाई के 100 दिन बाद तैयार हो जाता है। तैयार होने के बाद किसान भाई तुलसी के पौधे की कटाई कर बाजार या फिर सीधे कुछ कंपनियों को बेच सकते हैं।

मात्र 15 हजार रुपये का आता है खर्च

भारत में तुलसी को धार्मिक पौधा भी मनाना गया है। हालांकि यह मेडिसिनल गुण वाला पौधा भी है। तुलसी के पत्तियों से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के लिए दवाएं बनाई जाती हैं। इसकी खेती तैयार करने में करीब 15 हजार रुपये का खर्चा आता है, जो एक हेक्टेयर की लागत है।

ऐसे करें तुलसी से कमाई

किसान या फिर कोई व्यक्ति तुलसी के पौधे से जोरदार की जबरदस्त कमाई कर सकता है। चाहे तो वह तुलसी को सीधे बाजार में बेच दे या फिर आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनियों के साथ जुड़कर कमाई कर सकता है। पतंजलि, डाबर, वैद्यनाथ आदि आयुर्वेद दवाएं बनाने वाली कंपनियां तुलसी की कांट्रेक्ट फॉर्मिंग करा रही हैं। एक फसल से बड़े आम से किसान भाई इससे तीन लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं। बाजार में हर नए रेट पर तुलसी के बीच बेचे जाते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story