×

FD Interest Rate Hike: एफडी कराना है तो चुने यह बैंक, एफडी में हुई 115 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ोतरी

FD Interest Rate Hike: आरबीआई द्वारा लगातार चार बार नीतिगत ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने के बाद भी देश में खुदरा महंगाई दर 6 फीसदी के ऊपर बनी हुई है।

Viren Singh
Published on: 5 Nov 2022 3:31 PM GMT
FD Interest Rate Hike
X

FD Interest Rate Hike(सोशल मीडिया) 

FD Interest Rate Hike: अगर आप हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो इस बैंक की ओर भी रूख कर सकते हैं। केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा हाल ही में किए गए मौद्रिक नीति में इजाफा के बाद से लगातार पब्लिक सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर की बैंक कर्ज ब्याज दरों व जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है। इस कड़ी में निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने शनिवार को अपनी जमा ब्याज दरों (फिक्स्ड डिपॉजिट) में वृद्धि की है। बैंक की ओर से बढ़ी हुई नए दरें आज यानी 5 नवंबर, 2022 से लागू हो गई हैं। इससे पहले कई देश की कई बैंक एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं।

115 बेसिस अंकों की बढ़ोतरी

एक्सिस बैंक (Axis Bank) की आधाकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को 5 करोड़ रुपए से कम फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर 1Axis Bank hikes FD by 115 basis pointsकी बढ़ोतरी है। एफडी की बढ़ी हुई नई दरें देश भर में आज से ही लागू हो गई हैं। बैंक ने यह इजाफा 46 दिन से लेकर 10 वर्ष तक की अवधि वाली एफडी पर किया है।

इन एफडी पर बढ़ा ब्याज दर

FD की अवधि>> >>>>>>>>>मिलने वाला ब्याज>> >>> नागारिक

7 दिन से 10 वर्ष वाली एफडी पर>>3.50% से 6.50% तक>> आम नागरिक

7 दिन से 10 वर्ष वाली एफडी पर>>>3.50% से 7.25% तक>> वरिष्ठ नागरिक

7 दिनों से 45 दिन वाली एफडी पर>> 3.50 % स्थिर>> सभी

46 दिन से 60 दिन वाली एफडी पर>> अब 4% >>सभी

61 दिनों से 3 महीने वाली एफडी पर>> अब 4.50%>> सभी

3 से 6 महीने वाली एफडी पर >> अब 4.50>> सभी

6 से 9 महीने वाली एफडी पर>> अब 5.50%>> सभी

9 महीने से 1 साल वाली एफडी पर>> अब 5.75%>> सभी

3 से 10 साल वाली एफडी पर>> अब 6.50%>> आम नागारिक

3 से 10 साल वाली एफडी पर>> अब 7.25%>> वरिष्ठ नागारिक

इन बैंकों ने भी किया इजाफा

इससे पहले देश के कई सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंक अपनी जमा ब्याज दरों में (फिक्स्ड डिपॉजिट) कर चुकी हैं। इसमें आईसीआईसीआई बैंक, पीएनबी, एसबीआई, आरबीएल बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, केनरा बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक शामिल हैं। हाल के दिनों में आईसीआईसीआई बैंक ने एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बैंक ने दो करोड़ रुपये लेकर 5 करोड़ रुपये वाली एफडी पर इजाफा किया था।

चार बार बढ़ चुके हैं रेपो रेट

आपको बात दें देश में महंगाई को देखते हुए आरबीआई ने मई से लेकर सितंबर तक चार बार मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठकें कर चुका है और इस दौरान नीतिगत ब्याज दरों में 190 बेसिस प्वाइंट्स यानी करीब 1.90 फीसदी का इजाफा हो चुका है। हालांकि उसके बाद भी देश में खुदरा महंगाई दर 6 फीसदी के पार चल रही है। सिबंतर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद अब रेपो रेट 5.90 फीसदी हो गया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story