×

FD Rate Hike: एफडी से होगी धांसू इनकम, दिसंबर में इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दरें, अब मिल रहा 8% इंटरेस्ट

FD Rate Hike: दिसंबर 2023 में कई बैकों ने अपनी सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों की वृद्धि की है। इस वृद्धि से इन बैंकों की एफडी ब्याज दरें आकर्षक हो गई हैं।

Viren Singh
Published on: 26 Dec 2023 11:39 AM GMT
FD Rate Hike
X

FD Rate Hike (सोशल मीडिया) 

FD Rate Hike: लगता है कि सावधि जमा (एफडी) दरों में बढ़ोतरी का युग अभी खत्म नहीं हुआ है। भले ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 8 दिसंबर की एमपीसी बैठक में लगातार पांचवीं बार प्रमुख रेपो दर 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखी हो। केंद्रीय बैंक ने पिछले साल मई से लेकर इस साल फरवरी तक रेपो रेट में वृद्धि की थी, जिसके बाद बैंकों ने अपनी एफडी पर देने वाले ब्याज पर वृद्धि की थी। हाल ही में दिसंबर के महीने में कई बैंकों ने फिर से अपनी एफडी ब्याज दरों को संशोधित किया है। इस वजह से इन बैंकों की एफडी ब्याज दरें आकर्षक हो गई हैं।

इन बैंकों ने दिसंबर में बढ़ाईं FD ब्याज दरें

मिली जानकारी के मुताबिक, दिसंबर 2023 में कई बैकों ने अपनी सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों की वृद्धि की है। इस वृद्धि से इन बैंकों की एफडी ब्याज दरें आकर्षक हो गई हैं। ऐसे में अगर आप एफडी पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो इस बात की जानकारी लें कि कौन सा बैंक एफडी पर सबसे अधिक ब्याज ऑफर कर रहा है। आइये आपको बताते हैं कि दिसंबर महीने में किन बैंकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों में वृद्धि की। इसमें कुछ सरकारी और कुछ निजी बैंक शामिल हैं।

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ इंडिया ने 1 दिसंबर, 2023 से अपने ग्राहकों और आम जनता के लिए अपनी सावधि जमा दरों (₹2 करोड़ और उससे अधिक और रु. 10 करोड़ से कम) में वृद्धि की है। बैंक ऑफ इंडिया ने छोटी अवधि के लिए अपनी सावधि जमा दरों में वृद्धि की है। 46 दिन से 90 दिन के कार्यकाल के लिए 5.25%, 91 दिन से 179 दिन के कार्यकाल के लिए 6.00%, 180 दिन से 210 दिन के कार्यकाल के लिए 6.25%, 211 दिन से 1 वर्ष से कम के कार्यकाल के लिए 6.50% और 1 वर्ष के कार्यकाल के लिए 7.25% ऑफर कर रही है।

कोटक बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक ने तीन से पांच साल तक की अवधि पर ब्याज दरें बढ़ा दीं। नवीनतम संशोधन के बाद, कोटक बैंक सात दिनों से दस साल में परिपक्व होने वाली जमा राशि पर सामान्य ग्राहकों के लिए 2.75% से 7.25% की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.35% से 7.80% की ब्याज दर प्रदान करता है। ये दरें 11 दिसंबर 2023 से प्रभावी हैं।

डीसीबी बैंक

डीसीबी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि के लिए चुनिंदा अवधियों पर सावधि जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। डीसीबी बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई दरें 13 दिसंबर से प्रभावी हैं। संशोधन के बाद बैंक सामान्य ग्राहकों के लिए 8% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.60% की उच्चतम FD ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक सामान्य ग्राहकों को सात दिनों से दस साल में परिपक्व होने वाली एफडी पर 3.75% से 8% और बुजुर्ग लोगों को 4.25% से 8.60% तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

फेडरल बैंक

फेडरल बैंक ने 5 दिसंबर, 2023 से अपनी जमा ब्याज दरों को संशोधित किया है। बैंक 500 दिनों वाली अवधि पर वृद्धि कर 7.50 फीसदी कर दिया है। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 8.15% और 21 महीने से अधिक से तीन साल से कम की अवधि के लिए 7.80% ब्याज ऑफर कर रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story