×

Dhanteras 2023: धनतेरस में सोना-चांदी लेते वक्त नहीं दिया इन बातों का ध्यान...तो पर्व होगा अशुभ लगेगी तगड़ी चपत

Gold Silver on Dhanteras 2023: अगर आप इस धनतेरस पर कीमती आभूषण सोना और चांदी को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसको खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान रखना होगा, क्योंकि पर्व में सराफा बाजार में काफी भीड़ होने वाले है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 6 Nov 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 6 Nov 2023 4:46 AM GMT)
Gold Silver on Dhanteras 2023
X

Gold Silver on Dhanteras 2023 (सोशल मीडिया) 

Gold Silver on Dhanteras 2023: फेस्टिव सीजन का सबसे बड़ा पर्व धनतेरस और दिवाली आ गया है। 10 नवंबर को धनतेरस मनाया जाएगा और 12 नवंबर को दिवाली होगी। इस बड़े त्यौहार के लिए लखनऊ सहित भारत का बाजार सज धज कर ग्राहकों की मेजबानी के लिए तैयार है। वैसे तो दिवाली शॉपिंग का दौर अभी से शुरू हो चुका है, लेकिन जैसे जैसे यह पर्व और पास आएगा लोगों की शॉपिंग और बढ़ती जाएगी। धनतेरस में बर्तन और सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। बीते कई वर्षों से एक चलन चल पड़ा है कि लोग अब धनतेरस में सोना चांदी की खरीदारी अधिक करने लगे हैं, इस वजह से सराफा बाजारों में ग्राहकों की काफी भीड़ उमड़ती है, जिसका फायदा कुछ ज्वैलर्स वाले उठाते हैं।

धनतेरस में सोना लेते वक्त दें इन बातों का ध्यान

अगर आप इस धनतेरस पर कीमती आभूषण सोना और चांदी को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसको खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान रखना होगा, क्योंकि पर्व में सराफा बाजार में काफी भीड़ होने वाले है। इसी भीड़ का फायदा कुछ सर्राफा विक्रेता उठाते हैं और लोगों को खराब क्वालिटी का सोना चांदी या फिर आपको कम कैरेट का पीली धातु दे देते हैं और पैसा उससे अधिक का चर्जा करते हैं, क्योंकि बाजार में भीड़ अधिक होने से ग्राहक इस बात ध्यान नहीं देते है और खराब क्वालिटी या फिर अधिक दाम में सोना चांदी घर ले आते हैं। तो अगर आपको इस धनतेरस शुभ पर्व माना है तो सोना खरीदते वक्त कुछ इन बातों का ध्यान रखना होगा। अगर इन बातों को ध्यान दे दिया तो भारत का ज्वैलर्स आपको कभी भी चूना नहीं लगा सकता है।

सोने पर हो HUID नंबर

अगर आप सोना खरीद रहे हैं तो इसमें HUID नंबर जरूर देख लें। बेचे गए सोने के प्रत्येक टुकड़े के लिए छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड दिया जाता है। 1 अप्रैल, 2023 से पहले यह कोड केवल चार अंकों का होता था। हाल के विनियामक परिवर्तनों ने अब छह-अंकीय एचयूआईडी को अनिवार्य कर दिया है, जो मूल जौहरी और प्रारंभिक परख केंद्र तक सोने की वस्तुओं का व्यापक पता लगाने में सक्षम बनाता है।

ग्राहकों के पास अब बीआईएस केयर ऐप डाउनलोड करने और उपयोग करने का विकल्प है, जो एचयूआईडी की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में सहायता करता है। ऐप में 'सत्यापित एचयूआईडी' सुविधा का उपयोग करके खरीदार एचयूआईडी नंबर दर्ज कर सकते हैं। यदि यह वास्तविक है, तो ऐप इसकी वैधता की पुष्टि करेगा।

बीआईएस मार्क

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) चिह्न जो एक त्रिकोण का प्रतीक है, हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की एक गैर-परक्राम्य विशेषता है। यह शुद्धता के विश्वसनीय संकेतकों में से एक है।

बिल ब्रेकअप

खरीदारों को एक विस्तृत बिल ब्रेकअप का अनुरोध करना चाहिए और परख और हॉलमार्किंग केंद्रों (एएचसी) द्वारा निर्धारित मूल्य के साथ हॉलमार्किंग लागत की जांच करनी चाहिए।

स्टोर का पता

बीआईएस द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार स्टोर का पता सत्यापित करें। यह कदम खरीदारी की वैधता को और मजबूत करता है।

सोने की हॉलमार्किंग को समझना

गोल्ड हॉलमार्किंग एक ऐसी प्रणाली है जो आभूषण और अन्य उत्पादों में सोने की शुद्धता को प्रमाणित करती है। यह शुद्धता और सुंदरता की गारंटी के रूप में कार्य करता है। इससे पता चलता है कि आपका सोने में किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं है। बीआईएस हॉलमार्किंग योजना के तहत पंजीकृत ज्वैलर्स को उच्च स्तर की विश्वसनीयता और मानकीकरण सुनिश्चित करने के लिए अपने आभूषणों की शुद्धता का परीक्षण कराना आवश्यक है। अनिवार्य हॉलमार्किंग आभूषण उद्योग को व्यवस्थित करने और यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि ग्राहकों को वह प्राप्त हो जो वे भुगतान करते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story