×

Sitharaman US Visit: IMF प्रमुख से मिलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, भारत के आर्थिक नीतियों को सराहा गया

Nirmala Sitharaman US Visit: अमेरिका दौरे पर गई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात किया।

Bishwajeet Kumar
Published on: 19 April 2022 8:51 AM GMT (Updated on: 19 April 2022 9:19 AM GMT)
Finance Minister Nirmala Sitharaman Meets IMF Chief Kristalina Georgieva
X

आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Finance Minister US Visit : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) इन दिनों अमेरिका यात्रा पर गई है। बस यात्रा पर विभिन्न कार्यक्रमों और बैठकों में शिरकत करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इन दिनों वाशिंगटन गई हुई है।

मंगलवार को निर्मला सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) की चीफ क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) से मुलाकात किया। अमेरिका दौरे आईएमएफ (IMF) प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा और वित्त मंत्री के बीच मुलाकात में भू-राजनीतिक हालात सहित कई प्रमुख मुद्दों पर बातचीत हुई।

आईएमएफ प्रमुख ने भारत की नीतियों को सराहा

अमेरिका दौरे पर गयीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात के बाद आईएमएफ प्रमुख ने भारत के आर्थिक नीतियों को खूब सराहा। बता दें हर साल आईएमएफ प्रमुख और विश्व बैंक के प्रमुखों के साथ सालाना बैठक होती है। मगर इस साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आईएमएफ प्रमुख के साथ अलग से एक बैठक किया।

बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को भारत द्वारा आर्थिक सुधारों संबंधित उठाए गए कदम के बारे में बताया। वित्त मंत्री ने बताया कि देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार पूंजीगत व्यय का उपयोग कर रही है। साथ ही कोरोना महामारी से भारतीय अर्थव्यवस्था को उबरने के लिए कई उदार राजकोषीय तथा प्रमुख संरचनात्मक सुधार और मजबूत मौद्रिक नीतियों को अपनाया जा रहा है।

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय ने आईएमएफ प्रमुख और निर्मला सीतारमण के बीच बैठक के बाद ट्वीट कर बताया कि "वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने हाल के भू राजनीतिक घटनाक्रमों पर चर्चा करते हुए ग्लोबल इकॉनमी पर इसके प्रभाव और इसके ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से जुड़ी चुनौतियों के बारे में चिंता जताई है।"

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story