×

Good News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA पर वित्‍त मंत्रालय ने ये कहा

वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया। जिसमें बताया कि करीब 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों तथा 68.62 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई से राहत देने के लिए DA में वृद्धि किया जा रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 14 April 2022 9:32 AM GMT
finance ministry says revised rate of da will effect from january 2022
X

प्रतीकात्मक चित्र 

केंद्र की तरफ से सरकारी कर्मचारियों के लिए आज एक और खुशखबरी आई। वित्त मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के संबंध में बड़ा अपडेट देते हुए गुरुवार, 14 अप्रैल को कहा, कि कर्मचारियों को बढ़कर मिलने वाला भत्ता (DA) जनवरी, 2022 से ही लागू किया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों के लिए ये बड़ा तोहफा रहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पिछले महीने डीए (DA) में 3 प्रतिशत वृद्धि का फैसला लिया गया था। जिसके बाद सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसद हो गया।

बेसिक सैलरी के आधार पर होती है वृद्धि

बता दें, कि इसकी गणना किसी भी कर्मचारी के बेसिक सैलरी (Basic Salary) के आधार पर होती है। सरकारी कर्मचारियों को महंगाई की बढ़ी दरों से राहत देने के लिए सरकार भत्ता बढ़ाती है। इसी तरह, पेंशनभोगियों को भी बढ़ती महंगाई से रहत देने लिए डीआर (DR) में बढ़ोतरी की जाती है।

वित्त मंत्रालय ने ये कहा

वित्त मंत्रालय ने इसे लेकर एक नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया। नोटिफिकेशन में बताया गया है, कि देश के करीब 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों तथा 68.62 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई से राहत देने के लिए DA में वृद्धि का फैसला लिया गया है। जिसका भुगतान जनवरी 2022 से गणना कर किया जाएगा। जल्‍द ही इसका भुगतान कर्मचारियों और पेंशनर्स को हर महीने मिलने वाली राशि में किया जाएगा। वहीं, पिछले महीनों के बकाए का भुगतान एरियर (Arrear) के रूप में किया जाएगा।

7th pay commission के आधार पर

वित्त मंत्रालय ने आगे कहा, DA में वृद्धि का फैसला 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के आधार पर किया जाएगा। यह मौजूदा महंगाई दर तथा कर्मचारियों पर बढ़े बोझ के मद्देनजर लागू की जाएगी। डीए के रूप में बढ़ाए गए 3 प्रतिशत की राशि को कर्मचारियों की मासिक सैलरी में जोड़ा जाएगा। वहीं, पेंशनभोगियों को हर महीने मिलने वाली पेंशन राशि में यह जुड़कर आएगी।

इन पेंशनभोगियों को मिलेगा लाभ :

-केंद्र सरकार के विभागों या कंपनियों से रिटायर कर्मचारियों को DR के रूप में बढ़ी पेंशन मिलेगी।

-सशस्‍त्र बल (Armed Forces) की सेवा से रिटायर कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

-ऑल इंडिया सर्विस (All India Service) के पेंशनभोगी भी इसमें शामिल होंगे।

-रेलवे के पेंशनर्स तथा उनके परिवारों को मिलेगा लाभ।

-प्रोविजनल पेंशन पाने वाले पेंशनर्स को भी DA ला लाभ मिलेगा।

-म्‍यांमार और पाकिस्‍तान से विस्‍थापित सरकारी पेंशनभोगियों को भी बढ़े DA दिए जाएंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story