Financial Planning 2024: बिना किसी मुसीबत के कटे साल 2024...तैयार करें ऐसी फाइनेंशियल प्लानिंग

Financial Planning 2024: पिछले वर्ष की उपलब्धियों और नाकामियों की समीक्षा कर आने वाले वर्ष की योजना बनाकर अपनी वित्तीय नियोजन यात्रा पर विचार करने का एक अच्छा समय है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 3 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 2:46 AM GMT)
Financial Planning
X

Financial Planning (सोशल मीडिया) 

Financial Planning for 2024: दिसंबर महीना आ गया है। यह साल का आखिरी महीना है। बहुत जल्द हम 2023 को अलविदा कहेंगे और आने वाले साल 2024 का स्वागत करेंगे। इस साल की आपकी वित्तीय यात्रा अच्छी भी रहेगी होगी और हो सकता है, खराब भी रही हो। फिलहाल अब इन चीजों पर सोचने का वक्त खत्म हो गया है और पिछले वर्ष की उपलब्धियों और नाकामियों की समीक्षा कर आने वाले वर्ष की योजना बनाकर अपनी वित्तीय नियोजन यात्रा पर विचार करने का एक अच्छा समय है। ऐसे में आप इन छह कदमों को अपनाकर साल 2024 की सुचारु वित्तीय नियोजन यात्रा बना सकते हैं। आइये डालते हैं इन पर नजर...।

बजटिंग अपनाएं

बजट बनाने से आपको अपनी आय को खर्चों, बचत और निवेश के लिए आवंटित करने में मदद मिलती है। यदि आप बजटिंग का पालन नहीं करते हैं, तो आप अगले वर्ष से 50/30/20 बजटिंग से शुरुआत कर सकते हैं। यह आपकी आय को निम्नानुसार आवंटित करने में आपकी सहायता करता है। इसमें 50 फीसदी हिस्सा उन जरूरतों के लिए जो जीवित रहने के लिए आवश्यक हैं। इनमें से कुछ में भोजन, कपड़े, उपयोगिता बिल भुगतान, दवाएं, परिवहन, किराया, ईएमआई, स्कूल फीस आदि शामिल हैं। 30% उन चाहतों के प्रति जो आपको फलने-फूलने में सक्षम बनाती हैं। इनमें से कुछ में बाहर खाना, खरीदारी, मनोरंजन (फिल्में, खेल, ओटीटी, सब्सक्रिप्शन आदि), छुट्टियां, शौक, गैजेट्स, जीवनशैली पर खर्च आदि शामिल हैं, जबकि 20 फीसदी हिस्सा अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए खर्च करें, जिसमें बचत और निवेश शामिल है।

इमरजेंसी फंड

एक बार के बजट का एक वर्ष का हिस्सा जाने के बाद अंत में वित्तीय समीक्षा के दौरान आपातकालीन निधि पर ध्यान केंद्रित करें। एक आपातकालीन निधि आपको किसी भी तरह से एक योजनाबद्ध या स्थिर वित्तीय दिवालियापन स्थिति से शुरू करने में मदद करती है। आपके पास 3 से 12 महीने के खर्च के लिए एक आपातकालीन निधि होनी चाहिए। हालांकि यह राशि आपके वित्तीय स्थिति पर निर्भर करती है।

बीमा योजना

लक्ष्य नियोजन पर अपना ध्यान केंद्रित करने से पहले आपको अपनी बीमा आवश्यकताओं का ध्यान रखना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परिवार में रोजी-रोटी कमाने वाले सभी लोगों का जीवन बीमा हो। यदि उनके पास पहले से ही जीवन बीमा है, तो जांच लें कि कवर राशि पर्याप्त है या इसे बढ़ाने की जरूरत है। एक टर्म प्लान खरीदने पर विचार करें, क्योंकि यह जीवन बीमा का सबसे सरल रूप है। यह आपको कम प्रीमियम पर अधिक कवर देता है। वहीं, पूरे परिवार के लिए एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदें। यदि आप पहले से ही है यदि कोई स्वास्थ्य बीमा है, तो जांच लें कि कवर राशि चिकित्सा महंगाई के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए पर्याप्त है या नहीं।

कर योजना

अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए निवेश करते समय आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुने गए वित्तीय उत्पाद टैक्स कुशल हों, ताकि आयकर अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत उपलब्ध सभी संभावित कटौतियों का उपयोग कर सकें। जीवन बीमा प्रीमियम, पीपीएफ, ईपीएफ, ईएलएसएस, एनएससी, एसएसए, होम लोन प्रिंसिपल, टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट इत्यादि योजनाएं शामिल हैं। यहां पर निवेशक आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1,50,000 तक कर छूट प्राप्त कर सकता है।

उत्तराधिकार बनाने की योजना

आप टैक्स कुशल तरीके से अपने वित्तीय लक्ष्यों की दिशा में निवेश कर रहे हैं। लेकिन अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाए तो क्या होगा? यह सुनिश्चित करने के लिए एक वसीयत तैयार करने की जरूरत है कि आपके न रहने पर इसका उत्तराधिकारी कौन हो? अपनी साल के अंत की समीक्षा के दौरान आप सभी संपत्तियों को शामिल करने के लिए एक वसीयत बनाएं। यदि आपने पहले ही कोई वसीयत बना रखी है तो सुनिश्चित करें कि इसे अपडेट किया जाए ताकि वर्ष के दौरान आपके द्वारा निवेश की गई किसी भी नई संपत्ति में अपने उत्तराधिकार को शामिल कर सकें।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story