×

Financial Planning: पैसे बचाने के लिए 5 आवश्यक बातें, आज ही से अमल करना कर दें शुरू

Financial Planning: वित्तीय योजना तैयार करने में आकस्मिकताएं एक प्रमुख भूमिका निभाती हैं क्योंकि आप बच्चे की उच्च शिक्षा, शादियों, घर खरीदने और सेवानिवृत्ति जैसी घटनाओं के लिए बचत कर सकते हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको वित्तीय योजना की आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Jan 2023 4:51 AM GMT
Financial Planning
X

Financial Planning (Image: social media )

Financial Planning: वर्तमान और भविष्य में मौद्रिक खर्चों को पूरा करने के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग आवश्यक है। आय का सीमित स्रोत और अनगिनत खर्च वित्तीय नियोजन (Financial Planning) की आवश्यकता पैदा करते हैं, क्योंकि यह आपको बचत और व्यय को बनाए रखने के लिए एक संगठित तरीका रखने की अनुमति देता है।

वित्तीय योजना तैयार करने में आकस्मिकताएं एक प्रमुख भूमिका निभाती हैं क्योंकि आप बच्चे की उच्च शिक्षा, शादियों, घर खरीदने और सेवानिवृत्ति जैसी घटनाओं के लिए बचत कर सकते हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको वित्तीय योजना की आवश्यकता होती है। यदि, आप सोच रहे हैं कि इसे कैसे किया जाए, तो नीचे वित्तीय नियोजन के लिए विचार करने योग्य बिंदु दिए गए हैं।

1. आकस्मिक योजना

आकस्मिक योजना आपके जीवन के लिए एक ठोस और व्यापक वित्तीय योजना की दिशा में आपका पहला कदम है। यह आपके जीवन के चारों ओर एक खाई बनाने जैसा है कि कोई आपात स्थिति आपके दीर्घकालिक धन को प्रभावित नहीं कर सकती है। जीवन अनिश्चितताओं से भरा है और ऐसी कई घटनाएं वित्तीय सहायता की मांग करती हैं, जैसे चिकित्सा आपात स्थिति और दुर्घटनाएं। आकस्मिक योजना में निम्नलिखित दो कारक शामिल हैं:

-जीवन बीमा योजनाएं

-धन का एक बड़ा पूल

जबकि बीमा योजना आकस्मिकताओं जैसे अस्पताल में भर्ती, आकस्मिक चोट, संपत्ति की हानि आदि को कवर करेगी, फंड पूल अन्य स्थितियों में आपकी मदद करेगा। आप निम्नलिखित बीमा योजनाओं की तलाश कर सकते हैं:

-टर्म लाइफ इंश्योरेंस कवर आपकी वार्षिक आय का 10 - 15 गुना

-स्वास्थ्य बीमा कवर, मेडिक्लेम और क्रिटिकल हेल्थ दोनों

-एक्सीडेंटल कवर, आप टर्म लाइफ या हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ राइडर के रूप में एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी और डेथ कवर जोड़ सकते हैं

-संपत्ति बीमा, जैसे घर, वाहन, आदि।

आपकी आकस्मिक योजना का दूसरा भाग नौकरी छूटने, आय हानि आदि जैसी स्थितियों में आपकी सहायता करने के लिए एक कोष का निर्माण करना है। आदर्श आपातकालीन निधि को आपको 6 से 12 महीनों के लिए अपने आवश्यक खर्चों को पूरा करने में मदद करनी चाहिए।

कौन सा खर्च शामिल करना है?

आपका अगला सवाल हो सकता है, 'कौन से खर्च?' तो, यहां उन संभावित खर्चों की सूची दी गई है, जिन पर आपको विचार करना चाहिए और किस हद तक:

-रसोई खर्च 100%

-उपयोगिता (फोन, इंटरनेट, बिजली, आदि) बिल 100%

-जीवन और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम (यदि मासिक भुगतान कर रहे हैं तो 6 महीने, यदि वार्षिक भुगतान कर रहे हैं तो वार्षिक प्रीमियम)

-ऋण ईएमआई (6 - 12 महीनों के लिए)

-यात्रा/ईंधन व्यय (कम से कम 50%)

-बच्चों की स्कूल फीस (6 से 12 महीने)

अपने इमरजेंसी फंड का पैसा कहां बचाएं?

इमरजेंसी फंड पूल कोई छोटी रकम नहीं है। हालांकि, यह भी थोड़े समय के लिए नहीं है। इस प्रकार, आपको इनमें से किसी भी पैसे को ऐसे निवेश में नहीं लगाना चाहिए जिसे अल्प सूचना पर (या तुरंत) नकदी में बदलना मुश्किल हो। इसके अलावा, इन निवेशों को रातोंरात या बार-बार अपना मूल्य नहीं बदलना चाहिए।

इस प्रकार, केवल कुछ ही विकल्प आपके आपातकालीन फंड को जमा करने के योग्य होंगे:

-बचत खाता

-सुपरसेवर जमा

-ऑनलाइन सावधि जमा

-लिक्विड म्युचुअल फंड

आप इनमें से किसी भी निवेश को बहुत जल्दी नकद में बदल सकते हैं और आपात स्थिति के लिए अपने पैसे का उपयोग कर सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड पर इस उत्तरदायित्व में से कुछ का त्याग भी कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्ड को समय पर चुकाने के लिए फंड है।

2. सेवानिवृत्ति निवेश

सेवानिवृत्ति निवेश आदर्श रूप से आपकी आय और आकस्मिक योजना के समय शुरू होना चाहिए। आप विस्तार से अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाना जारी रख सकते हैं और अपने आपातकालीन फंड के निपटान के बाद अंतराल को भरना शुरू कर सकते हैं। लेकिन सेवानिवृत्ति के निवेश की शुरुआत पहली तनख्वाह के चेक से होनी चाहिए।

यदि आपने अपने नियोक्ता के साथ ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) या एनपीएस (नया पेंशन खाता) की सदस्यता ली है, तो आपको अतिरिक्त चिंता करने की कोई बात नहीं है। हालाँकि, यदि आपने इनमें से किसी भी सेवानिवृत्ति बचत खाते की सदस्यता नहीं ली है, तो आपको या तो NPS टियर- I खाते या PPF की सदस्यता लेनी चाहिए।

यदि आप ऑनलाइन निवेश करने में सहज हैं तो आप यूलिप में भी निवेश शुरू कर सकते हैं। अन्य सभी सेवानिवृत्ति निवेश योजनाओं की तुलना में यूलिप का एक लाभ यह है कि परिपक्वता मूल्य किसी भी उद्देश्य के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। एनपीएस और ईपीएफ के विपरीत, जहां आपको वार्षिकी योजनाओं में अपने कोष का कम से कम 40% निवेश करने की आवश्यकता होगी, आप अपने यूलिप कोष को किसी भी तरह से निवेश कर सकते हैं।

3. महत्वपूर्ण लक्ष्यों के लिए बचत

एक बार आपकी सेवानिवृत्ति और आपातकालीन योजना तय हो जाने के बाद, आप अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों पर ध्यान देना शुरू कर सकते हैं। यदि आप विवाहित हैं तो इन लक्ष्यों में शामिल होंगे:

-बच्चों की उच्च शिक्षा

-बच्चों की शादी

-घर की खरीदारी

-कार अपग्रेड / खरीद

-परिवारी छुट्टी

-धन निर्माण / व्यापारिक पूंजी

4. टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट को समझें

आपके धन के खिलाफ काम करने वाले दो कारक मुद्रास्फीति और कर हैं। जबकि कोई भी अच्छा निवेश मुद्रास्फीति को आसानी से मात दे सकता है, आपको करों के बारे में चिंता करनी चाहिए, भले ही यह थोड़ी सी ही क्यों न हो। लगभग सभी लंबी अवधि के निवेश एक या दूसरे कर लाभ प्रदान करते हैं। हालाँकि, अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए निवेश विकल्पों का चयन करते समय, आप जितना संभव हो उतना ईईई निवेश का विकल्प चुनना चाहेंगे।

ईईई निवेश क्या हैं?

एक निवेश तीन चरणों में कर छूट को आकर्षित कर सकता है - निवेश, विकास और परिपक्वता। कर-छूट के उनके चरण के आधार पर, निवेशों को निम्नलिखित तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:

5. बजट वित्तीय जरूरतें और निवेश शुरू करें

पैसा बचाने और निवेश करने के दो तरीके हैं

1. पहले बचत करें और बाद में खर्च करें

2. पहले खर्च करें और बाद में बचत करें

आपके द्वारा चुने गए मार्ग का आपके वित्तीय भविष्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। कहने की आवश्यकता नहीं है कि पहली पसंद अधिक समृद्ध और संतोषजनक भविष्य की ओर ले जाती है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी सारी आय को निवेश में लगा देना चाहिए और फिर अपने मासिक खर्चों के बारे में सोचना चाहिए। इसका मतलब केवल इतना है कि आपको अपने खर्चों का बजट सावधानीपूर्वक बनाने की आवश्यकता है, और एक बार आप उस बजट पर टिके रहें।

इस खोज के बाद, आप अपनी मासिक आय का 55% बचत के लिए निर्देशित कर सकते हैं और बचत को पुनर्निर्देशित कर सकते हैं:

-लघु अवधि की बड़ी वित्तीय जरूरतें

-मध्यम अवधि के वित्तीय लक्ष्य और जिम्मेदारियां

-दूरगामी लक्ष्य

यह भी याद रखें कि ये सेविंग हेड्स आपके द्वारा बनाए जा रहे रिटायरमेंट कॉर्पस को नहीं गिनते हैं। इस उद्देश्य के लिए आपको सेवानिवृत्ति बचत के बाद अपनी आय की गणना करनी होगी। इस प्रकार, आप अपने जीवन के लिए एक ठोस वित्तीय योजना की नींव रख सकते हैं। आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक वित्तीय योजना बहुत सारे नंबरों वाला कागज का टुकड़ा नहीं है। एक रॉक-सॉलिड फाइनेंशियल प्लान को व्यवस्थित होने और बनाए रखने में लगभग 6-12 महीने लगेंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story