×

Best FD Rates: इन बैंकों पर मिला रहा FD पर हाई इंटरेस्ट रेट, फटाफट निवेश कर भर लें झोली

FD Interest Rates: इन बैंकों में निवेशक को न्यूनतम ब्याज दर 3-4.25 प्रतिशत के बीच है, जबकि अधिकतम ब्याज दर 7-7.25 फीसदी ऑफर किया जा रहा है, जिसमें कुछ निजी और सार्वजनिक बैंक शामिल है। देखिए एफडी पर अधिक ब्याज देने वाली बैंकों की लिस्ट।

Viren Singh
Published on: 19 Feb 2024 9:50 AM GMT
Best FD Rates: इन बैंकों पर मिला रहा FD पर हाई इंटरेस्ट रेट, फटाफट निवेश कर भर लें झोली
X

FD Interest Rates: मौजूदा समय फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में पैसा निवेश करना सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से एक बना हुआ। ऐसे में अगर आप एफडी में दांव खेलने जा रहे हैं तो एक बार विभिन्न बैंकों की एफडी ब्याज दरों की तुलना कर लें, ताकि आपको पता हो सके कि कौन सा बैंक सावधि जमा पर आकर्षक ब्याज ऑफर कर रहा है। आज हम आपको इस लेख के जरिये उन बैंकों के बारे में जानकारी देंगे, जहां पर निवेशकों को एफडी प सबसे अधिक ब्याज मिल रहा है।

जानिए कितना मिल रहा ब्याज

इन बैंकों में निवेशक को न्यूनतम ब्याज दर 3-4.25 प्रतिशत के बीच है, जबकि अधिकतम ब्याज दर 7-7.25 फीसदी ऑफर किया जा रहा है, जिसमें कुछ निजी और सार्वजनिक बैंक शामिल है। देखिए एफडी पर अधिक ब्याज देने वाली बैंकों की लिस्ट।

ये हैं एफडी पर अधिक ब्याज देने वाली बैंक

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक 3 से 7.25 प्रतिशत प्रति वर्ष की सीमा में ब्याज दर प्रदान करता है। यहां पर 18 से 21 महीने के बीच की अवधि की जमा राशि पर 7.25 प्रतिशत की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जाती है। 2 वर्ष 11 महीने से 35 महीने की बीच वाली एफडी पर 7.15 प्रतिशत ब्याज पेश किया जा रहा है। एफडी की अवधि 4 साल 7 महीने से 55 महीने के बीच होने पर बैंक 7.20 फीसदी का ब्याज देता है। जब अवधि एक साल से 15 महीने के बीच हो तो ब्याज दर 6.6 फीसदी होती है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक कार्यकाल के आधार पर 3 से 7.2 प्रतिशत की सीमा में ब्याज दरें प्रदान करता है। 15 महीने से 2 साल की अवधि वाली एफडी पर अधिकतम 7.20 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है। जब कार्यकाल 2 साल से 5 साल के बीच हो तो ब्याज दर 7 फीसदी होती है। वहीं, एक वर्ष से 15 महीने वाली एफडी पर 6.7 फीसदी का ब्याज ऑफर होता है।

Bank of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा एफडी की अवधि के आधार पर 4.25 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत की सीमा में ब्याज दर प्रदान करता है। 2-3 साल की अवधि वाली एफडी पर अधिकतम 7.25 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश की जाती है। 399 दिनों की जमा पर बैंक 7.15 फीसदी सालाना ब्याज दे रहा है। वहीं, 360 दिनों की अवधि पर बैंक 7.10 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है और 1-2 साल की अवधि वाली एफडी पर 6.85 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है।

भारतीय स्टेट बैंक

एसबीआई आम जनता को कार्यकाल के आधार पर 3.5 से 7 प्रतिशत तक ब्याज प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिक 50 आधार अंकों का अतिरिक्त ब्याज पाने के हकदार हैं। कार्यकाल 2 वर्ष से 3 वर्ष के बीच होने पर अधिकतम 7 प्रतिशत ब्याज दर दी जाती है। कार्यकाल 3 से 5 साल के बीच होने पर ब्याज दर 6.75 फीसदी हो जाती है. जब अवधि 5 से 10 वर्ष के बीच हो तो ब्याज दर 6.5 प्रतिशत तक गिर जाती है।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक कार्यकाल के आधार पर 4 से 7.25 प्रतिशत तक ब्याज देता है। अवधि 365 दिन से 2 वर्ष के बीच होने पर अधिकतम 7.25 प्रतिशत ब्याज दर दी जाती है। 180 दिन की अवधि पर, बैंक 7 प्रतिशत की पेशकश करता है। साथ ही, 2-3 साल के बीच की अवधि वाली एफडी पर बैंक 7 प्रतिशत ब्याज देता है। वहीं, जब कार्यकाल 3-4 साल के बीच होता है, तो बैंक 6.5 प्रतिशत की पेशकश करता है और लंबी अवधि (4-7 साल) पर, ब्याज दर 6.25 प्रतिशत की पेशकश करता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story