×

Cheap Home Loan: बढ़ती महंगाई में भी साकार हो सकता घर बनाने का सपना, यहां पाएं सबसे सस्ता होन लोन

Cheap Home Loan: देश की इन पांच बैंकों से लोगों को सबसे सस्ता होम लोन मिल रहा है। देखिए बैंकों की लिस्ट।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 4 Nov 2022 7:57 AM GMT
Cheap Home Loan
X

Cheap Home Loan (सोशल मीडिया) 

Cheap Home Loan: हर किसी का सपना होता है कि खुद का एक अपना और सुंदर घर हो। इस सपने को पूरा करने के लिए हर अधिकांश लोगों रात दिन जितोड़ महेनत कर रहे हैं। इस जितोड़ मेहनत के बाद भी कम ही लोग होते हैं, जो अपना खुद का घर जीवन पर बना पाते हैं। नहीं तो अधिकांश अपनी पूरी जिंदगी किराये के मकान में बिता दें हैं। इसके पीछे की वजह अधिकांश को लोगों को यह भी नहीं पता होता है कि सीमित आमदनी में भी घर बनाने का सपना साकार हो सकता है, क्योंकि उन लोगों को देश की बैंकों की ओर से मिल रहे सस्ते होम लोन की जानकारी नहीं होती है और वह आजीवन घर बनाने का सपना देखते रहते हैं।

इन बैंकों से मिल रहा सस्ता होम लोन

हालांकि इस बढ़ी महंगाई के बीच भी अगर चाहें तो अपने सपने का घर बनाने का सपना साकार कर सकते हैं। देश की कुछ सरकारी और निजी बैंक ऐसी हैं जो अन्य बैंकों की तुलना में सबसे कम ऋण आवास उपलब्ध करवा रही हैं। इस बैंकों की होन लोन (ऋण आवास) की खास बात यह है कि लोन की राशि और समय सीमा भी अधिक मिल रही है। तो ऐसी देश की कुछ बैंकों निकाल कर सामने लाएं, जो मौजूदा आर्थिक अस्थिरता के बीच भी ग्राहकों को सस्ता होम लोन मुहैया करवा रही हैं। आईये डालते हैं इन बैंकों पर एक नजर।

IDFC

IDFC होम लोन कंपनी ग्राहकों को साल में 6.90 फीसदी की ब्याज दर (अस्थायी) से आवास ऋण उपलब्ध करवा रही है। यहां पर आवास ऋण 5 से 30 साल तक दे रही है। बैंक ग्राहकों को बाजार मूल्य के 90 फीसदी तक या सुधार की अनुमानित लागत का 100 फीसदी तक लोन दे रही है। अगर लोन की प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो यह 2,500 है।

LIC Housing Finance

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ग्राहकों को साल में 6.90 फीसदी (अस्थाई) की दर से होम लोन दे रही है। कंपनी 5 से 30 साल तक होम लोन उपलब्ध करवा रही है। यहां ग्राहक 30 लाख से लेकर 5 करोड़ रुपये तक होम लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर लोन की प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो अप टू 1 करोड़ रुपये तक 10 हजार रुपये है तो वहीं, 1 करोड़ से लेकर 5 करोड़ तक के लोन पर 15 हजार रुपये है। वहीं, 50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग भी होम लोन प्राप्त कर सकते हैं,लेकिन इसके लिए वह पेंशन योजना हो और कहीं कार्यरत हों।

Bank of Maharashtra

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ग्राहकों को 6.80 फीसदी (अस्थाई) की सालाना दर से होम लोन उपलब्ध करवा रहा है। बैंक 1 साल से लेकर 30 साल की अवधि तक होम लोन दे रहा है। बैंक प्रोसेसिंग फीस को फ्री रखा है। यहां पर 0.5 फीसदी तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

DHFL Home Renovation Loan

डीएचएफएल होम कंपनी ग्राहकों को 6.90 फीसदी (अस्थाई) की सालाना दर से आवासीय ऋण दे रहा है। अधिकतम 10 साल तक कंपनी लोन दे रही है। बैंक ग्राहकों को बाजार मूल्य के 90 फीसदी तक या सुधार की अनुमानित लागत का 100 फीसदी तक लोन दे रही है। यहां पर लोन की प्रोसेसिंग फीस 2500 रुपये है। कंपनी वेतनभोगी और स्व-नियोजित व्यक्ति को लोन दे रही है।

SBI

देश की सबसे बड़ी बैंक 8.55 से 12.35 फीसदी (अस्थाई) की सालान दर से लोगों को होम लोन उपलब्ध करवा रही है। प्रोसेसिंग मूल्य दो हजार से लेकर 10 हजार रुपये है,जोकि लोन की राशि के आधार पर निर्भर करती है। यहां लोग 1 साल लेकर 30 साल की अवधि तक होन प्राप्त कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story