×

India Cleanest Railway Station: ये हैं भारत के पांच सबसे खूबसूरत स्टेशन

India's Cleanest Railway Station: रेल मंत्रालय अब लगातार स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की रैकिंग करवा रहा है और प्रकाशित कर रहा है। आइये जानते हैं कि 2022 में भारत के टॉप 5 रेलवे स्टेशन कौन से हैं ?

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Dec 2022 2:46 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2022 3:10 AM GMT)
Clean Railway Station
X

Clean Railway Station(सोशल मीडिया) 

India's Cleanest Railway Station: किसी भी देश की आर्थिक पहचान उसकी स्वच्छता से होती है। आज जो भी देश स्वच्छ हैं तो उनकी आर्थिक स्थिति की अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह दुनिया में कहां खड़े हैं। अब भारत में भी लगातार स्वच्छता अभियान पर जोरदार दिया जा रहा है, जिसका असर यह हुआ कि पहले की तुलना में अब देश के कई शहर स्वच्छ हो गए हैं और इसका प्रभाव रेलवे पर भी दिखाई देना लगा है। वर्ष 2015 में भारत के रेल मंत्रालय ने स्वच्छ भारत' अभियान के तहत स्वच्छ रेल अभियान की शुरूआत की है, ताकि ट्रेनों, रेलवे स्टेशनों और यात्रियों के समग्र अनुभव के स्वच्छता मानकों को बढ़ाया जा सके। तब से भारतीय रेलवे हर वर्ष स्वच्छ रेल अभियान चला रहा है।

यह टॉप 5 स्वच्छ रेलवे स्टेशन Top 5 Clean Railway Station

भारतीय रेलवे के इस अभियान की वजह से आज रेल और रेलवे स्टेशन पहले की तुलना में काफी स्वच्छ दिखने लगे हैं। अब ट्रेनों स्वच्छ देखने को मिली है। रेलवे स्टेशन चमचमाते रहते हैं। मौजूदा समय देश के अधिकांश रेल और रेलवे स्टेशन साफ सुधरे हो गए हैं। रेल मंत्रालय अब लगातार स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की रैकिंग करवा रहा है और प्रकाशित कर रहा है। आइये जानते हैं कि 2022 में भारत के टॉप 5 रेलवे स्टेशन कौन से हैं ?

जयपुर जंक्शन स्टेशन Jaipur Junction Station


गुलाबी शहर के रूप में जाना जाने वाला जयपुर भारत में सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन में शुमार है। जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन राजस्थान के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन में देश की सबसे प्रसिद्ध ट्रे द पैलेस ऑफ व्हील्स सहित कई प्रमुख ट्रेने गुजरती हैं।

जोधपुर जंक्शन स्टेशन Jodhpur Junction Station


भारत के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में अगला राजस्थान का जोधपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के उत्तर पश्चिमी रेलवे द्वारा संचालित है। स्टेशन के पांच प्लेटफार्म हैं, और स्टेशन को भारतीय रेलवे पर शीर्ष रेटेड बुकिंग स्टेशन के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है। जयपुर रेलवे स्टेशन से 8 किमी की दूरी पर स्थित, दुर्गापुर रेलवे स्टेशन स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में तीसरे स्थान पर रहा है।

दुर्गापुर रेलवे स्टेशन Durgapur Railway Station


जयपुर रेलवे स्टेशन से 8 किमी की दूरी पर स्थित, दुर्गापुर रेलवे स्टेशन स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में तीसरे स्थान पर रहा है। रेलवे स्टेशन राजस्थान में उत्तर पश्चिम रेलवे नेटवर्क पर स्थित है। राजस्थान में सात रेलवे स्टेशन हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे साल भर साफ रहते हैं।

जम्मू तवी स्टेशन Jammu Tawi Station


भारत के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची में, जम्मू तवी रेलवे स्टेशन ने भी एक महत्वपूर्ण स्थान पर कब्जा कर लिया है। यह जम्मू और कश्मीर के भारतीय केंद्र शासित प्रदेश में जम्मू शहर में है। साथ ही, यह जम्मू-कश्मीर का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह जम्मू और कश्मीर में अन्य स्थानों के लिए और इन राज्यों में जम्मू और वैष्णो देवी जैसे पर्यटक प्रमुखों के लिए प्राथमिक स्टेशन रेलवे स्टेशन है।

सूरतगढ़ स्टेशन Suratgarh Station


सूरतगढ़ रेलवे स्टेशन भारत के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह राजस्थान के श्री गंगानगर जिले में पड़ता है। हालांकि यह स्टेशन इतना बड़ा है नहीं लेकिन स्वच्छता के मामले में टॉप 5 स्टेशन में शुमार हैं। यह स्टेशन दिल्ली, जम्मू, कालका, बीकानेर, अवध, अजमेर और अन्य से जोड़ता है। श्रीगंगानगर जिले को राजस्थान की खाद्य टोकरी कहा जाता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story