×

Special Fixed Deposit: लेना है लाभ तो इन पांच स्पेशल FD में करें निवेश, मिला रहा अच्छा ब्याज

Special FD Investments: बैंक ने सीमित अवधि के लिए इन एफडी को पेश किया है। इस एफडी पर बैंक 7.85 फीसदी का ब्याज पेश कर रहा है,जोकि अन्य बैंकों की एफडी की तुलना में कहीं अधिक है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Nov 2022 7:46 AM GMT
Special FD Investments
X

Special FD Investments (सोशल मीडिया) 

Special FD Investments: इस बढ़ती महंगाई के दौर में पैसे कमाने के कई माध्यम होने चाहिए। अगर आप निवेशक हैं और शेयर बाजार, आईपीओ, एसआईपी इत्यादि में निवेश करते हैं तो अच्छी बात है। यदि आप शेयर बाजार में निवेश नहीं करते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में भी निवेश कर ठीक ठाक लाभ कमा सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वाले निवेशक को हानि की संभावना न के बराबर रहती है। ऐसे में एक सरकारी बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की विशेष स्कीम पेश की है। इस स्कीम में खास बात यह है कि यहां पर ब्याज दर अच्छी है।

यह हैं बैंक की पाच स्पेशल एफडी स्कीम

हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) ने अपने ग्राहकों और बाजार में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए 5 प्रकार की विशेष एफडी स्कीम्स मार्केट में लेकर आई है। अन्य एफडी की तुलना में इस एफडी की खास बात है कि यह सीमित अवधि के लिए है और एफडी पर मिलने वाला ब्याज 7.85 फीसदी तक का है। तो चलिए बताते हैं, PSB की विशेष एफडी के नाम, समय सीमा और ब्याज दरें?

PSB फैबुलस प्लस

इस एफडी की मैच्योरिटी पीरियड 601 दिन की है और इसकी अवधि 31 मार्च 2023 तक की है। बैंक फैबुलस प्लस पर आम लोगों को 7 फीसदी ब्याज पेश कर रहा है तो वहीं, सीनियर सिटीजन्स को 7.50 फीसदी ब्याज दे रहा है, जबकि सुपर सीनियर सिटीजन्स को 7.85 फीसदी का ब्याज दे रहा है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए कम से कम 5 हजार रुपये और अधिकतम 1.99 करोड़ रुपए तक निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही, लोग चाहें तो इस स्कीम में एक हजार रुपए के मल्टीप्स में जमा कर सकते हैं।

पीएसबी इन्वेस्टमेंट प्लस

यह स्कीम 501 दिनों के लिए है। फिलहाल यह एफडी इस साल दिसंबर 2022 तक के लिए ही वैलिड है। बैंक पीएसबी इन्वेस्टमेंट प्लस- 501 पर आम नागारिकों को 6.10 फीसदी ब्याज दे रहा है, जबकि सीनियर सिटीजन्स को 6.60 फीसदी ब्याज उपलब्ध करा रहा है। है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए कम से कम 5 हजार रुपये और अधिकतम 1.99 करोड़ रुपए तक निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही, लोग चाहें तो 1000 रुपए के मल्टीप्स में जमा कर सकते हैं।

पीएसबी स्पेशल रेट- 1051 दिन

बैंक इस एफडी की मैच्योरिटी पीरियड 1051 दिनों की रखी है। यह एफडी 23 जून 2023 तक के लिए वैलिड रहेगी। ग्राहकों और निवेशकों को इस स्कीम में निवेश करने पर 25 बीपीएस की अधिक दर से ब्याज मिलेगा। इस एफडी का लाभ लेने के लिए निवेशक कम से कम 25 हजार और अधिकतम 1.5 लाख करोड़ रुपये तक जमा कर सकते हैं। इसके अलावा 5000 रुपए के मल्टीपल में चाहें तो एफडी पर निवेश किया जा सकता है।

पीएसबी द पॉवर

इस एफडी की मैच्योरिटी पीरियड 400 दिनों की है। इसकी समय सीमा 31 दिसंबर 2022 तक की है। इस स्कीम पर आम नागरिकों को बैंक 5.80 फीसदी और वरिष्ठ नागारिकों को 5.80 फीसदी से अधिक ब्याज पेश कर रही है। इसमें निवेश को कम से कम 25 रुपए और अधिकतम 1,50,00,000 रुपए जमा कर सकते हैं।

पीएसबी फैबुलस

बैंक की पीएसबी फैबुलस 31 मार्च 2023 तक के लिए वैलिड है। इसकी मैच्योरिटी पीरियड 300 दिन की है। इसमें बैंक आम नागारिक को 5.25 फीसदी, सीनियर सिटीजन्स को 5.75 फीसदी और सुपर सीनियर सिटीजन्स को 6.10 फीसदी का ब्याज दे रहा है। इसमें कम से कम 5,000 रुपए और अधिकतम 1.99 करोड़ रुपए जमा कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story