×

IPO: फिर कमाए पैसा, एक और कंपनी का खुल रहा आईपीओ, जानिए इससे जुड़ी अन्य डिटेल

IPO: आईपीओ का प्राइस बैंड कंपनी ने 450-474 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 4 Nov 2022 11:37 AM GMT
IPO
X

IPO (सोशल मीडिया)

IPO: साल खत्म होने के दो महीना बचा लेकिन देश का आईपीओ बाजार अभी भी पूरी तरह से गुलजार है। गुरुवार को ही दो कंपनियों के आईपीओ खुलने के बाद अब अगले हफ्ते एक और कंपनी का आईपीओ निवेश के लिए आ रहा है। 9 नवंबर को फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस कंपनी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है। यानी इस आईपीओ में पैसा लगाने का निवेशकों के पास केवल पांच दिन का मौका है। 11 नवंबर को आईपीओ बंद हो जाएगा। ऐसे में अगर आप आईपीओ में निवेश करना पसंद करते हैं तो इस कंपनी के आईपीओ पर दांव खेल सकते हैं। चलिये बताते हैं आईपीओ से जुड़ी सारी जानकारी।

1960 करोड़ रुपये आईपीओ की होगी OFS

फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस के IPO का साइज 1 हजार करोड़ रुपये से अधिक का है। कंपनी आईपीओ के माध्यम से 1,960 करोड़ रुपये की शेयर बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत करेगी,जोकि कंपनी प्रमोटर्स और मौजूदा निवेशकों की होगी। इसमें सबसे अधिक बिक्री मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया इनवेस्टमेंट होल्डिंग्स-II की 719.41 करोड़ की होगी। कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 450-474 रुपये तय किया है।

16 नवंबर को शेयर होंगे अलॉट

कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक, 11 नवबंर को आईपीओ का सब्सक्रिप्शन बंद होने के बाद 16 नवंबर को शेयर्स का अलॉटमेंट होगा। 17 नवंबर को आईपीओ लेने में नाकाम रहे निवेशकों का पैसा वापस होगा। 18 नवंबर को डीमैट खाते में शेयर आएंगे और 21 नवंबर को कंपनी के शेयर बाजार पर लिस्ट होंगे।

क्या करती है कंपनी काम

फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस जैसा कि कंपनी से नाम से पता चल रहा है। इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 1984 में हुई थी। यह कंपनी छोटी व्यापारी और सेल्फ एंप्लॉयड को सिक्योर्ड व्यापार लोन की सुविधा मुहैया करवाती है। कंपनी का अधिकांश कारोबार दक्षिण भारत के राज्य में फैला हुआ है। इसमें राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक शामिल हैं।

कंपनी की आर्थिक स्थिति

आर्थिक स्थिति पर नजर डालें तो वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी की कुल आय में बढ़ोतरी होने के बाद 1,256.16 करोड़ रुपये हो गई है। इससे पहले पिछले साल यह 1,051.25 करोड़ रुपये थी। इस दौरान कंपनी का 453.54 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ है। इससे पहले यह बीते वित्त वर्ष में 358.99 करोड़ रुपये पर था।

कल इन कंपनियों के खुले आईपीओ

कल देश की अपने क्षेत्र की दिग्गज दो कंपनियों के आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुले हैं। इसमें एक देश की स्नैक्स बनाने वाली कंपनी बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल और दूसरी मेदांता अस्पताल का संचालन और प्रबंधन करने वाली कंपनी Global Health Limited है। दोनों कंपनियों का आईपीओ 7 नवंबर को बंद होगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story