×

FD Interest Rate Hike: अब एफडी पर लीजिए 9 फीसदी ब्याज, ये बैंक दे रहे शानदार ऑफर

FD Interest Rate Hike: सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक ग्राहकों के लिए एफडी पर आकर्षक ब्याज लेकर आए हैं

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 18 Feb 2023 10:49 AM GMT
FD Interest Rate Hike
X

FD Interest Rate Hike (सोशल मीडिया) 

FD Interest Rate Hike: वर्तमान में देश के सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों द्वारा लगातार सावधि जमा (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जारी है। FD में लगातार हो रही इस वृद्धि लोगों को पहले की तुलना अब अधिक ब्याज मिला है। अब तक कई बड़ी सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंकों द्वारा एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा चुकी हैं। वहीं, देश के कई छोटे वित्तीय बैंक भी अपनी FD ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं। इन बैंकों की एफडी में खास बात यह है कि अन्य बैंकों की तुलना में ये ग्राहकों को अधिक ब्याज उपलब्ध करवा रहे हैं। यह बैंक आम लोगों को एफडी पर 8 फीसदी से अधिक का ब्याज ऑफर कर रहे हैं। तो आइये जानते हैं कि छोटे वित्तीय बैंक ग्राहकों को कितने फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

इन बैंकों ने बढ़ाया ब्याज दरें

बता दें कि रिजर्व बैंक द्वारा हाल ही में रेपो रेट में वृद्धि किये जाने की वजह से देश के चार छोटे वित्तीय बैंकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इसमें सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं।

ये हैं एफडी की नई ब्याज दरें

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, संशोधित दर के बाद अब 7 दिन से लेकर 10 साल वाली एफडी पर 4 से 6 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस अवधि वाली एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 4.50 से 6.50 फीसदी का ब्याज पेश कर रहा है। 2 साल से 998 दिनों वाली एफडी पर 7.51 और 8.51 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, एफडी ब्याज दरों में संशोधन के बाद अब 181 दिनों और 201 दिनों वाली एफडी पर आम नागरिकों को 8.75 फीसदी ब्याज दे रहा है। वहीं, इस अवधि वाली एफडी पर अब बैंक 9.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, ब्याज दरों में संशोधन के बाद आम लोगों को 2 से लेकर 3 साल वाली एफडी पर 8.10 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। वहीं, 2-3 साल वाली एफडी पर सीनियर सिटीजन को 8.80 फीसदी ब्याज मिलेगा।

नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक

बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, संशोधित दरों के बाद अब बैंक 7-14 दिनों वाली एफडी पर आम नागरिकों को 3 फीसदी का ब्याज दे रहा है, जबकि इस अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को 3.75 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। 91-180 दिनों पर आम लोगों को 4.75 और इस अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को 5.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। 181-365 दिनों वाली एफडी पर आम लोगों को 6.50 फीसदी और इस अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा। इसके अलावा 1111 दिनों की एफडी पर आम नागरिकों 8 और वरिष्ठ नागरिकों को 8.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story